मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 [सर्टिफिकेट] ऑनलाइन आवेदन

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश 2022, मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना, मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म , MP Ladli Laxmi Scheme Application Form | MP Ladli Laxmi Yojana in Hindi,Madhya Pradesh Ladli Lakshmi Yojana,

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 :- दोस्तों जैसा कि सभी जानते है कि आज भारत मे लड़कियों की स्थिति लड़कों की अपेक्षा ज्यादा अच्छी नही है आज समाज मे लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका बहुत कम दिया जाता है या हम इसे सीधे शब्दों मे कहे तो आज ज्यादातर समाज मे लड़कों और लड़कियों के बीच भेदभाव किया जाता है और इस भेदभाव को कम करने और लड़कियों को आगे अग्रेषित करने के लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है अभी हाल में देश के प्रधानमंत्री जी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया था। और अब इसी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अभियान को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार अब अपने राज्य की बेटियों के लिए उनकी शिक्षा और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए 1,18000 रुपये को आर्थिक धनराशि प्रदान करेगी।

madhya pradesh ladli yojna

दोस्तों बाकी मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में हमने नीचे अपने इस आर्टिकल की मदद से पूरी जानकारी शेयर की है जैसे कि इस योजना के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया क्या होगी सो इस योजना के बारे में ज्यादा जानने के लिये हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े –

Contents

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश | MP Ladli Laxmi Scheme Application

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 2017 में किया गया था और अब इस योजना का लाभ प्रदेश की बेटियों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने 2022 की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। बता दे कि इस योजना को मुख्य रूप से सरकार ने प्रदेश के ऐसे परिवार की बेटियों के लिए जो आर्थिक रूप।से ग़रीब है और अपनी बेटी को उच्च शिक्षा और उनका शादी करने में असक्षम है तो ऐसे परिवार की बेटियों के लिए सरकार के द्वारा उच्च  शिक्षा से लेकर शादी तक  1,18000 रुपये को आर्थिक धनराशि बेटी के बैंक खाते में किश्तों के रूप में प्रदान करेगी।

योजना का नाम मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
कब शुरू की गई वर्ष 2017 में
लाभ किसे मिलेगामध्यप्रदेश राज्य की आर्थिक रुप से गरीब बेटियों को ₹118000
सहायता राशि₹118000
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने वर्ष 20017 में लाड़ली लक्ष्मी योजना का शुभारंभ किया था। योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश में बालिका जन्म के प्रति जनता को जागरुक करना एवं लड़के-लड़की में हो रहे भेदभाव को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। लड़कियों के स्वास्थ्य एवं शैक्षणिक स्तर को सुधार लाने के लिए एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए इस योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत लाड़ली लक्ष्मी योजना की कुल राशि ₹1,18,000 बालिका के नाम पर जमा करवाई जाएगी। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकॉउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत बालिका का जन्म 1-4-2008 के बाद हुआ हो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत दो जुड़वा बच्चे हैं अगर जन्म लेती हैं तो वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही ले सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पहले अपने माता-पिता को परिवार नियोजन अपना लिया हो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत लाड़ली लक्ष्मी योजना की कुल राशी 30000 बालिका के नाम पर जमा किए जाएंगे।
  • जब लड़की छठी कक्षा में प्रवेश लेती है तब उसे 2000 की राशि प्रदान की जाएगी।
  • लड़की जब 9 कक्षा में प्रवेश करती है तो सरकार की तरफ से 4000 रुपए दिए जाएंगे।
  • जब लड़की 12वीं कक्षा मैं प्रवेश लेगी तो उसे 6000 रुपए दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत अंतिम भुगतान राशि 100000 21 वर्ष की हो जाने पर तथा 12वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु से पहले नहीं होना चाहिए।

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश 2022 जरूरी दस्तावेज़

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के पास है मध्य प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – योजना के लिए बालिका के पास परिवार की आय का प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ आप 2 तरीकों से ले सकते हैं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | MP Ladli Laxmi Scheme Application

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले http://ladlilaxmi.mp.gov.in
  • वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन पत्र” का आपको क्लीक कर देना है.
  • मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2020
  • आवेदन पत्र पर क्लीक करने के बाद यहाँ आपको जनसामान्य” के ऑप्शन पर क्लीक करना है.
  • मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2020
  • अब यहाँ आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना से जुड़ा फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको कुछ निर्देशों को फॉलो करते हुए और उनका चयन करने के बाद नीचे दिए गए बटन जानकारी सुरक्षित करे पर क्लीक कर देना है.
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2020
  • अब यहाँ आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 का मुख्य फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको अपने परिवार की जानकारी जैसे माता -पिता का नाम, बेटियों की संख्या गॉव का नाम, आधार कार्ड, बेटी का नाम आदि जैसी जानकारी भरकर फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके फॉर्म को नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लीक कर देना है.
  • अब फाइनल आपका मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 के लिए आवेदन हो चुका है.
  • कुछ दिनों बाद ही आपके दस्तावेजों के सत्यापन के बाद इस योजना के तहत सरकार के द्वारा निर्धारित समय पर बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के साथ – साथ ऑफ़लाइन प्रक्रिया को भो शामिल किया है।

ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आंगनवाड़ी या लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी के कार्यालय में जाना हैए वहां आपको इस योजना से जुड़ा फॉर्म लेना और उसमे पूछी गयी जानकारी भरकर जरूरी दस्तावेज के साथ फॉर्म को जोड़कर जमा कर देना। बस इस योजना के लिए आपका आवेदन हो जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना से संबंधित कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर

मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में निवास करने वाली लड़कियों की आर्थिक स्थिति सुधारने और राज्य के नागरिकों के मन में वसी लड़का लड़की के भेदभाव की भावना को खत्म करने के लिए मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवार की बेटियों को सरकार की ओर से वित्तीय राशि दी जाएगी।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभार्थी कन्या को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाली कन्या को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ₹118000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जो लाभार्थी कन्या के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ एक परिवार की कितनी बेटियों को प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ एक परिवार की एक बेटी को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा लेकिन यदि किसी परिवार में दो जुड़वा बच्चे जन्म लेते हैं तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप 2 तरीके से आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से तथा ऑफलाइन लोक सेवा केंद्र या आंगनवाड़ी केंद्र मे जाकर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा मध्य प्रदेश राज्य की गरीब बेटियों की आर्थिक स्थिति सुधारने तथा उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार का प्रदेश के परिवारों की बेटियों के लिए शुरू की गई मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना काफी अच्छि योजना है इससे प्रदेश की बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

बाकी आज हमने आपको लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment