[New Narega List] मनरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 | Online Check MGNREGA job card list

MGNREGA Job card List 2021 :- भारत सरकार के मनरेगा योजना के बारे में लगभग सभी लोग जानते है यह एक ऐसी योजना जिसके तहत सरकार राज्य के ग़रीब मज़दूरों एक नरेगा जॉब कार्ड जारी करके उनको उनके ही राज्य मे में रोज़गार उपलब्ध कराती है ताकि राज्य के सभी मज़दूर वर्ग के लोगो को उनके क्षेत्र में ही रोज़गार मिल सके और रोज़गार की तलाश में उन्हें अपने प्रदेश से पलायन न करना पड़े।

इस योजना के तहत किसी भी राज्य का कोई भी नागरिक सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कुछ योग्यताय, और मात्रदण्ड को पूरा करते हुए Narega Job Card के लिए आवेदन करके इस कार्ड को प्राप्त कर सकता है। और आने वाले समय मे राज्य के रोज़गार के अवसरों को आसानी प्राप्त कर सकता है। सरकार का इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रहने वाले ऐसे लोगो के लिए शुरू की गई जो आर्थिक रूप से गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है।ताकि उन्हें इस योजना के अंतर्गत रोज़गार दिया जा सके जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके।

NREGA Job Card Online apply Process

अगर आप भी सरकार की इस योजना के अंतर्गत Narega job card बनवाना चाहते है और सरकार के द्वारा राज्य में आने वाले रोज़गार के अवसर को प्राप्त करना चाहते है तो आप Narega Job Card के लिए आवेदन कर सकते है इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया को सरकार ने शुरू कर दिया है वही अगर आप इस योजना के अंतर्गत Narega Job card 2021 के लिए Apply कर चुके है और अब आप उस जॉब कार्ड की स्थिति चेक करना चाहते है मतलब की अगर आप मनरेगा जॉब कार्ड की सूची देखना चाहते है तो आसानी से आप इस सूची को भी देख सकते है क्योंकि सरकार के द्वारा मनरेगा 2021 की सूची को जारी कर दिया गया. जिसकी पूरी जानकारी के बारे में नीचे बताया है –

नरेगा जॉब कार्ड क्या है? | What is NREGA job card

नरेगा जॉब कार्ड सूची में ऑनलाइन अपना नाम कैसे देखे

नरेगा जॉब कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ होता है जो भारत ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय के द्वारा राज्य के मज़दूर वर्ग के नागरिकों को कुछ जरूरी पात्रताओ के आधार पर जारी किया जाता है। यह कार्ड राज्य के जिस व्यक्ति को जारी किया जाता है उसमें उसकी पहचान के तौर पर उसके जिले का नाम, नरेगा पंजीकरण संख्या, मकान नंबर आदि दर्ज होता है।

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
किसके द्वारा शुरू केंद्र सरकार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को
शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
लाभ क्या मिलेगा 100 दिन का रोजगार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इस कार्ड धारक व्यक्ति को सरकार के द्वारा प्रतिबर्ष 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ एक आम नागरिक से पहले नरेगा कार्ड धारक व्यक्ति को दिया जाता है। साथ अन्य कई जगह इस कार्ड का उपयोग किया सकता है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी योजना | Mahatma Gandhi National Employment Guarantee Scheme

भारत सरकार के द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी योजना देश के आम नागरिकों के लिए रोज़गार देने के लिए शुरू की गई सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना एक अंतर्गत देश के सभी राज्य के मज़दूर लाभार्थी नागरिकों के लिए भारत ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय के द्वारा एक जॉब कार्ड जारी किया जाता है। फिर इसके अनुसार कार्ड धारक को मनरेगा योजना के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में मरम्मत कार्य, कुआं खुदाई, मिट्टी की सड़क, पेड़ लगाना आदि की जिम्मेदारी दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत हर साल राज्य के गॉव, शहर के नए लोगो को शामिल किया जाता है। जैसे हाल ही में भारत सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी योजना में राज्य के अनेक मज़दूर वर्ग के लोगो को शामिल किया है और वही कुछ लोगो के नाम कुछ योग्यता के आधार पर हटा दिए गए है जिसकी सूची श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है। देश के जो भी इक्षुक लाभार्थी इस (Narega Job Card) में अपना नाम देखना चाहते है वह आसानी घर बैठे अपनी मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से अपना नाम सूची में देख सकते है।

MGNREGA Job card New Update

देश मे चल रहे है लॉकडाउन की वजह से अधिकतर प्रवासी मज़दूर अपने गॉव लौट चुके है जिन्हें रोज़गार देना सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता है। जिसके लिए भारत सरकार के साथ – साथ राज्य सरकार अपने प्रदेश के प्रवासी मज़दूरों को राज्य में रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हाल ही में देश के प्रधानमंत्री ने देश की आर्थिक स्थिति को मज़बूती देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये की राहत पैकेज देने की घोषणा की है जिसकी दूसरी किश्त में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य में लौटे मज़दूरों को लिए मनरेगा के अंतर्गत 10000 करोड़ रुपए का रोज़गार देना का प्रावधान किया है। साथ ही मनरेगा की प्रतिदिन की मजदूरी 182 रुपये को बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया है।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची | MGNREGA Job card

प्रत्येक बर्ष मनरेगा योजना के अंतर्गत राज्य विभिन्न लोगो को इसमे जोड़ा जाता है। वही कोरोना महामारी में लॉकडाउन की वजह से लाखों करोड़ो प्रवासी मज़दूर अपने राज्य लौट रहे है। इसलिए सरकार उन्हें रोज़गार देने के लिये मनरेगा जॉब कार्ड में सूची शामिल कर रही है ताकि उन्हें रोज़गार मिल सके और वह अपना और परिवार का जीवन यापन अच्छे से कर सके।

वही उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत बाहर से प्रवासी मज़दूरों को रोज़गार देने की प्रक्रिया को तेज़ कर दिया है क्योंकि लॉकडाउन की स्थिति में युवाओं में रोज़गार का आर्थिक संकट पैदा हो गया है। जिससे निकलने का और लोगो रोज़गार देना का सरकार के पास मनरेगा योजना सबसे अच्छा विकल्प है। जिसके तहत सरकार ने प्रदेश के रोज़गार मांगने वाले युवाओं के लिए नरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट में शामिल किया जा रहा है। ताकि इसके आधार पर आसानी से उन्हें रोज़गार उपलब्ध कराया जा सके।

MGNREGA Job card List 2021 Benefit

सरकार के द्वारा चलाई जा रही महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी योजना देश के प्रत्येक मज़दूर वर्ग के नागरिकों के लिए काफी।महत्वपूर्ण योजना है। इससे आसानी से राज्य के नागरिकों को रोज़गार मिल जाता है जिससे अपना जीवन अच्छे ढंग से कर पाते है। बाकी मनरेगा सूची 2021 में शामिल किए जाने वाले मज़दूरों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के फायदे होने वाले है। कुछ लाभ यहाँ पढ़ सकते है –

  • प्रदेश में रोज़गार मिल सकेगा।
  • सरकार के द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना के अंतर्गत 3 माह तो फ्री राशन प्राप्त कर सकते है।
  • रोज़गार की तलाश में अन्य राज्य में पलायन नही करना होगा।
  • इस सूची में शामिल।किए गए व्यक्ति को सरकार के द्वारा 100 दिन का काम दिया जाएगा
  • नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत अब 182 रुपये की प्रतिदिन की दिहाड़ी को बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया।

नरेगा जॉब कार्ड सूची में ऑनलाइन अपना नाम कैसे देखे? | How to Check NREGA job card list

आशा करता हूँ  आपको नरेगा जॉब कार्ड के बारे में ऊपर दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। और अब बात करते है की अब नरेगा जॉब कार्ड सूची 2020 में अपना नाम कैसे चेक कर सकते है. तो चलिए इसके बारे में स्टेप by स्टेप जानते है –

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/netnregaपर जाना है.
  •  वेबसाइट के होमपेज पर आपको Job Card का विकल्प दिखाई देगा जहा आपको क्लिक कर देना है. आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए नीचे हमने स्क्रीन शार्ट भी दिया है आप स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
नरेगा जॉब कार्ड सूची कैसे देखें
  • job card  करते ही यहाँ आपके सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आपको देश के सभी राज्यों की सोची दी गयी होगी यहाँ आपको अपने राज्य का पर क्लिक करना है जहाँ आप रहते है. जैसे की हमने नीचे आपकी बेहतर जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश राज्य का चयन किया है.
नरेगा जॉब कार्ड सूची कैसे देखें
  • राज्य का चयन  करते ही यहाँ आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको financial year और अपने ज़िला का नाम, पंचायत आदि का चयन  करके Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है.
नरेगा जॉब कार्ड सूची कैसे देखें
  • अब यहाँ आपके सामने आपके गॉव की नरेगा जॉब कार्ड की पूरी सूची निकलकर आ जाएगी जिसमे व्यक्ति के Job Card number और नाम दिया गया होगा आपको इस सूची में अपना नाम देख देख लेना अगर आपका नाम 2020 नरेगा जॉब कार्ड सूची में शामिल किया होगा तो इस सूची में आप उसे आसानी से खोज सकेंगे।
नरेगा जॉब कार्ड सूची कैसे देखें
  • नाम खोजने के बाद आपको अपने Job Card number पर क्लीक कर देना है और अब आपके नरेगा जब कार्ड से जुडी पूरी जानकारी आपके सामने निकल कर आ जाएगी जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
नरेगा जॉब कार्ड सूची कैसे देखें
  • तो इस प्रकार आप आसानी मनरेगा जॉब 2021 सूची में नाम देख सकते है.

नरेगा जॉब कार्ड योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

नरेगा जॉब कार्ड योजना क्या है?

केंद्र सरकार में देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए नरेगा जॉब कार्ड योजना को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिकों के लिए नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे। जिसका उपयोग करके नागरिक कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड का उपयोग करके कितने माह तक फ्री राशन प्राप्त कर सकते हैं?

यदि आप नरेगा जॉब कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाते हैं तो आप सरकार के द्वारा निर्धारित की गई सरकारी दुकानों से पूरे 3 माह तक मुफ्त राशन जैसे चावल गेहूं दाल चीनी आदि प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड योजना की शुरुआत कितने की है?

ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। जिसका लाभ सीधे आर्थिक रुप से गरीब नागरिकों को दिया जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड योजना की शुरुआत क्यों की गई है?

कोरोनावायरस महामारी की वजह से देश की आर्थिक स्थिति काफी डगमगा गई है बहुत से लोग जो दूसरे राज्य में रोजगार प्राप्त करने गए थे वह अपने घर वापस आ रहे हैं लेकिन उनके पास अब रोजगार प्राप्त करने का कोई रास्ता नहीं है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

नरेगा जॉब कार्ड योजना के अंतर्गत कितने दिनों का रोजगार प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को केंद्र सरकार पूरे 100 दिनों का रोजगार प्रदान करेगी जिसके लिए नागरिकों को ₹202 प्रतिदिन दिया जाएगा।

संक्षिप्त में

सरकार के द्वारा चलायी जा रही मनरेगा योजना  राज्य के विभिन्न लोगो को रोज़गार देने और देश की बेरोजगारी को दूर करने के लिए शुरू  अच्छी योजना है. इस समय चल रहे कोरोना संकट में देश के हर व्यक्ति को रोज़गार मिल सके इसके लिए सरकार ने नरेगा योजना सूची में अनेक लोगो को शामिल किया है जिसके बारे में आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जाना।

आज हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से मनरेगा जॉब कार्ड क्या है? इसके फायदे, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से आपको बताया। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको मनरेगा जॉब कार्ड सूची के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आप आसानी नरेगा लिस्ट में अपना नाम देख चुके होंगे। लेकिन अगर फिर भी आपको कुछ समझ नही आया हो या फिर आपका मनरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम देखने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment