[ऑनलाइन पंजीकरण] मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 (Application Form)

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता आनलाइन फार्म 2022, मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन 2022, मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना,बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन MP, बेरोजगारी भत्ता आनलाइन फार्म,MP Berojaagari Bhatta Form 2022-21, MP Berojaagari Bhatta Online Apply

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फार्म :- दोस्तों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान किया है। इस योजना का लाभ राज्य के छात्र ले सकते हैं जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात भी नौकरी प्राप्त नहीं कर पाए हैं और बेरोजगार हैं। राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए राज्य सरकार बेरोजगारी भत्ते के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने जा रही है।

बेरोजगारी भत्ता के अनुसार राज्य के बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना के लिए लगभग 6 लाख करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया है। राज्य के युवा इस आर्थिक सहायता का प्रयोग नई नौकरियां ढूंढने के लिए कर सकते हैं। इस योजना लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ मत्रादंड, जरूरी दस्तावेजो को निर्धारित किये इसके साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता

लेकिन अभी के इस योजना के बारे में अधिक जानकारी नही है इसलिए आज हम बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता | MP Berojaagari Bhatta Form 2022

सभी जानते है कि भारत मे बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। जिस कारण शिक्षित युवा अपनी जगह से रोज़गार तलाशने के लिए पलायन कर रहे है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश की बेरोजगारी की समस्या और ऐसे युवाओं के लिए जो शिक्षा पूरी करने के बाद भी बेरोजगार घूम रहे है उनके लिए मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता की शुरुआत की है।

योजना का नाम मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना
किस राज्य में शुरू की गईमध्य प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
पात्र किसे बनाया गया हैबेरोजगार नागरिको को
सहायता राशि1500 रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

जिसके तहत प्रदेश के पात्र युवाओं को सरकार की तरफ से 1500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसका लाभ युवाओं तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल वेबसाइट को भी लांच किया है जिस जिस पर विजिट करके प्रदेश के युवा ज़रुरी दस्तावेज़ के साथ अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है। सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत ध्यानपूर्वक पढ़े-

बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी योग्यता

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में आवेदनकर्ता के पास जरूरी योग्यता होना अनिवार्य है जो की इस प्रकार है –

स्थाई निवासी – योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी दे सकते हैं।

आयु सीमा – मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पारिवारिक आय – बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने वाले आवेदनकर्ता की परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपय से कम होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता – आवेदनकर्ता 12वीं पास हो साथ ही साथ उसके पास कोई भी ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।

बेरोजगार – योजना का लाभ केवल बेरोजगार युवा ही ले सकते हैं अन्यथा यदि कोई नौकरी करता है तो वह युवा इस योजना का लाभ नहीं ले सकता।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी कागज़ात

प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करने के लिए कुछ मत्रादंड को निर्धारित किया है. जो आप नीचे पढ़ सकते है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बोनाफाइड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास मध्यप्रदेश का बोनाफाइड होना आवश्यक है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदनकर्ता के पास परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास शैक्षणिक प्रमाणपत्र होने अति आवश्यक है।

स्थाई निवासी प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास मध्यप्रदेश के स्थाई निवास का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ते की दी जाने वाली राशि सीधे बैंक अकाउंट में ही जमा होगी इसलिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

बेरोजगारी भत्ता मध्य प्रदेश ऑनलाइन आवेदन (MP Berojaagari Bhatta Online Form)

तो दोस्तों अगर आप भी MP Berojaagari Bhatta का लाभ लेना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में अपना आनलाइन आवेदन कर सकते है तो चलिए शुरू करते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्य प्रदेश की एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें
1
  • इसके पश्चात आपको वहां पर एक लिंक प्राप्त होगा जिसका नाम “रजिस्टर्ड योरसेल्फ ” होगा उस लिंक पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • वहां पर आपको मोबाइल नंबर,ईमेल ID, यूजर ID, पासवर्ड, सब कुछ दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता
  • सही तरह से रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपने जो भी जानकारी भरी है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना से सम्बंधित कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

यह मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिको आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के तहत सभी बेरोजगार नागरिको को बेरोजगारी भत्ता के रूप में सहायता राशि दी जाएगी।

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना क्यो शुरू की गई है?

इस योजन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने और शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए शुरू की गई है। जिसका लाभ सभी बेरोजगार नागरिको को प्रदान किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत एमपी राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं और युवतियों को आर्थिक रूप से सहायता के रुओ में कुछ धनराशि देगी।

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना के का लाभ मध्यप्रदेश राज्य सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिको को बनाया गया है जिन्होंने 12बीं, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट आदि किया हो और अब उसके पास कोई भी रोजगार नही है ऐसे नागरिको को सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी।

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेज के साथ इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद ही आपको 1500 रुपये की राशि बैंक खाते में दी जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता आनलाइन फार्म 2022 के बारे में बताया जो कि आज के युवाओ के लिए मध्य प्रदेश सरकार की काफी अहम योजनाओं में से एक इस योजना से युवाओ को रोजगार मिलेगा और वह खुद में सक्षम होंगे। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे। धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।