मध्य प्रदेश स्मार्ट फिश पार्लर योजना 2023 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व पंजीकरण प्रक्रिया | MP Fish Parlour Yojana 2023

|| मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 , Madhya Pradesh Smart Fish Parlour Yojana 2023?, Benefits of MP Smartfish parlor scheme, मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Madhya Pradesh Smartfish Parlor Scheme? ||

एक समय था जब मछली पालन केवल नदियों, तालाबों और झीलों में ही किया जाता था लेकिन आज के इस मॉर्डन युग में घर-घर में हेचरी लगाकर मछली पालन करना बहुत ही आसान हो गया है लेकिन जब राज्य के मछुआरों को जमीन पर बैठकर मछली बेचने के लिए मजबूर है जिसके कारण मछलियों को पर्याप्त मात्रा में नहीं बेच पाते इस कारण उनकी आर्थिक स्थिति खराब होती जा रही है इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 को शुरू किया गया है।

जिसके अंतर्गत सरकार राज्य में 400 से भी अधिक Smart Fish Parlour का निर्माण किया जाएगा. ताकि राज्य के मछुआरों को मछली बेचने के लिए ज़मीन पर न बैठना पड़े। MP Smart Fish Parlour Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करके अब मछुआरे दुकानों पर बैठकर मछली बेच सकेंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले अधिकांश मछुआरों को मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 क्या है? के बारे में जानकारी नहीं है.

जिसकी वजह से वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने में असमर्थ हैं यही कारण है कि आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं इसलिए आप इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

Contents

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 क्या है? | What is Madhya Pradesh Smart Fish Parlour Yojana 2023?

मत्स्य विकास एवं मछुआ कल्याण विभाग, मध्य प्रदेश के द्वारा मछुआ समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनकी आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से एमपी स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 को शुरू करने की घोषणा कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पूरे प्रदेश में 400 स्मार्ट फिश पार्लर का निर्माण करेगी. इन साथ स्मार्ट फिश पार्लर में लाभार्थियों को डीप फ्रीजर, फ्रीजर डिस्प्ले काउंटर, फिश कटर और मछली की छिलाई मशीनें भी प्राप्त होंगी।

प्रदेश स्मार्ट फिश पार्लर योजना 2023 लाभ पात्रता उद्देश्य व पंजीकरण प्रक्रिया MP Fish Parlour Yojana 2023

Madhya Pradesh Smart Fish Parlour Yojana के माध्यम से स्मार्ट फिश पार्लर बाजार के खुल जाने से मछली पालकों एवं मछुआरे समुदाय के लोगो को बाजारों में जमीन पर बैठकर मछली बेचने को समस्या से राहत मिलेगी और उसकी आय में वृद्धि होगी। यदि आप भी मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है.

लेकिन आपको मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़िए क्योंकि इस लेख में हमने Smart Fish Parlour Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है।

योजना का नाम स्मार्टफिश पार्लर योजना
राज्य मध्य प्रदेश
साल 2023
विभाग मत्स्य विकास एवं मछुआ कल्याण विभाग
लाभार्थीमध्य प्रदेश के मछली पालक एवं मछुआरे समुदाय के लोग
उद्देश्यराज्य में स्मार्ट फिश पार्लर बनवाना और आय में वृद्धि करना
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट

मध्य प्रदेश सरकार 1 साल में खोलेगी 400 स्मार्ट फिश पार्लर

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मछुआ एवं मछली पालन करने वाले लोगों को आधुनिक फिश पार्लर उपलब्ध कराने के लिए एमपी स्मार्ट फिश पार्लर योजना को शुरू कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत सरकार ने 1 साल में 400 स्मार्ट फिश पार्लर खोलने की प्रावधान किया गया है। जिसके लिए मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा 20 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है,

इस योजना के अंतर्गत बनाए जाने वाले स्मार्ट फिश पार्लर के माध्यम से 1500 मछुआरों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा साथ ही उन्हें जमीन पर मछली बेचने की समस्या से भी निजात मिलेगा। MP Smart Fish Parlour Yojana मछली पालकों एवं मछुआरे समुदाय के लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना का उद्देश्य | Objective of Madhya Pradesh Smartfish Parlor Scheme

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी मछली पालक एवं मछुआरे समुदाय के लोगों की आय में वृद्धि करने के लिए 400 स्मार्टफीश पार्लर बनाना है ताकि राज्य के मछुआरे समुदाय के लोगों को जमीन पर बैठकर मछली बेचने की समस्या से छुटकारा मिल सके। जिसके लिए एमपी सरकार के द्वारा 20 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। Madhya Pradesh Smart Fish Parlour Yojana के मध्यम से बनाए जाने वाले फिश पार्लर में लाभार्थियों को डीप फ्रीजर, फ्रीजर डिस्प्ले काउंटर, फिश कटर और मछली की छिलाई मशीनें भी दी जाएगी ताकि लोगो को ताजी मछलियां प्राप्त हो सके।

एमपी स्मार्टफिश पार्लर योजना के लाभ | Benefits of MP Smartfish parlor scheme

इस योजना के शुरू होने से राज्य के मछली पालक एवं मछुआरे समुदाय के लोगों को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे, यदि आप Madhya Pradesh Smartfish parlor scheme के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में जाना चाहते हो तो निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए-

  • एमपी स्मार्टफिश पार्लर योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पूरे राज्य में 400 smart fish parlor का निर्माण कराएगी।
  • जिससे की राज्य के लोगो को जमीन पर बैठकर मछली बेचने की चिंता से मुक्ति मिलेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी.
  • इस योजना के शुरू होने से 1500 से भी अधिक लोग लोग रोजगार की प्राप्ति होगी।
  • MP Smartfish parlor scheme के अंतर्गत प्रदेश सरकार लाभार्थियों को डीप फ्रीजर, फ्रीजर डिस्प्ले काउंटर, फिश कटर और मछली की छिलाई मशीनें भी मुहैया कराई जाएगी.
  • स्मार्टफिश पार्लर बाजार का निर्माण होने से राज्य के लोग 24 घंटे फ्रेश मछली खरीद सकेंगे।
  • यदि कोई व्यक्ति चाहे तो 10 प्रतिशत अंशदान यानी 50 हजार रुपए देकर अपने नाम पर स्मार्टफिश पार्लर बनवा सकता है।

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Madhya Pradesh Smartfish parlor scheme

जी भी इच्छुक नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो पहले उन्हें मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड से गुजरना होगा, जो निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना का लाभ लेने वाला आवेदक माध्यम प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए राज्य के सभी मछली पालक और मछुआरे पात्र होंगे।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ सभी मछली बेचने वाले नागरिक आसानी प्राप्त कर सकते है।
  • MP Smartfish parlor scheme का लाभ लेने के लिए पहले आपको अपना पंजीकरण करना होगा.

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Madhya Pradesh Smartfish parlor scheme

MP Smartfish parlor scheme का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिनके बारे में नीचे बताया गया है जैसे-

  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • राशन कार्ड (Ration card)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (caste certificate)
  • वोटर आईडी कार्ड (वोटर आईडी कार्ड)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (passport size photograph)
  • पैन कार्ड (pan card)
  • बैंक अकाउंट नंबर (bank account number)

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Madhya Pradesh Smartfish Parlor Scheme?

मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा राज्य के मछली पालन करने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए एमपी स्मार्ट पार्लर योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है जिसके अंतर्गत मत्स्य विकास एवं मछुआ कल्याण विभाग के द्वारा शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतें 400 स्मार्ट मछली पार्लर तैयार कराए जाएंगे।

जो भी इच्छुक नागरिक मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि एमपी सरकार के द्वारा केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है अभी इस योजना को पूरी तरह से राज्य में लागू नहीं किया गया है.

जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा और इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम उसकी जानकारी अपने लेख के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे तब तक आप हमारे लेख में जुड़े रहें।

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना से जुड़े प्रश्न और उत्तर

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना क्या है?

मध्य प्रदेश स्मार्ट फेस पार्लर योजना मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले मछली पालकों एवं मछुआरों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत मछुआरों की आय में वृद्धि करने का कार्य किया जाएगा।

मध्य प्रदेश स्मार्ट फिश पार्लर योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को स्मार्ट फिश पार्लर प्रदान किए जाएंगे, जिससे कि उन्हें जमीन पर बैठकर मछली भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

स्मार्ट फिश पार्लर में क्या-क्या व्यवस्थाएं होंगी?

MP Smartfish parlor scheme के अंतर्गत निर्माण किए जाने वाले फिश पार्लर में लाभार्थियों को डीप फ्रीजर, फ्रीजर डिस्प्ले काउंटर, फिश कटर और मछली की छिलाई मशीनें आदि सुविधाएं मिलेगी।

एमपी स्मार्टफिश पार्लर योजना के अंतर्गत कितने फीस पार्लर का निर्माण किया जाएगा?

एमपी स्मार्टफिश पार्लर योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पूरे राज्य में 400 smart fish parlor का निर्माण कराएगी।

मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी आपको इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से हमने मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित एक बहुत ही कल्याणकारी योजना मध्य प्रदेश स्मार्टफिश पार्लर योजना 2023 क्या है? | What is Madhya Pradesh Smart Fish Parlour Yojana 2023? के बारे में विस्तार पूर्वक समस्त जानकारी उपलब्ध कराई है। यदि आपको इसलिए एक में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछने के लिए नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हो।

Leave a Comment