मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना 2022 :- मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत किसानो को उनकी फसल का भुगतान समय पर ना मिल पाने की समस्या को कम किया जायेगा। अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है और इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, इस आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरु की गयी योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानो को होने वाली समस्याओ को देखते हुए की गयी है इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के किसानों को उनकी फसल की कीमत और इसके अलावा उनको मिलने वाले लाभकारी मूल्य का बहुत ही जल्दी भुगतान किया जायेगा।

अभी तक ऐसा होता था कि किसानो को यह पैसा मिलने में बहुत देरी हो जाती थी जिससे राज्य के किसानो को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इस योजना की शुरुआत से किसानो को यह भुगतान बहुत ही जल्द कर दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना क्या है । What is Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है, इस योजना के तहत राज्य के राज्य के किसानो को उनकी फसल पर मिलने वाला मिनिमम सपोर्ट प्राइज प्रदान किया जायेगा जिससे किसानो को उनकी फसल में किसी तरह का होने वाला नुकसान उनके अकेले ही नही उठाना पड़ेगा और इसके लिए सरकार उनको उनकी फसल पर मिनिमम सपोर्ट प्राइज देकर उनकी मदद करेगी।

योजना का नाम मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभ किसे मिलेगा किसानो को
उद्देश्य किसानो की आय को दोगुना करना
प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट यहाँ क्लिक करे

ऐसा कई बार होता है कि जब किसी किसान की फसल ख़राब हो जाती है या फिर उस व्यक्ति की फसल पर मिलने वाला मार्केट मूल्य काफी कम हो जाता है जिससे उनको अपनी फसल बेचने पर काफी नुकसान होता है। इसलिए किसानो की इस समस्या को खत्म करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने इस भावान्तर भुगतान योजना की शुरुआत की है।

Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

इस Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana 2022 के तहत राज्य के किसानों के बैंक खाते में उनकी फसल का मार्केट मूल्य और लाभकारी मूल्य (मिनिमम सपोर्ट प्राइज) के बीच पैसो का जो भी अंतर होगा उसको सरकार द्वारा किसानो को प्रदान किया जायेगा और किसानो को प्रदान किया जाने वाला यह पैसा भावान्तर भुगतान के तहत हो उनके बैंक खाते में आयेगा। तो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस भावान्तर भुगतान योजना का लाभ मिल सकेगा।

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना के उद्देश्य । Objective of Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए चलाई जा रही इस योजना के कई उद्देश्य है जिसके कारण इस योजना को शुरू किया गया है। इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना के कुछ मुख्य उद्देश्य के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  •  इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना अंतर्गत राज्य के किसानो को उनकी फसल पर मिलने वाला समर्थन मूल्य मिलेगा।
  • किसानो को मिलने वाला यह समर्थन मूल्य उनकी फसल का मार्केट मूल्य और सरकार द्वारा दिया जाने वाला समर्थन मूल्य के अंतर को सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत किसानो को मिलने वाला लाभ सीधे किसानो के बैंक खाते में भेज दिया जायेगा और यह प्रोसेस भावान्तर भुगतान के तहत किया जायेगा।
  •  इससे किसानो को होने वाला नुकसान कम हो सकेगा और उससे राज्य में किसानो की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान की जमीन की सीमा और उत्परिवर्तन से संबंधित मामलों को 3 महीने के भीतर ही हल किया जायेगा और अगर इसके 3 महीने बाद भी उनकी इस समस्या का समाधान नही किया जाता है तो सरकार उस किसान को इनाम भी प्रदान करेगी और उस इनाम की धनराशि को संबंधित कर्मचारी से बसूला जायेगा और साथ में ही कार्यवाही भी की जाएगी।

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी निर्देश । Necessary instructions for applying in Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप आपको इस योजना से सम्बंधित कुछ निर्देश पढने चाहिए जो कि काफी जरुरी है।

  •  अगर राज्य का कोई किसान इस योजना में अपना आवेदन करना चाहता है तो उसके पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  •  अगर किसान के पास उसका आधार कार्ड नही है तो किसान के पास उसकी समग्र ID का होनी चाहिए, तभी उसको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए किसान का किसी बैंक में खाता होना भी अनिवार्य है।
  •  किसान मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना जरुरी है तभी उसको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  •  इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना में अपना आवेदन करने के लिए किसान के पास मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  •  जो आवेदक इस योजना में आवेदन कर रहा है वह किसी तरह की कोई सरकारी नौकरी ना कर रहा हो।
  •  आवेदक के पास उसके दो पासपोर्ट साइज़ फोटो भी होने चाहिए।

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना के अंतर्गत किन फसल पर लाभ प्रदान किया जायेगा । Which crops will be given benefits under Madhya Pradesh Bhavantar Payment Scheme

इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना के तहत सभी फसल पर लाभ नही दिया जायेगा और इसीलिए सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए कुछ फसल की सूची जारी की है जिसके तहत इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

  • मूंग की फसल
  • तुवर दाल की फसल
  • उड़द की फसल
  •  मूंगफली की फसल
  •  सोयाबीन की फसल
  •  मक्का की फसल
  •  रामतिल की फसल
  •  तिल की फसल

एमपी भावान्तर भुगतान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? । How to apply for Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

  • अगर आप इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को फॉलो करें, इससे आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।
    इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश राज्य की इस योजना का लाभ देने वाली वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप इस वेबसाइट पर इस दिए गये लिंक http://mpeuparjan.nic.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप इस वेबसाइट के होमपेज पर दिए गये “पंजीकरण करें” के आप्शन पर क्लिक करके अपना पंजीकरण कर सकते है।
  •  जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जयेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी को पूछा जायेगा।
  • आपको पूछी गयी सभी जानकारी को इस आवेदन फॉर्म में भरना होगा और इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  •  इसके बाद मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जायेगा और आपको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana Related FAQ

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य के किसानो को मार्केट मूल्य और समर्थन मूल्य के बीच के अंतर की धनराशि को उसके बैंक खाते में भेजा जायेगा.

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना का लाभ किस राज्य के किसानो को दिया जायेगा ?

इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के किसान ही ले सकते है. अगर आप मध्य प्रदेश के राज्य के किसान है तो आप इ योजना का लाभ ले सकते है.

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना का लाभ कौन कौन सी फसलो पर दिया जायेगा ?

इस मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना का लाभ सरकार द्वारा चुनी गयी कुछ फसलो पर ही दिया जायेगा, जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है. मूंग की फसल,  तुवर दाल की फसल, उड़द की फसल, मूंगफली की फसल, सोयाबीन की फसल, मक्का की फसल, रामतिल की फसल, तिल की फसल

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानो की आय को दोगुना करना है.

क्या इस योजना के तहत सभी नागरिक आवेदन कर सकते है?

जी नहीं इस योजना के तहत केवल माक्यप्रदेश राज्य के किसान ही आवेदन करके लाभ ले सकते है.

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ चला रही है। जिससे किसानों को आय को जल्द से जल्द दोगुना हो सके। अब प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने और उनकी आय को दोगुना करने को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश भावान्तर भुगतान योजना
शुरू की गई है। जिसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल के ज़रिए विस्तार से बताया है।

उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी। अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपके सवालों का जबाब देंगे।

Leave a Comment