मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – MP death certificate Online Apply

MP death certificate Online Apply :- आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। क्योंकि लोगों को अभी भी मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में सही जानकारी नहीं है और जिसकी वजह से लोगों को इसका बनवाने के लिए सबब का विषय बना हुआ है। पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि अब MP सरकार द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दी गयी है।क्योंकि जब इस प्रमाण पत्र को Offline माध्यम से बनाया जाता था तो लोगों को बार-बार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे।जिसकी वजह से लोगों का बहुत समय बर्बाद होता था तथा बहुत पैसा भी बर्बाद होता था और फिर भी लोगों का समय पर काम नहीं हो पाता था।

पर जब से इस प्रमाण को Online बनाने की प्रक्रिया जारी की गई है तब से लोगों को काफी हद तक मदद मिली है अगर आप भी किसी व्यक्ति के प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक ध्यान से पढ़े। हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

Contents

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र | Madhya Pradesh death certificate

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हर प्रदेश की तरह MP सरकार द्वारा मृतक व्यक्ति के नाम से मृत्यु प्रमाण पत्र को जारी किया जाता है। क्योंकि अगर मृतक व्यक्ति ने अपने परिवार के लोगों की सहायता के लिए कोई जीवन बीमा कराया है तथा उस व्यक्ति की मृत्यु के होने के बाद उसके परिवार के जन उस बीमा के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना कहते है तो इसके लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

योजना का नाम मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र
राज्य मध्य प्रदेश
किसके द्वारा जारी किया जाता है मुंशी पार्टी कॉर्पोरेशन ऑफ मध्य प्रदेश
आवेदन पत्र ऑनलाइन
कितने दिनों में जारी किया जाता है 15 दिनों में

इनके अलावा मृतक व्यक्ति के परिवार की सहायता के लिए बहुत सी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनके तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी मृत्यु प्रमाण की आवश्यकता होती है.इसके अलावा भी बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कामों को करने के लिए भी आवश्यकता होती है जिनके बारे में नीचे जानकारी साझा की है।

अगर आप इसको बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है.तो विभाग द्वारा 15 दिन के अंदर जारी कर दिया जाएगा. और इसको बनवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होता है.तथा इसको बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जिसके बारे में नीचे जानकारी साझा की गई है।

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Online For Madhya Pradesh Death Certificate

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Municipal Corporation Of MP की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा. जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन short में देख सकते है.
मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • इसके बाद आपको मृत्यु पंजीयन के ऊपर क्लिक करना है.
  • मृत्यु पंजीयन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Obtaint Death Certificate Madhya Pradesh ओपन हो जाएगा.जहां आपको अपना Mobile Number और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा.
  • जिसे आपको भरना होगा तथा इसके बाद Capture Code तथा पत्र में पूछी और सभी जानकारियों को सही प्रकार भरना होगा.
  • इसके बाद मूल दस्तावेज़ों को upload करना होगा.
  • फर्म को भरने के बाद आपको पंजीयन शुल्क का भुगतान करना होगा.sq
  • और फिर Submit के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको पंजीयन नंबर तथा इसकी स्लिप प्राप्त हो जाएगी।
  • जिसकी एक फ़ोटो कॉपी कराकर निगम दफ्तर में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तथा बहुत जल्द विभाग द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के उपयोग – Use of Madhya Pradesh death certificate

अगर आप आप किसी व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है या बनवा चुके है तो आपको इससे होने वाले उपयोगों के बारे में भी जानकारी का भी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है तो उसके बहुत से दस्तावेज़ जैसे – आधार कार्ड,पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस आदि होते है जिन्हें निरस्त करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.जिससे उसका कोई अन्य व्यक्ति उसका दुरुपयोग नहीं कर सके।
  • अगर मृतक व्यक्ति का किसी बैंक में खाता है तो उसके परिवारजन उस खाते से पैसे निकलना चाहते है तथा उस खाते को बंद करना चाहते है.तो इसके लिए भी इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • मृतक व्यक्ति के नाम पर कोई जीवन बीमा है.उसका तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • ज़मीन स्थान्तरण करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है।
  • बिजली कनेक्शन,पानी कनेक्शन आदि को बिल तथा कनेक्शन आदि को निरस्त करने में भी इसकी आवश्यकता होती है।

MP मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ – Documents required to get MP death certificate

जब हम किसी भी प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो उसके लिए हमें पहले आवेदन करना होता है तथा इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों की भी आवश्यकता होती है. उसी प्रकार मध्य प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए भी कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदक करने वाले का कोई पहचान का प्रमाण पत्र जैसे – आधार कार्ड,पहचान पत्र,Voter Id Card आदि में से किसी एक का होना आवश्यक है।
  • पहचान के रूप में दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो की आवश्यकता होती है।
  • अगर व्यक्ति की मृत्यु हॉस्पिटल में हुई है तो वहां के डॉक्टर द्वारा लिखित पत्र या अगर गांव में हुई हैं तो ग्राम प्रधान द्वारा लिखित पत्र की आवश्यकता होती है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। तथा इसका प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।

मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ आवश्यक सवाल तथा उनके जबाब

जब भी किसी भी प्रकार के आवेदन को करते है इसके सम्बद्ध में हमारे मन में बहुत से सवाल आते है और हमारे द्वारा आपके सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की जाती है।इसी क्रम को मज़बूत बनाते हुए कुछ सवाल तथा उनके जाबाब प्रदान किये गए है जो निम्न प्रकार है जैसे

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र क्या है?

मृत्यु प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी मदद से मृतक के परिजन कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि राज्य में कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका लाभ मृतक के परिवारों को प्रदान किया जाता है इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए मृतक के परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

मृत्यु प्रमाण पत्र में क्या-क्या Information दर्ज होती है?

मृत्यु प्रमाण मृतक व्यक्ति के नाम से बनाया जात है तथा इसमें व्यक्ति के मृत्यु का समय,तारीख,व्यक्ति की मृत्यु की कारण से हुई है आदि से जुड़ी जानकारी दर्ज होती है।

मृत्यु प्रमाण पत्र को आवेदन करने के कितने समय के अंदर तथा कौन से विभाग द्वारा जारी किया जाता है?

इस प्रमाण पत्र को आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर मध्य प्रदेश मुंशी पार्टी के द्वारा नागरिकों के लिए जारी कर दिया जाता है।

किसी व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के बाद उसके अन्य दस्तावेजों का क्या होता है?

अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है और उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बन चुका है तो उसके बहुत से दस्तावेज़ जैसे – आधार कार्ड,पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस आदि का कोई अन्य व्यक्ति दुरुपयोग नहीं कर सकता है।


निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा MP Death Certificate के बारे में विस्तार से जानकरी साझा की गई।हम उम्मीद करते है।ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी तथा लाभकारी साबित होगी।

अगर अभी भी आपके मन में जानकारी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते है।हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

2 thoughts on “मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – MP death certificate Online Apply”

Leave a Comment