मोबाइल किस्तों पर कैसे लें? | Mobile Loan Kaise Le

मोबाइल किस्तों पर कैसे लें? :- हम सभी जानते रहे है! कि डिजिटल युग हर दिन बढ़ता ही जा रहा है, क्योंकि अब व्यक्ति अपने ज्यादातर कामों जैसे – बिजली बिल का भुगतान करना, रेल टिकट बुक करना, आदि को ऑनलाइन माध्यम से करना चाहता है। जिसके लिए मोबाइल एक ऐसी डिवाइस जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कुछ लोग आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण या अन्य किसी आर्थिक समस्या के कारण फोन नही खरीद पाते है, अगर आप भी इन लोगो मे से है तो आपके लिए हमारा यह आज का आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योकि अब मोबाइल कम्पनियों ने अपने ग्राहकों के लिए फोन लोन पर लेने की स्कीम शुरुआत की है।

इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति बिना पैसे जमा किये लोन (मासिक किश्त) के आधार पर मोबाइल किश्त पर ले सकता है, और फिर मोबाइल कंपनी के द्वारा बनाई गई मासिक किश्त के अनुसार प्रतिमाह पैसे जमा कर सकता है इससे मोबाइल लेने वाले व्यक्ति को एक साथ पैसे जमा करने नही होंगे और आसानी से कोई भी मोबाइल ले सकेगा।

लेकिन किश्त पर मोबाइल कैसे ले? इसके लिए क्या – क्या जरूरी दस्तावेज होना चाहिए। आदि जुड़ी जानकारी न होने की बजह से लोग किश्त पर मोबाइल नही ले पाते है, बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को रीड कर रहे है तो आप भी इस महत्वपूर्ण जानकारी से अंजान होंगे। जिस कारण आप किश्तों पर मोबाइल नही खरीद पॉय रहे है, लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है क्योकि आज हम आपको Mobile Kisht Par kaise le इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को आपके साथ साझा करने जा रहे है, जिसे आपको एक बार ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लेना चाहिए तो चलिये जानते है –

मोबाइल लोन कैसे ले | Mobile Loan Kaise Le

Mobile Loan Kaise Le

जिस प्रकार हम अपने घर बनवाने के लिए या बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन प्राप्त करते है। उसी प्रकार बहुत सी ऐसी कंपनियां तथा बैंक है, जो लोगों को मोबाइल फ़ोन को खरीदने के लिए लोन प्रदान करती है। इस राशि को ही मोबाइल लोन कहते है, मोबाइल लोन लेने के प्रक्रिया बहुत आसान है तथा इसे कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से प्राप्त कर सकता है। और हां! जब भी किसी कंपनी या बैंक से मोबाइल लोन लें। उसकी ब्याजदारों के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त कर लें। तो आइये शुरू करते है –

मोबाइल किस्तों पर लेने के तरीके | Ways to take on mobile installments

यदि आप मोबाइल लोन लेना चाहते है, तो आपको बता दें कि इसके कई तरीके है। जिनमें से कुछ का बारे में हमारे द्वारा नीचे बताया गया है। जो निम्न है –

क्रेडिट कार्ड के द्वारा मोबाइल किस्तों पर कैसे लें? | How to get on mobile installments through credit card

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है। तो आप इसका उपयोग कर बहुत आसानी से महंगे से महंगा मोबाइल किस्तों पर प्राप्त करते है। इसके अलावा अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर किस्तों पर मोबाइल लेते है। तो आपके काफ़ी पैसों की भी बचत हो सकती हैं, क्योंकि यहां बहुत से कैशबैक ऑफर चलते रहते है। तो आइये Step By Step जानते है, कि आप इस प्रकार क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किस्तों पर मोबाइल ले सकते है –

  • इसके लिये आपको सबसे पहले किसी भी ई – कॉमर्स वेबसाइट जैसे – Flipkart,Amazone,Snepdeal आदि पर जाना होगा।
  • अब आप जिस भी मोबाइल को लेना चाहते है। उसका चयन कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको EMI का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड किस कंपनी का है, उसका चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप कितने रुपये की मासिक क़िस्त का भुगतान करना चाहते है। उसका अपनी सुविधा के अनुसार चयन कर लेना है।
  • इसके बाद पयमेंट डिटेल को भरकर उसका भुगतान कर दें।
  • इसके बाद आपका मोबाइल आपके बताये गए एड्रेस पर भेज दिया जायेगा। तथा हर महीने आप अपने क्रेडिट कार्ड से उसकी मासिक क़िस्त की राशि को काट लिया जायेगा।

दुकान से मोबाइल किस्तों पर कैसे लें? | How to shop on mobile installments

आज के समय में अधिकतर दुकानों पर मोबाइल को क़िस्त पर देने की सुविधा उपलब्ध है। क्योंकि पहले से फाइनेंस कंपनी वालों दुकानदार से संपर्क होते है, इसलिए आप ज्यादा तर दुकानों से मोबाइल को किस्तों पर प्राप्त कर सकते है, पर दुकान से मोबाइल किस्तों पर लेते समय एक बात जरूर ज्ञात कर लें।

कि दुकानदार हमें किस कंपनी के माध्यम से मोबाइल को किस्तों पर दिलवा रहा है। तथा उसकी ब्याजदर क्या है। इसमें मार्केट में बजाज फाइनेंस मोबाइल का फाइनेंस करने में सबसे ऊपर है, तथा इसकी ब्याजदर भी अन्य प्राइवेट कंपनियों से कम है।

दुकान से मोबाइल किस्तों पर लेने के लिए जरूरी कागजात | Documents required for taking on mobile installments from the shop

यदि आप किसी दुकान से मोबाइल किस्तों पर लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या ना करना पड़े। इसलिए उन मुख्य दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही जानकारी साझा की जा रही है। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पैनकार्ड

Mobile Loan FAQ

यदि कोई व्यक्ति मोबाइल लोन को लेने के लिए इच्छुक है, तो उससे जुड़े बहुत से सवाल उसके दिमाग में आ रहे होंगे। इसलिए आपकी सटीक जानकारी के लिए हमारे द्वारा कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है। जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है।

क्या Mobile Loan को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है?

जी हां! मोबाइल लोन को कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से सकता है।

मोबाइल लोन लेने के लिए हमें कितने ब्याजदरों का भुगतान करना होगा?

अगर आप मोबाइल लोन लेना चाहते है, तो आपको बता दें। कि इसकी ब्याजदर निश्चित नहीं है। क्योंकि हर बैंक तथा फाइनेंस कंपनी की अलग ब्याज दर होती है, फिर कुछ ब्याजदरों के बारे में लेख में बताया गया है।

इसके माध्यम से हम किसी भी मोबाइल को किस्तों पर प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां! इसके माध्यम मोबाइल लोन के माध्यम से आप किसी भी मोबाइल फ़ोन को क़िस्त पर ले सकते है।

मोबाइल लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

मोबाइल लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड बैंक पासबुक की फोटो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो तथा पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

मोबाइल लोन कहां से ले सकते हैं?

अगर आप मोबाइल लोन लेना चाहते हैं तो आप किसी भी मोबाइल की दुकान पर जाकर मोबाइल लोन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि मोबाइल लोन ज्यादातर मोबाइल दुकानों के द्वारा ही दीदार किया जाता है।

निष्कर्ष –

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि आप किस प्रकार मोबाइल को किस्तों पर लें सकते है! तथा उससे जुड़े बहुत से डाउट को क्लियर करने की कोशिश की।

हम आशा करते है कि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी। अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल के विषय से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप Comment Box में पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment