मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना | लाभ पात्रता व दस्तावेज | एप्लीकेशन फॉर्म

जैसा कि आप सभी जानते हैं केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार मिलकर अपने राज्य में किसानों की कृषि संबंधित समस्याओं को दूर करने तथा उनकी आय में वृद्धि करने के लिए समय-समय पर कई महत्वपूर्ण योजना और अभियानों का आयोजन किया जाता रहा है। देश के सभी किसानों की आय का सबसे बड़ा साधन कृषि है और कृषि की सिंचाई हेतु पानी की बहुत अधिक आवश्यकता होती है लेकिन जब कृषि हेतु समय पर पानी की आवश्यकता को पूरा नहीं किया जाता है तो किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है.

मध्य प्रदेश के किसानों इस मुश्किल को दूर करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 का शुभारंभ किया है। मध्य प्रदेश सरकार किसानों की खेती की सिंचाई हेतु तालाब एवं नहर के निर्माण कराने के लिए विदेश नेता के रूप में अनुदान राशि प्रदान करेगी। यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के किसान हैं और आप मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एमपी MP Balram Talab Yojana 2022 क्या है? तथा इसके संबंध में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ।

तो हमारा यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही प्रयोग होने वाला है इस लेख के माध्यम से हम आपको मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 से संबंधित सभी में पूर्ण जानकारी जैसे- जरूरी दस्तावेज पात्रता मापदंड लाभ एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में समस्त जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं इसलिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

Contents

मध्य प्रदेश बलराम का लाभ योजना 2022 क्या है? | What is MP Balram Talab Yojana 2022

मध्य प्रदेश राज्य के किसानों के सामने खेतों की सिंचाई के समय पानी की आने वाली समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 का गठन किया गया है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों के खेतों में तालाब अथवा नहर के निर्माण कराने के लिए अनुदान राशि के अतिरिक्त कृषि संयंत्र भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना लाभ पात्रता व दस्तावेज एप्लीकेशन फॉर्म

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके तालाब नहर का निर्माण कराने वाले निम्न वर्ग के किसानों को सरकार के द्वारा 75% अनुदान राशि प्रदान की जाएगी बाकी का 25% खर्च किसान को स्वयं ही उठाना होगा। वहीं दूसरी ओर यदि सामान्य वर्ग के किसान तालाब अथवा नहर का निर्माण कराते हैं तो उन्हें सरकार के द्वारा 40% की अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा।

ताकि किसान अपने खेतों में तालाब एवं नहर का निर्माण कराकर समय पर अपनी फसल की सिंचाई कर सकें। यह योजना मध्य प्रदेश राज्य के किसानों की आय को वृद्धि करने एवं उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया एक बहुत ही अहम कदम है।

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 का उद्देश्य Purpose of Madhya Pradesh Balram Talab Yojana 2022

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा बलराम तालाब योजना 2022 को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य में सूखा पड़ने की स्थिति या कम वर्षा होने की स्थिति में सिंचाई के दौरान पानी की समस्या को दूर करना है। जिसके लिए सरकार किसानों को अपने खेतों में तालाब व नहर बनवाए जायेगे ताकि बारिश के पानी को एकत्रित करके किसान खेतों में सिंचाई हेतु उपयोग में ला सकेंगे।

MP Balram Talab Yojana 2022 के माध्यम से राज्य में जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। जो भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

एमपी बलराम तालाब योजना के लाभ Benefits of MP Balram Talab Yojana

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसानों के बेहतर भविष्य के लिए इस योजना का संचालन किया गया है जिसके अंतर्गत किसानों को कई लाभ मिलेंगे आइए एक नजर इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के ऊपर डालते है-

  • मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि कार्य के लिए तालाब निर्माण करवाने हेतु अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 का लाभ मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक श्रेणी के किसान ले सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत निर्माण किए गए तालाबों में वर्षा के पानी एकत्रित कर उन्हें आवश्यकता पड़ने पर किसानों के खेतों की सिंचाई हेतु उपयोग में लाया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत सिंचाई हेतु जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।
  • MP Balram Talab Yojana 2022 योजना के अंतर्गत निर्मित तालाबों में एकत्रित पानी का उपयोग करके किसान सिंचाई कर सकेंगे जिससे उपज में गुणवत्ता आएगी और किसानों की आय भी बढ़ेगी।

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 हेतु पात्रता Eligibility for Madhya Pradesh Balram Talab Yojana 2022

मध्य प्रदेश राज्य के जो भी इच्छुक किसान बलराम तालाब योजना के अंतर्गत अप्लाई करके अनुदान राशि प्राप्त करके अपने खेतों में तालाब या नहर का निर्माण कराना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी, जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है-

  • कल्याणकारी योजना के अंतर्गत केवल भाई किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने वर्ष 2017 और 18 में अपने खेतों में ड्रिप या स्प्रिंकलर सेट लगाये हैं।
  • बलराम तालाब योजना 2022 के अंतर्गत वह किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो वर्तमान समय में अपनी भूमि पर खेती कर रहे हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके पास स्वयं की कृषि हेतु भूमि उपलब्ध है।
  • यदि कोई किसान लीज पर जमीन लेकर तालाब बनवाना चाहता है तो उसे इस योजना के अंतर्गत अनुदान नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी वर्ग के किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

एमपी बलराम तालाब योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for MP Balram Talab Yojana 2022

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित की गई बलराम तालाब योजना के अंतर्गत अप्लाई करके अपनी जमीन पर तालाब का निर्माण कराना चाहते हैं तो आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी, जो नीचे बताए गए हैं-

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन के सभी दस्तावेज
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना आवेदन कैसे करें? How to apply Madhya Pradesh Balram Talab Yojana?

जो भी इच्छुक के साथ बलराम तालाब योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करके खेतों की सिंचाई हेतु अपनी भूमि पर तालाब का निर्माण कराने के लिए सरकार से अनुदान राशि प्राप्त करना चाहता है तो उनके लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके बड़ी आसानी से कोई भी किसान मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना के अंतर्गत अप्लाई कर सकता है-

  • आवेदक को सर्वप्रथम मध्यप्रदेश किसान कल्याण अथवा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर https://dbt.mpdage.org/Agri_Index.aspx visit करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर मध्य प्रदेश कृषि विभाग की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर आपको बलराम तालाब योजना अनुदान हेतु आवेदन करें के सेक्शन में जाकर Through Biometric पर क्लिक करना होगा।
मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक Application form खुल जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी व्यक्तिगत जानकारी को बड़े ध्यान से भरना होगा।
  • सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के बाद आपको Term & condition के ऑप्शन पर टिक करना है।
  • इसके बाद आपको बैंक संबंधित सभी जानकारी और जमीन संबंधित सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको डिवाइस टाइप का सेक्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको किसी एक ऑप्शन को Select कर लेना है और फिर Capture Finger के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने हाथों की उंगलियों को स्कैन करके Biometric की प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसके बाद आप का पंजीकरण मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना के अंतर्गत हो जाएगा।

MP Balram Talab Yojana 2022 related FAQs

एमपी बलराम तालाब योजना क्या है?

यह मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसानों की खेती हेतु सिंचाई की व्यवस्था के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से सरकार किसानों की जमीन पर तालाब निर्माण के लिए सहायता राशि देगी।

एमपी बलराम तालाब योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक वर्ग से संबंधित किसानों को प्रदान किया जाएगा।

निम्न वर्ग के किसानों को इस योजना के अंतर्गत अनुदान मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले निम्न वर्ग के किसानों को तालाब अथवा नहर निर्माण के लिए 75% अनुदान राशि यानी लगभग ₹100000 प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

मध्य प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एमपी बलराम तालाब योजना 2022 को शुरू किया गया है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य एवं कम वर्षा की स्थिति में किसानों को खेती की सिंचाई हेतु पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराना है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर बन सके।

निष्कर्ष

आज हमने अपने वेबसाइट के इस लेख में आप सभी को मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों के हितों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान की साथ ही हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं, कि इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए थे कनेक्शन में कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।