एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना | MP CM Arthik Kalayan Yojana 2021

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना :- भारत सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने का निर्णय लिया है। जिसके लिए भारत सरकार और देश की अन्य राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। और देश की सभी राज्य सरकार देश को आत्मनिर्भता की तरफ ले जाने के लिए योजनाओँ को लाने की तैयारी में है। जैसे कि अभी हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना की शुरुआत कर दी है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के ग़रीब नागरिको के लिए जो अपना कोई छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते है, उन्हें उस व्यवसाय से जुड़े उपकरण उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की MP CM Arthik Kalayan Yojana 2021 प्रदेशवासियों के लिए काफ़ी उपयोगी योजना साबित होने वाली है। राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ किसे उठा सकेंगें। इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़, पात्रता, और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है? इसके बारे में विस्तार से जानकारी साझा करने जा रहे है। आप अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना | MP CM Arthik Kalayan Yojana 2021

MP CM Arthik Kalayan Yojana

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंर्तगत राज्य के जो गरीब वर्ग के व्यक्ति अपना खुद का कोई रोज़गार शुरू करना चाहते है, उन्हें सरकार की तरफ से रोज़गार शुरू करने और रोज़गार से संबंधित उपकरणों को उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।

सभी जानते है कि भारत सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने का निश्चय किया है। उसी के आधार पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य गरीब वर्ग के लोगो को खुद का व्यवसाय करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान करेगी।

MP CM Arthik Kalayan Yojana 2021

जानाकारी दे दे कि राज्य व्यक्ति खुद का कोई व्यवसाय, उधोग शुरू करना चाहते है लेकिन उधोग से जुड़े उपकरण न खरीद पाने की बजह से अपने व्यवसाय को शुरू नही कर पा रहे है अब उन्हें प्रदेश सरकार उपकरण ख़रीदने के लिए 50000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना का लाभ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आवेदन करना होगा। जिसके बारे में आपको नींचे बताया गया है।

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना का उद्देश्य

भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश के गरीब वर्ग के लोगो को खुद का व्यवसाय लगाने के लिए व्यवसाय से जुड़े उपकरणों को ख़रीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करके इक्षुक प्रदेशवासी खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगे जिससे प्रदेश की बेरोज़गारी खत्म होगी और लोग आत्मनिर्भर बन सकेंगे। यही प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना में शामिल उद्योग

इस योजना का लाभ कौन – कौन व्यक्ति उठा सकेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • ‌केश शिल्पी
  • हाथ ठेला चालक
  • साइकिल रिक्शा चालक
  • कुम्हार
  • स्ट्रीट वेंडर

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास नींचे बताये गए दस्तावेज़ो का होना अनिवार्य है। ज़रूरी दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार है –

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना के लिए जरूरी पात्रता | Essential eligibility for MP CM Economic Welfare Scheme

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना लाभ नीचे दिए गए पात्रताओं के आधार पर दिया जाएगा। जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • लाभार्थी मध्य प्रदेश का निवासी हो।
  • आवेदनकर्ता लाभार्थी की उम्र 18 से 55 के बीच होना चाहिए।
  • लाभार्थी पहले से किसी स्वरोजगार का लाभ न उठाता हो।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास किसी प्रकार का बैंक लोन नही होना चाहिए।

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | MP CM Economic Welfare Scheme How to apply online?

एमपी प्रदेश की बेरोज़गारी और लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की Mp Arthik Sahaata scheme 2021 प्रदेशवासियों के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है, जो भी इक्षुक नागरिक इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करके खुद का व्यापार शुरू करना चाहते है। वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना का लाभ उठा सकते है।

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता लाभार्थी कोआर्थिक कल्याण योजना से जुड़ी वेबसाइट पर इस दिए गए https://msme.mponline.gov.in लिंक से क्लिक करके जाना है।
  • दिए गए लिंक से क्लिक करके जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आएंगे तब यहां पर आपको योजनाओ से जुड़े विकल्प की सूची मिलेगी जिसमे से आपको एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना का लिंक मिलेगा जिसके नींचे दिए गए आवेदन करें? के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

MP CM Arthik Kalayan Yojana

  • अब आपके सामने उधोग से जुड़े कई विकल्प दिए गए होंगे जिनमे आपको अनुसार चयन करना है। और उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

MP CM Arthik Kalayan Yojana

  • अब आपके सामने Sign UP पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें पूछी गयी जरूरी जानकारी और दस्तावजों के साथ इस फॉर्म को भर लेना है। और आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

निष्कर्ष

देश की बेरोज़गारी को कम करने और प्रदेशवासियों के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना प्रदेशवासियों के लिए काफ़ी महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना ने सिर्फ लोग आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि प्रदेश की बेरोजगारी पर लगाम लगेगी साथ ही प्रदेश को विकसित होने में एक नई दिशा मिलेगी।

बाकी प्रदेश के नागरिक इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है, इसके जरूरी दस्तावेज़, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी दे चुके है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप दिए गए स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment