MP कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश फॉर्म | Karj Mafi Yojana

MP कृषि ऋण समाधान योजना:- कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश – मध्य प्रदेश के जिन भी ग़रीब किसानों ने 30 अप्रैल 2022 तक अपने ऋण का भुगतान नहीं कर पाए। मतलब कि जो किसान अपना ऋण नहीं दे पाने में असमर्थ रहे उनके लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने एक नई योजना कृषि ऋण समाधान योजना शुरु की है। दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश कृषि ऋण समाधान योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं यह हम आपको नीचे अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं नीचे दी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मध्यप्रदेश हमारे देश का एक कृषि राज्य है। हमारे देश की सबसे अधिक किसान मध्यप्रदेश में ही रहते हैं। लेकिन पिछले साल मध्य प्रदेश के जिन भी ग़रीब किसानों ने 30 अप्रैल 2022 तक अपने ऋण का भुगतान नहीं कर पाए। मतलब कि जो किसान अपना ऋण नहीं दे पाने में असमर्थ रहे उनके लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने एक नई योजना कृषि ऋण समाधान योजना शुरु की है।

इस योजना से मध्य प्रदेश की ग़रीब किसानों को बहुत लाभ होगा। और उनके सर से कर्ज का खत्म हो जाएगा इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश / MP लोन माफी योजना के लिए 2600 करोड़ सरकार ने आवंटित करने की योजना बनाई है। बैंक ऋण ब्याज योजना से मध्य प्रदेश के लगभग 17.78 लाख किसानों को फायदा होगा। सरकार इस साल के खत्म होने से पहले पहले सभी किसानों के कर्ज माफ करने की योजना बना रही है।

मध्य प्रदेश कृषि ऋण समाधान योजना | MP Karj Mafi Yojana

कृषि ऋण समाधान योजना

मध्य प्रदेश की सरकार किसानों को दो किस्तों में अपने ऋण के भुगतान करने की अनुमति देगी। और पहले की इसी महीने की 15 जून 2022 तक की जानी है। पहली किस्त मैं लगभग 50% मीन राशि का भुगतान करने के बाद सरकार ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी और जो भी डिफाल्टर किसान हैं उनका ब्याज समाप्त कर देगी। इसके अलावा सरकार 2022 में दूसरे दिन के लिए एक नई क्रेडिट लिमिट को मंजूरी देगी जिसके तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऋण राशि का 80 प्रतिशत खुद राज्य सरकार कब करेगी। और बाकी का शेष बचा हुआ ऋण 20 प्रतिशत बैंक सहन करेंगे।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना

MP कर्ज माफी राहत योजना के बारे में कुछ निम्नलिखित विशेषताएं हम नीचे देने वाले हैं। आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़िए

  • जो भी डिफाल्टर किसान 30 अप्रैल 2022 तक अपना ऋण अदा करने में असमर्थ रहे हैं किसान कर्ज राहत योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • मध्य प्रदेश सरकार किसान कर्ज राहत योजना के अंतर्गत किसानों द्वारा बैंक से लिए ऋण को माफ़ करेगी।
  • मध्य प्रदेश सरकार लगभग 17.78 लाख डिफाल्टर किसानों के कर्ज माफ़ करेगी।
  • अब किसान दो समान किस्तों में अपने खर्च का भुगतान कर सकते हैं। पहली किस्त 15 जून 2022 तक आप को 50% ऋण राशि जमा करनी होगी।
  • 50 प्रतिशत किस्त के भुगतान के बाद ब्याज में छूट दी जाएगी और वित्तीय वर्ष 2022 मैं मैं ऋण के लिए एक नई क्रेडिट सीमा भी स्वीकृत की जाएगी।
  • इसके पश्चात ऋण का शेष मूल्य राशि 0 प्रतिशत ब्याज पर नकद ऋण में परिवर्तित किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने इस लोन माफी योजना के लिए लगभग 2600 करोड़ों रुपए आवंटित किए हैं।
  • इसके अलावा राज्य सरकार ऋण राशि का 80% ऋण सहन करेगी और बाकी 20% बैंकों को सहन करना होगा।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना का उद्देश्य

कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश का एकमात्र मुख्य उद्देश्य किसानों से ऋण का बोझ कम करना है। ताकि किसान नया ऋण ले सकें और नई फसल के लिए जरूरी बीज खरीद सके। और अच्छी फसल होने पर अपने ऋण का भुगतान कर सके यही मध्य भोजपुरी में प्रदेश सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बहुत सारे किसान कर्ज भर न पाने पर आत्महत्या कर लेते हैं जिससे कि उनके परिवारों को नुकसान तो होता ही है साथ ही साथ देश का भी नुकसान होता है। सरकार का उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक किसानों का ऋण माफ़ कर दिया जाए और उन्हें नए ऋण उपलब्ध करवाए जाएं ताकि वह नई फसल उगाने के लिए बीजों आदि का प्रावधान कर सकें। और आत्मनिर्भर बन सके और देश की उन्नति में अपना योगदान दे सकें।

मध्य प्रदेश कृषि ऋण समाधान योजना | Karj Mafi Yojana Apply Online

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि किसान हमारे देश का अन्नदाता है। और किसानों के बिना हमारे देश का कोई भी भविष्य नहीं है। उन्होंने कहा अगर किसान ही नहीं होंगे तो हमें खाने लायक भोजन कहां से मिलेगा। और उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना से प्रत्येक किसान को न्यूनतम 5000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। और जल्दी ही किसानों के ऋण का भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यही राज्य सरकार और केंद्र सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य है कि ग़रीब किसानों का कर्ज माफ जल्द से जल्द किया जा सके।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश के बारे में बताया कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी यह आप हमें बता सकते हैं और मध्य प्रदेश ऋण समाधान योजना से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी अगर आप हम से पूछना चाहते तो आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।