[आवेदन] मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022 | रजिस्ट्रेशन फॉर्म

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022, मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना 2022, मुख्यमंत्री निशुल्क साइकिल वितरण योजना, मुख्यमंत्री साइकिल योजना, Madhya Pradesh Nishulk Cycle Yojana, Madhya Pradesh Nishulk Cycle Yojana Application Form, How To Apply Madhya Pradesh Nishulk Cycle Yojana 

दोस्तों आज हम आपको मध्यप्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यानपूर्वक पढ़ लीजिए।

मध्य प्रदेश सर्कार ने अपने प्रदेश की शिक्षा को बेहतर करने के लिए मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की शुरुआत की ताकि प्रदेश के छात्रों को स्कूल जाने के लिए पैदल ना जाना पड़े. अक्सर देखा जाता है की दूर पैदल जाने की वजह से स्कूल नहीं जाते थे या फिर कहे सकते है की ऐसे गरीब परिवार के बच्चे जो अभी तक घर दूर स्कूल पैदल जाते है उनके लिए इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश छात्रों को सरकार की तरफ से फ्री में साईकिल प्रदान की जाएगी।

जिसका फायदा सीधे प्रदेश के गरीब परिवार के छात्रों को दिया जायेगा लेकिन जानकारी के लिए बता दे  योजना का लाभ देने कुछ मत्रादंड को निर्धारित किया है उसी के आधार पर छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है सो अपनी बेहतर और अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक रीड करे –

Contents

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022 क्या है? |  What is Madhya Pradesh Nishulk / Muft Cycle Yojana

Madhya Pradesh Nishulk / Muft Cycle Yojana

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए राज्य सरकार फ्री में साइकिल देने जा रही है। जो अपने घर से दूर या फिर अन्य ग्राम/शहर में जाकर शासकीय शालाओं की कक्षा 6बीं एवं 9वीं में प्रवेश लेकर अध्ययन करती है।

इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य की छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रेरित करना है साथ ही साथ जिन छात्राओं के घर दूर है एवं उन्हें रोज पैदल चलकर विद्यालय आना पड़ता है। उनके लिए राज्य सरकार निशुल्क साइकिल योजना के तहत मुफ्त में साइकिलें देने जा रही है। यही एकमात्र मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश सरकार का है।

योजना का नाम  मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश
योजना के लिए जरूरी पात्र6 और 9 कक्षा की छात्राएं
कितने रुपए प्रदान किए जाएंगे2400 रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

ये भी पढ़े 

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना के लाभ | Benifit of Madhya Pradesh Nishulk / Muft Cycle Yojana

  • योजना से राज्य की 6 और 9  कक्षा की छात्राओं को फायदा मिलेगा।
  • इस योजना से अब लड़कियों को स्कूल जाने के लिए फ्री में साइकिल दी जाएगी।
  • ऐसी लड़कियां जिनके घर विद्यालय से दूर हैं उनके लिए यह एक अच्छी योजना है। इसके तहत अब स्कूल जाने के लिए साइकिल का प्रयोग कर सकती हैं।
  • योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 18 इंच की साइकिल के लिए ₹2300 रुपए प्रदान करेगी।
  • योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार 20 इंच की साइकिल के लिए 2400 रुपए प्रदान करेगी।
  • इस योजना से राज्य की छात्राओं में पढ़ाई जारी करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • अब लड़कियों को स्कूल जाने के लिए कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाली छात्रा के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं इसके लिए उनके पास पांचवी कक्षा एवं आठवीं कक्षा का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की छात्राएं ही ले सकती हैं इसलिए उनके पास मध्य प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पोर्ट साइज फोटो – पास योजना के लिए छात्राओं के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ देने के लिए छात्राओं के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि राज्य सरकार है साइकिल के प्राइस मूल्य के रुपए सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा करवा देगी इसके पश्चात छात्राएं अपनी इच्छा अनुसार साइकिल खरीद सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास परिवार की आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री निशुल्क साइकिल वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to online Apply Madhya Pradesh Nishulk / Muft Cycle Yojana in Hindi

तो अगर आप मध्य प्रदेश की छात्रा है और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो यह बहुत आसान है हमने नीचे इसके बारे में स्टेप to बताया है आप हमारी स्टेप को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है और इस योजना का लाभ ले सकती है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें
MP Free Cycle Scheme Online Application
  • इसके पश्चात आपको मध्य प्रदेश साइकिल योजना लिंक प्राप्त होगा।
  • वहां पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • ध्यान रखें आपको उसके साथ अपने दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • इसके पश्चात आप समिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • मध्यप्रदेश शौचालय निर्माण योजना 2022 [12,000] ऑनलाइन आवेदन
  • [छात्रों की सूची] मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना रिजल्ट 2022 ऑनलाइन देखे
  • आयुष्मान भारत योजना मध्य प्रदेश 2022 | MP Ayushman Bharat Yojana
  • [mponline] युवा स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • [आवेदन करें] मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना | Chhatravriti Scheme

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना क्यो शुरू की गई?

मध्यप्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए फ्री में साइकिल देने और पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की शुरुआत की गई है। जिसका लाभ सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छात्रों को प्रदान किया जायेगा।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी।

Madhya Pradesh Muft Cycle Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने वाली सरकारी स्कूल की छात्रों को 24000 की धनराशि राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी। जिसका उपयोग वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए और जरुरी चीजों को खरीदने के लिए कर सकती है।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की शुरुआत किसने की?

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की शुरुआ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के द्वारा की गई है। जिसके तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्रों को साईकल के साथ साथ वित्तीय राशि भी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना मुख्य उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य माध्यम प्रदेश राज्य की ऐसी छात्राओं को मुफ्त साइकल प्रदान करना है जो अपने घर से दूर पढ़ने जाती है। और उन्हें स्कूल जाने के लम्बा रास्ता पैदल ही पूरा करना पड़ता है।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना पात्र किससे बनाया गया है?

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के पात्र मुख्य रूप से सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाली कक्षा 6 से 9 की छात्राओं को बनाया गया है।

निष्कर्ष-

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022  के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे धन्यवाद!

Leave a Comment