राशन कार्ड में नाम कैसे संशोधित कराएं? हिंदी में पूरी जानकारी

Ration Card Correction Form :- हम सभी जानते है कि आज के समय में हर व्यक्ति के पास राशन कार्ड का होना बहुत सी आवश्यक हो गया है। और ज्यादातर लोगों के पास ये उपलब्ध भी है.क्योंकि अगर आपके आप इसकी मदद से अपने नज़दीकी सरकारी दुकान से बाजार से मुट्याबिक बहुत सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते है तथा बहुत से सरकारी तथा गैर सरकारी कामों को करने इसका उपयोग एक पहचान के दस्तावेज़ कर सकते है।

पर बहुत बार अपने आस पास देखते है कि बहुत से राशन कार्ड में गलत नाम चड जाता है जाता बहुत बार घर किसी सदस्य का नाम उस छड़ पता है जिसकी वजह वो लोग इससे वाले लाभों को प्राप्त नहीं कर पते है। अगर आप भी राशन कार्ड में नाम को संशोधित करना चाहते है. क्योंकि राशन को किस प्रकार करना है। जुडी सभी जानकरियों के बारे में बारे में विस्तार से बताया गया है तो चलिए तो चलिए शुरू करते है –

Contents

राशन कार्ड में नाम सही करवाना क्यों आवश्यक है? – Why It Is Necessary to Get The Name Correct In The Ration Card

राशन कार्ड में नाम कैसे संशोधित कराएं

अगर आप कार्ड संसोधित कराने के है तो आपके आपके सबसे पहला सवाल ये आ रहा होगा कि राशन कार्ड में संशोधित करना क्यों आवश्यक है।इसलिए आपको बता दें कि राशन कार्ड किआ होना आज के समय ,एम् लोगों के लिए अहम बात हो गयी है क्योंकि ये पाते तथा पहचान का एक पक्का सबूत माना जाता है इसके साथ ही इससे आपके परिवार कि आर्थिक स्थिति का भी पैट चलता है।

नाम राशन कार्ड में नाम कैसे संशोधित कराएं?
लाभराशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम सही करा सकते हैं
लाभार्थीसभी राशनकार्ड धारक
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
उद्देश्यनागरिको की राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं को दूर करना
देख रेख नागरिक एवं खाद्य आपूर्ति विभाग

इसलिए बहुत से सरकारी कल्याणकारी योजनओं का लाभ लेने के लिए यह एक अहम भूमिका निभाता है और अगर आपका नाम आपके परिवार के राशन कार्ड में उपलब्ध नहीं है या गलत है तो अकप इन सभी योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर पाएंगे साथ ही किसी अन्य काम में भी इसका उपयोग नहीं कर अपएंगे। इसलिए राशन कार्ड में आपका सही नाम उपस्थित होना आवश्यक है।

राशन कार्ड में नाम कैसे संसोधित कराएं?- How To Modify The Name In Ration Card

अगर आप राशन कार में नाम को संशोधित करना चाहते है तो आपको बता दें कि इसकी प्रक्रिया तो बहुत ही आसान है पर राशन कार्ड में नाम संशोधित करने से पहले एक बात को ध्यान में रखे कि राशन कार्ड में नाम संशोधित करने की शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र दोनों की प्रक्रिया अलग – अलग है,इसलिए आप जिस क्षेत्र में निवास करते है, उसी की प्रक्रिया को फॉलो करके अपने राशन कार्ड में नाम को संशोधित करने शहरी तथा ग्रमीण दोनों के बारे में हमारे द्वारा लेख में बताया गया है –

शहरी राशन कार्ड में नाम को कैसे संसोधित करें? – How to modify the name in Urban Ration Card

यदि आप शहरी क्षेत्र मेनिवास करते है तथा राशन कार्ड में नाम को संशोधित करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गये Points को Step By Step Follow कर स्कटभै जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले जिला आपूर्ति अधिकारी के नाम एक प्रार्थना पत्र लिखना होगा। इसमें आपको लिखना होगा कि आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन गलत लिख गया है।जिसे हम संशोधित करना चाहते है। इसमें आपको राशन कार्ड नंबर और डीलर के ब्यौरा को भरना होगा। इसके साथ ही नीचे अपना नाम,पता आदि को भरना होगा।
  • शहरी क्षेत्र के आवेदकों को आवेदन पत्र को भरकर निर्धारित दस्तावेज़ों को संलग्न करना होगा। इसमें राशन कार्ड की ओरिजनल और फ़ोटो कॉपी,आधार कार्ड की कॉपी,पानी/बिजली का बिल और अगर किराया ओर रहते है तो किराया की रसीद जमा करनी होगी।
  • इसके बाद इस पत्र को लेजाकर DM ऑफिस के क्लर्क के पास जमा कर देनी है।
  • इसके बाद क्लर्क द्वारा आपके संलग्न दस्तावेज़ों और आवेदन पत्र की जांच की जाएगी।
  • अब क्लर्क आपको एक पावती दे देगा।
  • इसके बाद क्लर्क द्वारा आपके आवेदन पत्र को आपूर्ति निरीक्षक यानी एसआई को भेज देगा।
  • आपूर्ति निरीक्षक मास्टर रजिस्टर के साथ आपके दस्तावेज़ों का मिलान करेगा।
  • अगर सत्यापन के लिए जरूरत पड़ती है तो वह आपके घर का दौरा करेगा।
  • अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी से अगर वह संतुष्त होता है तो वह संशोधन होने की तथा आपके राशन कार्ड की नई कॉपी जारी करने की मंजूरी दे देगा।
  • एसआई की मंजूरी के बाद क्लर्क मास्टर रजिस्टर को और राशन कार्ड को भी अपडेट करेगा।
  • और आवश्यकता हुई तो वह आपके राशन कार्ड की नई कॉपी जारी कर देगा।
  • कार्यालय में आप दी गयी पावती(स्लिप) को दिखाकर आप अपना संशोधित राशन कार्ड राशन कार्ड प्राप्त कर सकते है।

ग्रामीण क्षेत्र के राशन कार्ड में नाम का संशोधन कैसे करें?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है तथा अपने नाम को संशोधित करना चाहते है तो आपको शहरी प्रक्रिया की तरह सभी कामों को करना होगा।वस क्लर्क की जगह जीपीओ के पास अपने पत्र को जमा करना होगा इसके अलावा आप ई सेवा पोर्टल की भी सहयता राशन कार्ड में नाम संशोधित कराने में कर सकते है।

राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें? | Where to get Ration Card Correction Form

अगर आप राशन कार्ड को संशोदित करवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले संशोधित फॉर्म को प्राप्त करना होगा तथा इसे आप अपने नज़दीकी राशन डीलर से प्राप्त कर सकते है या जिला आपूर्ति अधिकारी यानि DSO के ऑफिस से भी जाकर प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप इसे अपने प्रदेश की खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर भई जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है।

राशन नाम संशोधित करने में कितना समय लगता है? |How long does it take to Modify the Ration Name

अगर आप विभाग द्वारा राशन कार्ड में नाम को संशोधित करने में कम से कम पांच दी का समय लगता है पर अगर विभाग में जयदा काम है या किसी विषम परिस्थतियों में इससे ज्यादा समय भी राशन कार्ड को नाम संशोधन करने में लग सकते है।

राशन कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब नागरिक को के लिए जारी किया जाता है इस दस्तावेज की मदद से राज्य के गरीब नागरिक कम दाम पर राशन पर खरीद सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाना क्यो जरूरी है?

अगर आप सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं या फिर सस्ते दामों पर सरकारी दुकानों से राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए राशन कार्ड बनवाना जरूरी है।

राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

प्रत्येक राज्य्य में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम संसोधित कराने के लिये किन किन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी?

अगर आप अपने राशन कार्ड में परिवार के किसी भी सदस्य का नाम संशोधित कराना चाहते हैं तो आपके लिए उस सदस्य का आधार कार्ड और पुराने राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

राशन कार्ड में नाम संसोधित कराने के लिए क्या करना होगा?

राशन कार्ड मैं नाम संशोधित कराने के लिए आपको अपने निजी डीएसओ या जिला आपूर्ति अधिकारी के लिए आवेदन पत्र लिखना होगा। इसके बाद ही आप राशन कार्ड में किसी भी सदस्य का नाम सही करा सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमरे द्वार इस लेख के माध्यम से राशन कार्ड में नाम को कैसे संशोधित करें के बारे में जानकारी साझा की गयी हम उम्मीद करते है कि लेख आपके लिए पसंद आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा।

अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल में दी गयी जानकारी से जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स ,में कमेंट करके पूछ सकते है हमारे द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।