खाली जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाएं? Mobile tower kaise Lagwaye

आज के समय मे बहुत सारी मोबाइल कम्पनी (Mobile company) है जो लोगो को अपनी जमीन या घर के ऊपर मोबाइल टावर (Mobile tower) लगवाने के बदले में बहुत सारा पैसा देती है। क्या आपके पास किसी जगह खाली जमीन, प्लॉट या मकान (Land, plot or house) मौजूद है तो आप उस पर मोबाइल टावर Installation लगवाकर हर महीने हजारों रुपए की कमाई (Income) कर सकते है।

लेकिन मोबाइल टावर लगवाना इतना आसान नही होता है इसके लिए आपको बहुत सारी Requirement और नियमों को पूरा करना होगा। लेकिन खाली जमीन पर टावर कैसे लगता है? इसके लिए क्या रेक़ुरमेंट होती है, इसके बारे में बहुत से लोगो को जानकारी नही है। अगर आप भी अपनी खाली जमीन, घर या फिर प्लॉट पर मोबाइल टावर (Mobile tower) लगा कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल टावर कैसे लगवाये?

(How to install mobile towers?) के विषय में सभी जरूरी जानकारी जैसे- मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर, मोबाइल टावर लगवाने के नियम आदि के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप ही है सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसलिए आपको बिना छोड़े हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी.

Contents

खाली जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाए? (How to install mobile towers on vacant land?)

पैसा एक ऐसी चीज़ है, जो हमारी कई तरह की समस्याओं (Problems) को आसानी से सुलझा सकता है। यही कारण है कि हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार छोटे-बड़े हर तरह के काम करके पैसे कमाना चाहता है. लेकिन किसी भी काम को करने के लिए मेहनत या कोई नया काम शुरू करने के लिए पैसों (Money) की जरूरत होती है। अगर आप भी अपने बेहतर भविष्य के लिए घर बैठे पैसे कमाना (Earning) चाहते हैं तो आप अपने घर की छत पर मोबाइल टावर Install कर सकते है।

खाली जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाएं Mobile tower kaise Lagwaye

आज बहुत सारी टेलीकॉम कंपनी (Telecom company) है जो अपने कस्टमर को बेहतर नेटवर्क की सुविधा प्रदान करने के लिए जगह-जगह अपने मोबाइल टावर स्थापित (Mobile tower installed) कर रहे है. यदि आपके पास भी जमीन, प्लॉट या मकान है तो आप अपने घर की छत पर टावर लगवाकर हर महीने ₹30000 से लेकर ₹50000 तक की कमाई (Income) आसानी से कर सकते है।

अगर आप भी किसी भी टेलीकॉम कंपनी का मोबाइल टावर अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते है तो आपको हम मोबाइल टावर लगवाने के नियम और प्रोसिस (Rules and procedures for installing mobile towers) के बारे में बताने जा रहे है-

मोबाइल टावर लगवाने के नियम (Rules for setting up mobile tower in Hindi)

यदि आप हर महीने ₹50000 तक की कमाई करने के लिए अपनी खाली जमीन प्लॉट या फिर घर की छत पर मोबाइल टावर इंस्टॉलेशन (Mobile tower installation) करना चाहते हैं इसके लिए आपको कुछ नियमों (Rules) का पालन करना होगा अगर आप मोबाइल टावर लगवाने के नियमों के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे बताए गए निम्नलिखित पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

  • जो लोग शहरी क्षेत्रों (Urban areas) में रहते हैं उनके पास मोबाइल टावर (Mobile tower) लगवाने के लिए आपके पास कम से कम 2000 स्क्वायर फीट की खाली जमीन होनी चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्रों (Rural areas) में मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपके पास तकरीबन 2500 स्क्वायर फीट की खाली जमीन (Land) होनी जरूरी है।
  • आप जिस जगह पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं उस एरिया के 100 मीटर के अंदर कोई अन्य मोबाइल टावर या फिर हॉस्पिटल (Other mobile towers or hospitals) नहीं होना चाहिए।
  • मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको मोबाइल कंपनियों एक भी रुपया नहीं दे रहा है बल्कि मोबाइल कंपनी (Mobile company) के द्वारा आपको मोबाइल टावर लगवाने के लिए पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी।

मोबाइल टावर लगवाने वाली कंपनी कौन सी है? (Which is the company that installs the mobile tower?)

भारत बहुत सारी टेलीकॉम कंपनी (Telecom company) है जो अपने नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल टावर इंस्टॉल (Mobile tower install) करती हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है यह मोबाइल टावर लगवाने वाली कंपनी निम्नलिखित है जैसे-

  • VodafoneVodafone
  • Reliance Infratel
  • Tower Vision India Pvt Ltd
  • GTL Infrastructure
  • Indus Tower Limited
  • Aircel
  • American Tower Corporation India Limited
  • Bharti Infratel
  • BSNL Telecom Tower Infrastructure
  • Essar Telecom
  • HFCL Connect Infrastructure Infotel Group
  • Idea Telecom Infrastructure
  • India Telecom Infra Limited
  • Quippo Telecom Infrastructure Limited
  • Ascend Telecom Infrastructure

मोबाइल टावर लगवाने की प्रोसेस क्या है? (What is the process of installing a mobile tower?)

भारत में मौजूद सी टेलीकॉम कंपनियां (Telecom companies) है जो किसी भी व्यक्ति को खाली पड़ी जमीन या छत पर मोबाइल टावर लगवाने (Mobile tower Installation) के लिए डायरेक्ट संपर्क नहीं करती और ना ही डायरेक्ट कॉन्ट्रैक्ट (contract) प्रदान करती है बल्कि सभी कंपनियां आधिकारिक तौर पर टावर इंस्टॉल करने वाली कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट प्रदान करती है।

इन कंपनियों में आवेदन (Apply) करके आप अपनी खाली जमीन छत या फिर प्लॉट पर मोबाइल टावर इंस्टॉल (Mobile tower install) करवा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से संपर्क करना होगा. आज ऐसी बहुत सी कंपनियां जैसे- Indus Towers, American Tower Corporation, Infratel, ATC, GTL etc हैं जो विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों (Telecom companies) के टावर लगवाने का कॉन्ट्रैक्ट लेती है।

अगर आप अपनी खाली जमीन या फिर छत पर मोबाइल टावर (Mobile tower) लगवाना चाहते हैं तो पहले आपको इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online apply) करना होगा.  जिसके पश्चात यह कंपनियां आपसे पर्सनली कांटेक्ट (Personally contact) करेंगे और फिर फिर आप की जमीन पर मोबाइल टावर लगा दिया जाएगा। मोबाइल टावर लगवाने के बाद आप आसानी से ₹50000 तक की कमाई कर सकते हैं.

मोबाइल टावर से होने वाली कमाई (Income) इस बात पर निर्भर करती है कि आप की जमीन किस क्षेत्र में है यदि आप की जमीन किसी मेट्रो शहर (Metro City) में स्थित है तो आप मोबाइल टावर लगवाने के बाद लाखों रुपए किराए के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply online for mobile tower install?)

यदि आप अपने घर की छत या फिर खाली जमीन पर (roof of the house or on empty land) मोबाइल टावर लगवाने के लिए मोबाइल टावर कॉन्ट्रैक्ट देने वाली कंपनी (company) से मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स (Steps) को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन (Application) कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

  • मोबाइल टावर लगवाने के लिए जो भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है उससे सर्वप्रथम मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपने घर की छत या फिर खाली जमीन पर टावर लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें यह कंपनियां उन लोगों का आवेदन जल्दी शिकार करती हैं जिन क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क की स्थिति ठीक नहीं है।

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

भारत में टेलीकॉम कंपनियों के टावर लगाने वाली कंपनियां और उनकी वेबसाइट निम्नलिखित हैं जैसे-

Mobile tower kaise Lagwaye Related FAQs

मेरे पास खाली जमीन है उस पर टावर लगवाने के लिए मुझे क्या करना होगा?

यदि आपके पास खाली जमीन है और आप उस जमीन पर टावर इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टेलीकॉम कंपनियों के टावर लगाने के कांटेक्ट लेने वाली कंपनियों से संपर्क करना होगा।

क्या मोबाइल टावर लगवाने के लिए पैसे देने होंगे?

जी नहीं मोबाइल टावर इंस्टॉल करवाने के लिए आपको अपनी जेब से ₹1 देने की आवश्यकता नहीं है मोबाइल टावर लगवाने का पूरा खर्च कॉन्ट्रैक्ट देने वाली कंपनी करती है।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए क्या करना होगा?

मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा तत्पश्चात आप अपने घर पर या फिर खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगा सकेंगे।

मोबाइल टावर लगाने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए?

यदि आप शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं तो आपके पास 2000 स्क्वायर फीट तथा ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो 2500 स्क्वायर फुट होनी होनी चाहिए जहां आप टावर लगवाना चाहते हैं।

भारत के प्रमुख टेलीकॉम कंपनी कौन सी है?

भारत में बहुत सारी टेलीकॉम कंपनी जैसे आइडिया, एयरटेल, बीएसएनल, वोडाफोन आदि मौजूद है जो अपने कस्टमर को बेहतर नेटवर्क सुविधा प्रदान करने के लिए मोबाइल टावर लगवा रही है।

निष्कर्ष

मोबाइल टावर कैसे लगवाए? मोबाइल टावर लगवाने के क्या नियम है? इत्यादि के बारे में आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान की है आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस पोस्ट में बताएगी सभी जानकारी समझ आ गई होगी अब आप अपने घर में टावर लगवा कर हर महीने करीब ₹50000 तक आसानी से कमा सकते हैं अगर आप घर की छत पर मोबाइल टावर कैसे लगवाए? के संबंध में किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न उनसे पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।