मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 | MP Jansunwai Complaint

मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 | मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना शिकायत दर्ज कैसे करे | MP Jansunwai Complaint| MP Jansunwai Complaint Scheme | MP Jansunwai Complaint Register 

मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना :- नमस्कार दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश में रहते है तो आज कि य`यह जानकारी काफी हद तक आप के लिए मददगार सावित हो सकती है। तो चलिए शुरू करते है। हर प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश की जनता के लिए कुछ नयी नयी का शुभारंभ करती रहती है जिससे प्रदेश की जनता को कोई परेशानी ना हो इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिव राज चौहान जी ने एक योजना का आरम्भ किया है जिसका नाम है मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना इस योजना से प्रदेश की जनता का बहुत लाभ होने वाला है।मतलब की दोस्तों अब अगर आपको प्रदेश में हो रहे किसी अत्याचार या अपने किसी गॉव जिले में हो रही परेशानी से परेशान है. लेकिन आपको उसका समाधान नहीं मिल पा रहा है.

और इस समाधान के लिए अगर आपको सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने हो रहे लेकिन फिर भी आपकी समस्या का समाधान नहीं मिल पा रहा है तो आपको इसके लिए ज़रा भी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस जन सुनवाई योजना 2021 के तहत लांच किये पोर्टल वेबसाइट पर जाकर सीधे अपनी शिकायत को ऑनलाइन मुख्यमंत्री के पास भेज सकते है. अब आप इस अपनी समस्या को ऑनलाइन मुख्यमंत्री तक कैसे पहुंचा सकते है और इस योजना से आपको किस प्रकार लाभ मिलने बाला इसकी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यानपूर्वक पड़े- ताकि आपको मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 के बारे में उचित और सम्पूर्ण जानकारी हासिल हो सके.

मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना | MP Jansunwai Complaint Scheme

यह योजना सरकार ने प्रदेश के ग़रीब लोगो को ध्यान में रखते हुए चलायी है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है। कि पैसा ना होने की वजाये से बहुत से लोग रिपोर्ट करने से भी हिचकिचाते है या फिर ऐसा भी देखा जाता है कि लोग अपनी शिकायत लेकर दफ्तर या ऑफिसो तक जाते है पर किनी कारण वस् उनकी शिकायत नहीं सुनी जाती है, इसी बात ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना का आरम्भ किया है।

योजना का नाम मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा
लाभ क्या होगा मुख्यमंत्री तक अपनी समस्या पहुंचा सकेंगे
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इस योजना के प्रदेश के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा क्यूंकि इस योजना से वे घर बैठे बैठे ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट के जरिये आप अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री जी तक पहुंचा सकते है।

ये भी जाने –

देश मे बढ़ते भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सरकार की यह काफी बड़ी योजना साबित होने वाली है,सो अब अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है और मुख्यमंत्री तक अपनी किसी बात को पहुंचना चाहते है नीचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़ते जाए।

मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 | MP Jansunwai Complaint Scheme Hindi

इस योजना से प्रदेश की जनता को क्या लाभ होंगे इसके वारे में जानने के लिए नीचे पढ़े

  • इस योजना के जरिये आप अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत बिना किसी संकोच के सीधे मुख्यमंत्री जी तक पहुंचा सकते है।
  • इस योजना के जरिये आप अपनी शिकायत के अलावा प्रदेश दशा से जुड़े की सुझाव को भी सरकार तक पहुंचा सकते है।
  • इस योजना से मध्य प्रदेश के लोगो को काफी हद तक अत्याचार और रिश्वतखोरी से राहत मिलेगी।
  • इस योजना के जरिये अब राज्य को भ्रष्टाचार् से मुक्ति मिलेगी

मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना में अपनी शिकायत कैसे दर्ज करे

अगर आप मध्य प्रदेश में रहते है और आप को किसी प्रकार की अत्याचार का सामना करना पड़ रहा है और आप भी अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचाना चाहते है तो ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दी गयी स्टेप को एक एक करके फॉलो करे

  • सर्वप्रथम आप को मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट http://dic.mp.nic.in/panna/appmonitor/ पर जाना होगा जिसका होम पेज आप को कुछ इस तरह से नजर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ‘ऑनलाइन आवेदक /शिकायत दर्ज करे का विकल्प नजर आएगा जिस पर आप को क्लिक कर देना है। उसके बाद आप को कुछ इस तरह का पेज नजर आएगा।
MP Jansunwai Complaint
  • इस पेज पर आप से कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे आवेदक का नाम , मोबाइल नंबर , आवेदक का ज़िला ,शिकायत का पूर्ण विवरण और भी पूछी गयी सारी जानकारीयों को सही सही भरकर सबमिट पे  क्लिक करना है।
MP Jansunwai Complaint
  • इस तरह आप की शिकायत दर्ज हो जाएगी।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब

मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना क्या है?

जन सुनवाई योजना मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के के अंतर्गत राज्य के लोगो की समस्या को राज्य के मुख्यमंत्री जी तक सीधे पहुँचा सकते हैं।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना के अंतर्गत शिकायत कैसे दर्ज कराए?

अगर आप किसी भी समस्या की शिकायत को सीधे मुख्यमंत्री जी के पास दर्ज कराना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना की शुरुआत किसने की है?

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई है ताकि राज्य के नागरिक अपनी समस्याओ का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना की शुरुआत क्यो की गई?

मध्यप्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से नागरिक है जो अपनी समस्यओं को सरकार तक पहुँचाने से डरते हैं इसलिए सरकार ने मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना की शुरू किया है जिसके अंतर्गत कोई भी गरीब नागरिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर किसी भी अधिकारी या अन्य किसी भी तरह की शिकायत को आसानी से दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 | MP Jansunwai Complaint  विस्तार से जाना जो की मध्य प्रदेश सरकार की अपने राज्य के नागरिको के लिएक़ाफी अच्छी योजना साबित होने वाली है.

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम आपको यह बताया कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और मध्यप्रदेश जन सुनवाई योजना 2021 | MP Jansunwai Complaint से जुड़े हुए कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य ही देंगे। लेकिन दोस्तों अगर आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे| धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment