मणिपुर बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट आसानी से यहाँ ऑनलाइन चेक करे? Manipur 10th and 12th Result

मणिपुर राज्य में निवास करने वाले छात्रों (Student) ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं दी हैं वह सभी छात्र अपने बोर्ड परीक्षा (Exam) के परिणामों के बारे में जाने के लिए बहुत ही उत्सुकता के साथ इंतजार (Wait) कर रहे हैं। और हर छात्र और छात्रा जानना चाहते हैं कि मणिपुर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट (High school and intermediate) की परीक्षाओ का रिजल्ट (Result) कब जारी किया जाएगा और वह कब अपने परिणाम के बारे में जान सकेंगे। 

जो भी छात्र या छात्रा मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 (Manipur Board Result 2023)  के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते है कि इस वर्ष मणिपुर माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (Manipur Secondary Higher Secondary Education Council) द्वारा ऑनलाइन रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

इसलिए जो भी विद्यार्थी (Student) अपने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों के बारे में जाना चाहते है, वह इस पोस्ट को लास्ट (Last) तक पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट (Post) के द्वारा हम आप सभी के लिए मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 के सम्बंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी (Important information) प्रदान करने जा रहे हैं।

मणिपुर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा? (When will Manipur 10th and 12th Result be released?)

अगर आप मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 के बारे में जानना चाहते है तो आपकी जानकारी (Information) के लिए हम बता दें कि अभी मणिपुर माध्यमिक शिक्षा परिषद (Manipur Council of Secondary Education) की और से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड रिजल्ट 2023 (High school and Intermediate Board Result 2023) के संदर्भ में कोई आधिकारिक घोषणा (Official announcement) नही की गई है।

बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट आसानी से यहाँ ऑनलाइन चेक करे Manipur 10th and 12th Result

लेकिन हर वर्ष परीक्षा सम्पन्न होने के बाद 40 दिनों के बाद रिजल्ट (Result) जारी कर दिया जाता है। मीडिया के द्वारा आयी खबरों के अनुसार इस वर्ष मणिपुर HSE and HSLC बोर्ड रिजल्ट 2023 मई 2022 के अंतिम सप्ताह तक घोषित (Declared) किया जा सकता है।

जिससे चेक करने के लिए परिक्षर्थीयों को मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ऑनलाइन वेब पोर्टल (Online web portal) पर जाना होगा। जैसे ही माध्यमिक शिक्षा परिषद, मणिपुर की ओर से कोई सूचना जारी की जाती है तो इसके बारे में आपको हम तुरंत जानकारी प्रदान की जाएगी।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 किन छात्र छात्राओं को उत्तीर्ण माना जाएगा?

जैसा कि हम सभी जानते है कि सभी छात्र-छात्रोंओ ने मणिपुर बोर्ड 2023 की परीक्षा (Manipur Board 2023 exam) दी है। बोर्ड एग्जाम हर छात्र के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है क्योंकि इन परीक्षाओं (Examinations) में आने वाले अंकों के आधार पर ही सभी छात्र आगे के कोर्स (Course) का चयन करते हैं।

हर छात्र अपनी परीक्षा (Exam) में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है, और उनके मन मे यह सवाल भी रहता है कि मणिपुर बोर्ड 10वीं और 12वीं (Manipur Board 10th& 12th) में किन छात्रों को पास माना जायेगा। अगर आप भी इस सवाल का जवाब प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको बता दे कि मणिपुर हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा (Manipur High School and intermediate exams) में वह छात्र ही पास होंगे जो छात्र और छात्रएं 33% से अधिक अंक प्राप्त करेंगे.

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट में क्या जानकारी दी होगी?

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 (Board of Secondary Education, Manipur) में आपको निम्नलिखित जानकारी (Information) देखने को मिलेगी, जो इस प्रकार से नीचे बतायी गयी है-

  • परीक्षार्थी का नाम (Name of the examinee) रोलनम्बर (Roll Number)
  • विषयवार आंतरिक अंक (Subject-wise internal points)
  • विद्यालय का नाम (Name of Vidyalaya)
  • विषयवार बाहरी अंक सम्पूर्ण परिणाम (Subject wise external Score Complete result)

मणिपुर 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करे? (How to check Manipur 10th and 12th Board Result 2023?)

अगर अपने इस वर्ष 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा मणिपुर 2023 (10th or 12th board exam Manipur 2023) दी है और वह अपना रिजल्ट (Result) देखना चाहते है तो वह निम्नलिखित स्टेप्स (Steps) को फॉलो कर सकते है जिनके बारे में नीचे बताया गया है-

  • मणिपुर बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आपको पहले मणिपुर उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (Board of Secondary Education, Manipur) के ऑनलाइन पोर्टल पर जानना होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके डिरेक्ट वेबपोर्टल (Direct we portal) पर जा सकते है।  
  •  इतना करते ही आपकी स्क्रीन (Screen) पर कुछ प्रकार का वेब पेज (Web page) ओपन होगा। जिंसमे Manipur Board 10th& 12th Result 2023 का ऑप्शन (Option) मिलेगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट आसानी से यहाँ ऑनलाइन चेक करे
  • इस ऑप्शन पर क्लिक (Click) करते ही एक नए पेज पर आ जायेंगे। आपको इस पेज में एक बॉक्स (Box) दिखाई देगा जिसमें में आपको अपना रोल नंबर (Roll Number) डालना होगा।
बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट आसानी से यहाँ ऑनलाइन चेक करे 1
  • रोलनम्बर भरने के बाद आपको नीचे Submit Button पर Click कर देना है। जिसके बाद आप अपने सामने मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 के बारे में जान पाएंगे।

Manipur Board 10th& 12th Result 2023 Related FAQ

मणिपुर हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

मणिपुर माध्यमिक शिक्षा विभाग के द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 मई माह के अंतिम सप्ताह में जारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

पास होने के लिए मणिपुर 10वीं और 12वीं कक्षा में कितने प्रतिशत अंक होने चाहिए?

अगर आप मणिपुर बोर्ड परीक्षा को पास करना चाहते है तो इसके लिए आपके कम से कम 33% अंक होने जरूरी है। तभी आप इस वर्ष उत्तीर्ण होंगे।

क्या मणिपुर बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए किसी तरह का शुल्क देना होगा?

जी नहीं, मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर इंटरनेट के माध्यम से बिल्कुल फ्री में बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

मणिपुर 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

इसके लिए आपको मणिपुर शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से अपना बोर्ड रिजल्ट प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रोसिस के बारे में बताया गया है। हमे आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी useful रहा होगा। यदि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे सभी के साथ शेयर करें ताकि अन्य छात्रों को मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक (Manipur Board Result 2023 check) करने में किसी भी तरह की समस्या ना उठानी पड़े।

Leave a Comment