[List] मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2022 | लोन माफ़ सूची

 मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022, मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट 2022, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ किसान कर्ज माफ़ी योजना, मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना, MP Karj Mafi list 2022, Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana 2022, मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट 2022

Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi list 2022 :- दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में जानकारी देंगे जिसके तहत राज्य के सभी पात्र किसानों का 10 दिनों के भीतर कर्ज माफ़ किया जायेगा। अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है और आपने कर्ज लिया हुआ है, तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए जिससे आप योजना का लाभ ले सके। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप आवेदन करके अपने कर्ज माफ़ करवा सकते हैं। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट | Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi list)

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी सूची कैसे देखे

दोस्तों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है और उन्होंने मध्य प्रदेश के सभी ऐसे किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत कर दी है जिससे किसानों का कर्ज माफ़ किया जायेगा और इसके लिए   मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राजधानी भोपाल में किसानों के कर्ज माफ़ करने वाली फाइल पर दस्तख़त कर दिए। मुख्यमंत्री ने शपथ लेने से पहले ही कहा था कि सरकार बनने के बाद वह 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र मैं ही 2 लाख रुपए का कर्ज माफ़ी की घोषणा की थी, जिसे सरकार गठन के तुरंत बाद ही अमल पर लाया गया है। अब सरकार द्वारा ऐसे सभी पात्र किसानों के नाम की सूची बनाई गयी है जिनका कर्ज माफ़ किया जायेगा और साथ ही इस सूची को राज्य के सभी नागरिकों के लिए भी जारी किया जायेगा जिससे राज्य के नागरिक अपना नाम इस सूची में चेक कर सके।

आपको बता दे कि कमलनाथ ने शपथ ग्रहण समारोह में यह भी बताया कि इस अनुदान योजना के तहत किसानों के 2 लाख रुपए की सीमा तक का दिनांक 31 मार्च 2022 किस क्षेत्र में बकाया फसल ऋण माफ़ किया जाएगा। इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना के कारण मध्य प्रदेश सरकार पर किसान कर्ज माफ़ी के तहत  56000 करोड रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा और इसके लिए सरकार द्वारा इसके लिए बजट जारी कर दिया गया है।

योजना का नाम- मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ

  • किसके द्वारा शुरू की गई योजना – मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा
  • कर्ज माफी सीमा – 2 लाखों रुपए
  • कितने रुपए का आवंटन होगा – 56000 करोड रुपए
  • किसको लाभ पहुंचेगा –  मध्य प्रदेश के सभी किसानों को
  • कितने किसानों को लाभ पहुंचेगा – 33 लाख किसानों को
  • किन बैंकों के लोन माफ किए जाएंगे -सरकारी बैंक राष्ट्रीयकृत बैंक ग्रामीण विकास बैंक और निजी बैंकों का

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना की विशेषताएं (Impotant points of Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi list 2022)

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के बारे में पता होना चाहिए कि इस योजना की विशेषताएं क्या है. इस योजना से संबंधित सभी ज़रुरी विशेषताएँ नीचे दी जा रही है.

  • इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ केवल उन किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने राज्य की किसी सहकारी बैंक से लोन लिया है.
  • इस किसान कर्ज माफ़ी योजना के लिए राज्य के किसानों का केवल दो लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा.
  • अगर किसी किसान का इस योजना के अंतर्गत लोन माफ़ किया जाता है तो उसे सरकार की तरफ से बीस हज़ार रुपये तक की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों का कर्ज माफ़ करने का मुख्य लक्ष्य राज्य के सीमांत और लघु किसानों को इस योजना का लाभ देना है.
  • इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत उस किसानों का ही लोन माफ़ किया जायेगा जिन्होंने अपनी खेती पर लोन लिया था अगर किसी किसान ने अपनी खेती के अतिरिक्त किसी अन्य चीज़ पर  कर्ज लिया है तो उसे इस किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ नही दिया जायेगा.

कर्ज माफ़ी के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Important Documents for Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi list 2022)

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत अपना कर्ज माफ़ कराना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ ज़रुरी क़ागज़ात की आवश्यकता होगी इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले पायेंगे।

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  • किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ आपको तभी मिल सकेगा जब आपके पास  किसान कार्ड होना भी जरूरी है.
  • उस बैंक के सभी जरूरी क़ागज़ात और और कर्ज संम्बधी सभी दस्तावेज़ जिस बैंक से किसान ने कर्ज लिया है.
  • आवेदक के पास उसका मध्य प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी होना ज़रुरी है.
  • जिस व्यक्ति ने बैंक से कर्ज लिया है उस व्यक्ति के दो पासपोर्ट साइज फोटो भी होना ज़रुरी है.

इन सभी दस्तावेजों के आधार पर आप किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी सूची कैसे देखे ? (How to check Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi list 2022)

अगर आप इस किसान कर्ज माफ़ी योजना की सरकार द्वारा जारी की गयी सूची को देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को ध्यान दे पढ़े और फॉलो करे इसके बाद आप इस किसान कर्ज माफ़ी योजना सूची को देख सकते है.

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गयी किसान कर्ज माफ़ी योजना के सभी लाभार्थियो की सूची को देखने के लिए आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश राज्य की इस “किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर http://mpkrishi.mp.gov.in  विजिट कर सकते है.
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “जय किसान फसल ऋण  माफ़ी योजना” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी सूची कैसे देखे

  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको इस योजना से संबंधित कई आप्शन दिखाई देगे, इन्ही आप्शन में से आपको “जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना के अंतर्गत लाभान्वित किसानो  की सूची” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी सूची कैसे देखे

  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने मध्य प्रदेश के सभी जिलो की सूची आ जाएगी, आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा.

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी सूची कैसे देखे

  • जैसे ही आप इस नाम पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जाएगी अब आप इस पीडीऍफ़ फाइल को ओपन करके इस पीडीऍफ़ को देख सकते है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 के बारे में बताया आपको यह जानकारी कैसी लगी।। योजना से जुड़े कोई भी पूछ सकते हैं  हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment