[कृषि उपकरण सब्सिडी] मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना | MP Kisan Anudan Scheme Registration Form

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना | मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना आवेदन फॉर्म | कृषि उपकरण सब्सिडी | MP Kisan Anudan Scheme Online Form|| MP Kisan Anudan Scheme 2023 | MP Kisan Anudan Yojna  

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना | MP Kisan Anudan Scheme 2023 :- देश कि आर्थिक व्यवस्था कृषि पर काफी हद तक आधारित है इसलिये सरकार देश के किसानों के लिए काफी योजनाओं का संचालन कर रही है ताकि किसान अपनी फसल को बेहतर करने में सक्षम हो सके। अब जैसा कि आज टेक्नोलॉजी जो दिन प्रतिदिन काफी बढ़ती जा रही है इस टेक्नोलॉजी के आने से कृषि के लिए काफी ऐसे उपकरण मिले है जिनके इस्तेमाल से कृषि को काफी आसान कर दिया है पहले जहां किसी उपज को उगाने में काफी मेहनत करनी होती थी वही आज नई – नई टेक्नोलॉजी के चलते काफी कम मेहनत के साथ उगाई जा सकती है।

लेकिन दोस्तों जब बात आती हैं कृषि उपकरण की तो यह हर किसान के लिए इतना आसान नही होता है क्योंकि आज के उपकरण पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर बेस होते है जिनकी कीमत भी अधिक होती है इसलिए हर किसान के लिए इन्हें ख़रीद पाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अब अगर आप मध्य प्रदेश में रहते है और किसान है मतलब की खेती से जुड़े है तो सरकार ने इस मुश्किल का हल निकाल लिया है।

जी दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार ने अब प्रदेश के किसानों के लिए मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना (MP Kisan Anudan Yojna) की शुरुआत की है जिसके तहत अब सरकार प्रदेश के किसानों के लिए कृषि उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी ताकि अब ऐसे छोटे किसान जो खेती के लिए नए उपकरण खरीदने में असमर्थ है वह भी आसानी से अपनी खेती को अच्छे ढंग से करने के लिए नए उपकरण ख़रीद सके। लेकिन इस योजना का लेने के लिए आपको पहले इसमे अपना आवेदन करना होगा जिसके बारे में आप नीचे डिटेल्स में जाने सकते है तो चलिये आगे पड़ते है –

Contents

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना क्या है? | MP Kisan Anudan Yojna

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना क्या है

भारत सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है ये लगभग सभी लोग जानते ही है इसी बात को आगे बढ़ाते हुए और अपने प्रदेश की कृषि को बेहतर करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है (MP Kisan Anudan Yojna) इस योजना के तहत अब सरकार किसानों को कृषि पर आधारित नए उपकरण खरीदने के लिए 30% से लेके 50% तक कि सब्सिडी प्रदान करेगी। मतलब की की अब अगर मध्य प्रदेश के किसान अपनी कृषि के लिए नए उपकरण खरीदते है तो सरकार उनको उपकरण खरीदने के लिए 30000 से लेकर 50000 रुपये तक कि आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना का नाम मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
योजना का पात्र बनाया गया है छोटे गरीब किसानों को
सहायता राशि ₹30000 से ₹50000 तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

मध्य प्रदेश सरकार की किसानों के लिए यह काफी बड़ी और अत्यंत लाभदायक योजना है क्योंकि आज कृषि को बिना उपकरण के करना काफी मुश्किल है। इसलिए हर किसान के पास लगभग कृषि के लिए उपकरण होना बहुत जरूरी है यही कारण है कि आज सरकार ने मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के लाभ

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के तहत सरकार किसानों के लिए सरकार किन उपकरणों को खरीदने के लिए सब्सिडी देगी वह निम्लिखित है –

  • टैक्टर
  • रोटाबेटर
  • पंम्प सेट
  • डीजल पम्प सेट
  • पाइपलाइन
  • इंजन

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए प्रदेश के किसानों के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया है जो कि इस प्रकार है –

आधार कार्ड:- आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बैंक खाता:- सरकार मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के तहत किसान को जो सब्सिडी राशि प्रदान करेगी वह सीधे किसान के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिये बैंक खाता होना अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र:-  प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना को सिर्फ अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों के लिए शुरू की गई इसलिए जाती प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

मोबाइल नंबर:-  मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना का लाभ ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद दिया जाएगा जहां मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी तो मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

पासपोर्ट”- आवेदन करने वाले लाभार्थियों के फोटो आवेदन फॉर्म में लगाये जायेंगे इसलिये आवेदनकर्ता किसान के पास 4 पासपोर्ट होना भी जरूरी है।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना आवेदन कैसे करें? (MP Kisan Anudan Yojna Apply)

अब जो मध्य प्रदेश किसान मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनके लिए सबसे पहले इस योजना के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन करना काफी आसान है अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी जरूरी दस्तावेज़ है तो आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके इस योजना के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं उद्यानिक खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • Official Website के होम पेज पर आपको कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिक संचालन आवेदन फॉर्म मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
MP Kisan Anudan Scheme
  • आवेदन फॉर्म पर क्लिक करते ही यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपसे कुछ जरूरी जानकारी जैसे ग्राम, ब्लॉक, जिला, आवेदन कर्ता का नाम, आधार कार्ड, पता, मोबाइल नंबर कृषि यंत्र का नाम जो आप लेना चाहते है, आदि जैसी सभी जानकारी को भरने के बाद फॉर्म को एक बार अच्छे से चेक कर लेना है।
  • जानकारी चेक करने के बाद आपको फॉर्म में नीचे capture finger के बटन पर क्लिक कर देना है।
एमपी किसान अनुदान योजना
  • अब आपका मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के लिए आवेदन हो चुका है।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से छोटे किसान है जो अपनी खेती करने के लिए नई तकनीक पर आधारित उपकरणों को खरीद कर अच्छे तरीके से खेती करके अपनी आय को बनाना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण छोटे किसान खेती करने वाले उपकरणों को नहीं खरीद पाते हैं इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले छोटे एवं गरीब वर्ग के किसानों के लिए प्रदान किया जाएगा। जो कृषि करने वाले उपकरणों को खरीदने में असमर्थ हैं उन किसानों के लिए सरकार कैसी उपकरण खरीदने के लिए 30% से लेकर 50% तक सब्सिडी प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को कितनी राशि मुहैया कराई जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी किसान को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा नवीन कृषि उपकरण खरीदने के लिए ₹30000 से लेकर ₹50000 की सहायता प्रदान की जाएगी ताकि राज्य के छोटे किसान कृषि उपकरण को खरीद कर बेहतर तरीके से कृषि कर सकें

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत किन उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी?

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के छोटे किसानों को टैक्ट, रोटाबेटर, पंम्प सेट, डीजल पम्प सेट, पाइपलाइन, इंजन आदि की खरीद पर प्रदेश सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके राज्य के किसान कृषि यंत्रों को खरीद कर खेती और बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें ?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करके नवीन उपकरण खरीदना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपके लिएकिसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं उद्यानिक खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के बारे में जाना को आप किस प्रकार इस योजना के तहत किये गए आवेदन कर सकते है। और इस योजना के क्या क्या लाभ है. मुझे उम्मीद है कि आप हमारे इस आर्टिकल में दी गयी मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। धन्यवाद

1 thought on “[कृषि उपकरण सब्सिडी] मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना | MP Kisan Anudan Scheme Registration Form”

  1. पंजीकरण
    जाति प्रमाण पत्र:- प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना को सिर्फ अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों के लिए शुरू की गई इसलिए जाती प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

    Reply

Leave a Comment