मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना 2021 | MP Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना मध्य प्रदेश 2021, मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना आवेदन कैसे करे MP Ayushman Bharat Yojana, Ayushman Bharat Yojana, | MP Ayushman Bharat Yojana Online Registration

दोस्तों आज हम आपको मध्यप्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत योजना मध्य प्रदेश के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए ।

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर यह घोषणा की है कि देश में 25 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना शुरू कर दी जाएगी। इसी के चलते मध्य प्रदेश सरकार ने अभी आयुष्मान भारत योजना को अपने राज्य में शुरू करने की घोषणा कर दी है इस योजना के तहत अब राज्य के गरीब लोगों को 10 लाख से ऊपर की सहायता राशि उनके स्वास्थ्य के लिए खर्च करने के लिए दी जाएगी।

इस योजना के तहत राज्य के लोग पोलियो कुपोषण एवं अन्य बीमारियों का फ्री में इलाज किया जाएगा। लोगों को बेहतर सुविधाएँ देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की जा रही है देश के लगभग प्रत्येक राज्य में इस योजना को शुरू किया जा रहा है मध्यप्रदेश में उन प्रदेशों में शामिल है जो आयुष्मान भारत योजना को अपने राज्य में शुरू करने जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना क्या है? |  MP Ayushman Bharat Yojana

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने यह बताया कि यह हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की एक महत्वकांक्षी योजना है और उन्हें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मध्य प्रदेश सरकार भी इस योजना को अपने राज्य में शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी बताया कि इस योजना से लगभग राज्य के 83 लाख ग्रामीण के ग़रीब परिवारों को फायदा पहुँचेगा।

और दूसरी तरफ उन्होंने यह बताया कि शहरी क्षेत्र में लगभग 15 लाख लोगों को इस योजना से फायदा पहुँचेगा। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के ग़रीब महिला परिवार की मुखिया भूमिहीन परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी बताया कि राज्य में 15 अप्रैल तक सभी टीमों का गठन कर दिया गया है जिसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किन लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा।

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना मध्य प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
घोषणा करने की तारीख   1 फरवरी 2020
कब शुरू हो जाएगी  25 सितंबर 2020
मध्य प्रदेश के कितने लोगों को फायदा होगा83 लाख लोगों को
बीमा राशि  5 लाख रूपय

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना  के लिए योग्यता | Eligibility for Madhya Pradesh Ayushman Bharat Scheme

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदेश के कुछ सिमित लोगो को दिया जायेगा इसलिए सरकार ने इस योजना के लिए कुछ योग्यताओ  निर्धारित किया है जो की इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी के पास होना अनिवार्य होगी। जरूरी योग्यता के बारे में आप नीचे डीटेल में जान सकते है –

गरीब परिवार – केवल राज्य के परिवार जिनके पास ना कोई कमरा है या फिर उनका घर कच्ची दीवार या कच्ची छत है इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

SC ST परिवार – राज्य के ग़रीब SC ST परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

वयस्क सदस्य – योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके परिवार में कोई भी व्यस्त सदस्य नहीं है।

विकलांग – इस योजना का लाभ लोग भी ले सकते हैं जो चाहे रूप से विकलांग है।

भूमिहीन परिवार – ऐसे परिवार जिनके पास भूमि नहीं है वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

हॉस्पिटल – राज्य के सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल में आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के लाभ | Benefits of Madhya Pradesh Ayushman Bharat Scheme

इस योजना से जुड़े कौन – कौन से लाभ प्रदेश के नागरिकों दिए जायेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

फ्री स्वास्थ्य सुविधा – इस योजना के शुरू हो जाने पर अब राज्य के गरीब परिवारों को फ्री में स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी।

केयर सुविधा – इस योजना के शुरू हो जाने पर योग्य उम्मीदवारों को राज्य के सरकारी व प्राइवेट चिकित्सालय मैं टर्सरी व सेकेंडरी केयर सुविधा दी जाएगी।

बीमा राशि – योजना के तहत राज्य के लोगों को बीमा राशि दी जाएगी।

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Madhya Pradesh Ayushman Bharat Scheme

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है बिना आधार कार्ड के वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास राज्य का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

वोटर ID कार्ड – आवेदनकर्ता की पहचान के लिए उसके पास वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ही दी जाएगी इसलिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | MP Ayushman Bharat Yojana Online Registration

इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी सरकार ने कोई भी प्रक्रिया शुरू नहीं की है हालांकि प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ जल्द प्रदेशवासियों को देने के लिए  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 सितंबर से शुरू हो करने की तैयारी की है. जैसे ही हमें इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको बता देंगे इसलिए हमारी वेबसाइट के साथ आप बने रहें।

Official Website  – Click Here

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है या फिर आपको इस योजना का लाभ लेने में किसी प्रकार की समस्या आ आ रही है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है –

आयुष्मान भारत मध्य प्रदेश योजना हेल्पलाइन नंबर = 18002332 085 08

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना से जुड़े सवाल जवाब

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना क्या है?

यह राज्य के गरीब नागरिको के लिए शुरू की गयी एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना में राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी गरीब नागरिको का स्वास्थ्य बीमा कराया जायेगा जिसके बाद राज्य के लोग पोलियो कुपोषण एवं अन्य बीमारियों का फ्री में इलाज करा पाएंगे।

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत किसने की है?

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रदानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 दिस्मबर 2020 को की गयी. प्रदान मंत्री जी ने इस योजना का लाभ मुख्य रूप से गरीब नागरिको को प्रदान किया जायेगा ताकि गरब नागरिक अपनी बीमारियों का इलाज फ्री में करा सके.

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के तहत नागरिको को कितना बीमा दिया जायेगा?

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्रदान करने वाले नागरकि को 5 लाख रूपये का बीमा प्रदान किया जायेगा। जिसका उपयोग करके नागरिक अपनी बीमारियों का इजाज करा सकते है.

मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकर प्राप्त करना चाहते है तो आप हेल्पलाइन नंबर 18002332 085 08 कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको आयुष्मान भारत योजना मध्य प्रदेश के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप आयुष्मान भारत योजना मध्य प्रदेश का लाभ ले सकते हैं। और कब तक ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे यह हमने आपको यह बताया योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment