मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया | Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024

|| मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024 क्या है? |  Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 Kya Hai in Hindi | मेरा राशन मेरा अधिकार का उद्देश्य | purpose of my ration my right | मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के लाभ | Benefits of Mera ration Mera Adhikar Yojana in Hindi | मेरा राशन मेरा अधिकार के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Mera Ration Mera Adhikar Yojana Online Registration ||

भारत में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। राशन कार्ड (Mara Ration Mera Adhikar) की सहायता से गरीब नागरिकों को रियायती दरों पर खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाती है। लेकिन आज भी देश के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां के बेघर, निराश्रित, प्रवासियों एवं अन्य लोगो को आज भी राशन कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा है। 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए और देश के हर एक नागरिक को नए सिरे से राशन कार्ड मुहैया कराने के लिए भारत सरकार ने Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से देश में निवास करने वाले उन सभी पात्र लाभार्थियों राशन कार्ड बनवाने के लिए सक्षम बनाया जाएगा जिनके किसी कारणवश अभी तक राशन कार्ड नहीं बन पाए है। 

अगर आपका भी राशन कार्ड बना हुआ नही है और तो आप आसानी से Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करके अपना राशन कार्ड बनवा सकते है। अगर आपको मेरा राशन मेरा अधिकार योजना की आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में नही जानते है तो आज आप इस पोस्ट में Mara Ration Mera Adhikar Yojana के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त करेंगे इसलिए लास्ट तक इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Contents show

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024 क्या है? |  Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 Kya Hai in Hindi

भारत सरकार के द्वारा देश के बेघर लोगों, निराश्रितो, प्रवासियों एवं अन्य लोगों को राशन कार्ड की सुविधा प्रदान करने हेतु 5 अगस्त को अमृत महोत्सव के दौरान Mara Ration Mera Adhikar Yojana को प्रारंभ किया है। इस योजना को मुख्य रूप से उन लोगों के लिए शुरू किया गया है जो एनएफएसए के तहत राशन कार्ड बनवाने की पात्रता होने के बावजूद भी राशन कार्ड नहीं बनवा पाते हैं। 

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024  लाभ, पात्रता, दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से देश के 11 राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों में राशन कार्ड जारी करने की सुविधा शुरू की गई है। और अभी तक इस योजना के अंतर्गत 13000 से भी अधिक लोग आवेदन करके अपना राशन कार्ड बनवा चुके है। Mara Ration Mera Adhikar Yojana के तहत राशन कार्ड बनवा कर अब देश के पात्र नागरिक राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत रियाती कीमत पर खाद्य सामग्री और अन्य कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 

भारत देश की जो भी इच्छुक नागरिक मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इसके ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आपको Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी असुविधा ना हो इसलिए हमने नीचे इस योजना की पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया अभी से संबंधित जानकारी साझा की है। 

योजना का नाम मेरा राशन मेरा अधिकार योजना
साल 2024
कब शुरू हुई 5 अक्टूबर 2022
लाभार्थी निराश्रित, बेघर, प्रवासी एवं अन्य पात्र लाभार्थी
उद्देश्य साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा के माध्यम से राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में जल्द से जल्द पात्र लाभार्थियों की पहचान करना
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट https://nfsa.gov.in

मेरा राशन मेरा अधिकार का उद्देश्य | purpose of my ration my right

केंद्र सरकार के द्वारा मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी 11 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों जैसे- असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, पंजाब, त्रिपुरा उत्तराखंड मणिपुर, मिजोरम, मेघालय और नागालैंड में निवास करने वाले बेघर, निराश्रित, प्रवासियों एवं अन्य लोगो राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराना है।

ताकि देश के अन्य नागरिकों की तरह इन राज्य में निवास करने वाले निराश्रित नागरिकों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के साथ जोड़ कर राशन कार्ड की सभी सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 के माध्यम से उन सभी नागरिकों की पहचान करके राशन कार्ड बनवाए जाएंगे, जो किसी वजह से राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के लाभ | Benefits of Mera ration Mera Adhikar Yojana in Hindi 

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024 को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निवास करने वाले असहाय एवं गरीब नागरिकों के लिए कई अनगिनत लाभ प्रदान किए जाएंगे जो कुछ निम्न प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • भारत सरकार के द्वारा बेघर लोगों, निराश्रितों, प्रवासियों एवं अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के लाभ देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है।
  • जिसके अंतर्गत भारत देश के 11 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में निवास करने वाले नागरिकों को राशन कार्ड पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले इस कार्यक्रम के द्वारा गरीब नागरिक लाभ प्राप्त करके राशन कार्ड बनवा सकेंगे।
  • Mera ration Mera Adhikar Yojana के शुरू होने से अब जो निराश्रित, गरीब एवं प्रवासी लोग राशन कार्ड की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाए हैं उन्हें राशन कार्ड की सुविधा का लाभ मिल सकेगा।
  • जिसे गरीब परिवार के नागरिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकेंगे।
  • यह योजना गरीब नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Mera ration Mera Adhikar Yojana

जैसे कि हमें आपको बताया कि Mera ration Mera Adhikar Yojana के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। अगर आप भी मेरा राशन मेरा अधिकारी योजना 2024 के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जोकि निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • मेरा राशन मेरा अधिकारी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का चयनित राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी बेघर, निराश्रित, प्रवासी या अत्यधिक गरीब नागरिक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • मुख्य रूप से उन नागरिकों को इस योजना के माध्यम से राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जो राशन कार्ड के लिए पात्र होने के बावजूद भी राशन कार्ड की सुविधाएं प्राप्त नहीं कर पा रहे है।

मेरा राशन मेरा अधिकार के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Mera Ration Mera Adhikar Yojana Online Registration

अगर आप मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के तहत निर्धारित सभी पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से इस योजना के तहत अप्लाई करके अपना राशन कार्ड बनवा सकते है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार से नीचे बताई जा रही है –

  • Mera Ration Mera Adhikar Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कई सारे ऑप्शन और लिंक देखने को मिल जाएंगे आपको Register के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2023 लाभ पात्रता दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2023
  • तत्पश्चात आपके लिए एक Public Login का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे आपको किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करके Sing in कर लेना है।
  • साइन इन होने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मेरा राशन मेरा अधिकारी योजना का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप योजना के नियम पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यान से भरना होगा।
  • मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर रहा होगा।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के तहत आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Mera Ration Mera Adhikar Yojana Related FAQs 

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना क्या है? 

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी गरीब एवं असहाय नागरिकों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना का संचालन किस विभाग के द्वारा किया जाएगा?

भारत सरकार के द्वारा इस कार्यक्रम का संचालन खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत किया जाएगा।

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत किन राज्यों के नागरिकों को लाभ मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत देश के 11 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों जैसे- असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, पंजाब, त्रिपुरा उत्तराखंड मणिपुर, मिजोरम, मेघालय और नागालैंड में निवास करने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। 

क्या मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिक को का राशन कार्ड बनाया जाएगा? 

जी नहीं, इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा केवल भारत के 11 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले बेघर, निराश्रित, प्रवासी या अत्यधिक गरीब नागरिक के राशन कार्ड बनाए जाएंगे जो किसी कारण बस अप राशन कार्ड काला प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। 

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत राशन कार्ड बनवाने का शुल्क क्या है? 

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के अंतर्गत राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा हालांकि यदि आप जन सुविधा केंद्र से इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करते हैं तो आपको 10 से 50 रुपए देने पड़ सकते है।

निष्कर्ष 

हम उम्मीद करते हैं की आप सभी के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2024 क्या है? |  Mara Ration Mera Adhikar Yojana 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में बताएं की जानकारी उपयोगी साबित रही होगी. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लग रहा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा या फिर आप इसके संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर कमेंट जरूर करें।

Leave a Comment