मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना [रजिस्ट्रेशन फॉर्म] छात्रवृत्ति ₹500 प्रतिमाह

मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना , मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति योजना, गांव की बेटी योजना, गांव की बेटी योजना मध्य प्रदेश 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार  की एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में जानकारी देगे, मध्य प्रदेश सरकर द्वारा अपने ही राज्य की लड़कियों के लिए शुरू की गयी है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम MP Gaon Ki Beti Yojana In Hindi” है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि आप किस प्रकार इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की ऐसी लडकियों को सरकार की तरफ से 500 रुपये प्रति माह की स्कालरशिप दी जाएगी जिन्होंने अपनी 12वीं की कक्षा में 60 फीसदी से अधिक के अंक प्राप्त किये है। इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसी छात्राओं की मदद करना है जो पढाई में अच्छी होती है लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते पढाई छोड़ देती है। इस योजना से ऐसी छात्राओं को आगे की पढाई जारी रखने में मदद मिलेगी और वो अपनी ग्रेजुएशन की पढाई कर सकेगी।

Contents

मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना क्या है? | MP Gaon Ki Beti Yojana

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के लिए आवेदन कैसे करे

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के गांवों में रहने वाली बेटियों के लिए गांव की बेटी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यदि गांव की कोई भी बेटी 12वीं पास मैं 60% से अधिक अंकों से उत्तीर्ण होती है तो राज्य सरकार की तरफ से लड़की को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में जो कोई छात्रा पास होती है उसे राज्य सरकार 500 प्रतिमाह की दर पर छात्रवृत्ति प्रदान करने जा रही है।

इस MP Gaon Ki Beti Yojana In Hindi के तहत गांव की उन मेधावी छात्राओं को आगे की पढाई करने में मदद मिलेगी जो शहरों में जाकर कॉलेज में पढ़ना चाहती है तो छात्रा को राज्य सरकार की तरफ से 500 प्रतिमाह स्कालरशिप के तौर पर दिए जाएंगे, जिससे वह अपना पढ़ाई का खर्च कर सकती हैं। आपको इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी।

योजना का नाममध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना
किस के द्वारा शुरू की गई योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
राज्य में शुरू की गई योजना मध्य प्रदेश
योजना की पात्रताराज्य में गांव में रहने वाली छात्राएं
योजना के लिए छात्रवृत्ति500 रुपए प्रतिमाह
प्रक्रिया ऑनलाइन

मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के लाभ (Benefits of MP Gaon Ki Beti Yojana

अगर कोई छात्रा इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना में आवेदन करती है तो उसको इस योजना के तहत निम्नलिखित लाभ मिलेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है

  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के शुरू हो जाने पर राज्य सरकार राज्य में लड़कियों का शिक्षा का स्तर बढेगा और गाँवो में भी लड़कियां शिक्षित हो  पायेगी।
  • इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की गांव में रहने वाली छात्राओं को शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे उनको प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इस योजना के शुरू हो जाने पर लड़कियां आत्मनिर्भर बनेगी।
  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के अंतर्गत राज्य के गांव में रहने वाली छात्राओं जिन्होंने 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई है उन्हें राज्य सरकार की तरफ से 500 रुपए छात्रवृत्ति प्रति महीने दी जाएगी उनको ये राशि 10 महीने तक दी जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए लड़कियों को कही जाने की जरूरत नही है वह मध्य प्रदेश की स्कालरशिप पोर्टल से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है

मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के लिए पात्रता (Eligibility for MP Gaon Ki Beti Yojana)

अगर मध्य प्रदेश की कोई छात्रा इस MP Gaon Ki Beti Yojana का लाभ लेना चाहती है तो उसे इस योजनाका लाभ तभी मिल सकता है जब वह छात्रा इस योजना के लिए पात्र होगी। इस योजना के लिए सभी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – MP death certificate Online Apply
  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना में आवेदन करने के लिए गांव की छात्रा का 12वीं में 60 फीसदी से अधिक अंक होने जरुरी है तभी उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा का मध्य प्रदेश के किसी भी गाँव में रहने वाली होनी जरुरी है।
  • किसी शहर में रहने वाली छात्रा को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के लिए जरुरी कागजात (Essential Documents for MP Gaon Ki Beti Yojana)

अगर आप इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना में आवेदन करते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है, इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्रा के पास 12वीं पास किया हुआ मार्क लिस्ट होना अनिवार्य है।
  • इस  योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा के पास गाँव की वेटी का प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना में आवेदन करने के लिए छात्रा के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • यह योजना के मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली छात्राओं के लिए है इसलिए उम्मीदवार के पास मध्य प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के लिए आवेदन कैसे करे? (How to Apply for MP Gaon Ki Beti Yojana)

अगर आप इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की स्कालरशिप की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://scholarshipportal.mp.nic.in/” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना
  • अब इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको नीचे जाना होगा जहाँ आपको “Schemes of Higher education Dept” के सेक्शन में “Gaon Ki Beti Yojna” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना
  • इस पेज पर आपको मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी. अगर आप नया आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के आप्शन पर क्लिक करना और इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना और सभी जरुरी कागजात अपलोड करने होगे इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
  • अब आपको इस मध्य प्रदेश गाँव की वेटी योजना का लाभ मिल जायेगा।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना से जुड़े सवाल जवाब

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सर्कार ने ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली गरीब परिवार की छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना को शुरू किया है, जिसके तहत बालिकाओ को पढ़ाई के खर्च के लिए सरकार 500 रूपये प्रति माह देगी।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के तहत किन बालिकाओ को लाभ दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के गांवों में रहने वाली बेटियों को प्रदान किया जायेगा। ताकि वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके.

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के तहत कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के तहत लाभार्थी वालिका को सरकार की ओर से 500 रूपये प्रति माह प्रदान किये जायेगे।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गयी?

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मध्य प्रदेश के गांवों में रहने वाली बेटियों के लिए की हैं।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना कहते है तो आपको सर्वप्रथम मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना  के बारे में बताया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment