मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना | फॉर्म सबमिट | आवेदन

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहिता पेंशन योजना, Madhya Pradesh Pension Yojana, MP Mahila Avivahit Pension Yojana, Madhya Pradesh Avivahit Pension Scheme, Govt. Pension Scheme

दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश विवाहिता पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

मध्य प्रदेश सरकार अपने प्रदेश में निवास करने वाले लोगों की सहायता के लिए हमेशा कोई न कोई प्रयास करती रहती है. जिससे उन्हें अपने जीवन यापन करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो। इसी क्रम को मजबूत बनते हुए मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का शुभारम्भ किया है जिसके तहत प्रदेश की सभी अविवाहित पेंशन योजना महिलाओ को लाभ दिया जायेगा।

जानकारी दे दे की मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र कम से कम क50 बर्ष से लेकर 79 बर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने कुछ योग्यताओ और कुछ जरूरी मात्रदंड को भी निर्धारित किया जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है –

Contents

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना मध्य प्रदेश| Chief Minister Unmarried Pension Scheme

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना आवेदन कैसे करे?

मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश अविवाहित पेंशन योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत राज्य में 50 वर्ष लेकर 79 वर्ष की अविवाहित महिलाओं को ₹300 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। और 80 वर्ष से अधिक की अविवाहित महिला को 500 प्रतिमा पेंशन दी जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अविवाहित महिलाओ के समाज में अपना अच्छा जीवन व्यतीत शुरू करने के ली की गयी है,

योजना का नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
कितनी धनराशि दी जाएगी 300-500 रूपये
लाभार्थी राज्य की अविवाहित महिलाएं
विभाग सामाजिक न्याय विभाग द्वारा

या फिर कहे सकते है की जिस महिला की शादी नहीं होती है उसके आपस कोई आय का साधन नहीं होता है जिस कारण वह अपनी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाती है बस इन्ही कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सर्कार ने इस योजना की शुरुआत की है.

इस योजना का नाम पहले और  अविवाहितपेंशन योजना रखा गया था। लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस पर आपत्ति जताते हुए इसका नाम मुख्यमंत्री और अविवाहिता महिला पेंशन योजना रखा गया है। और साथ ही साथ राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने अफसरों को यह भी आदेश दिया है कि भविष्य में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल ना करें जिससे कि राज्य के आम लोगों को समझने में परेशानी हो।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गयी इस योजना के कई उद्देश्य है जो इस योजना के द्वारा पूरे किये जायेगे। सरकार द्वारा पूरे किये जाने वाले सभी उद्देश्यों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की सभी पात्र अविवाहित महिलाओ के लिए इस योजना को शुरू किया गया है जिससे उनको हर महीने सरकार की तरफ से कुछ मदद दी जा सके।
  • राज्य में ऐसी कई महिलाये होती है जिनकी शादी ना होने के कारण उनके जीवन में कई परेशानियाँ आ जाती है, इस लिए इस योजना एक अंतर्गत राज्य की सभी पात्र अविवाहित महिलाओ को हर महीने पेंशन दी जाएगी जिससे वो बिना किसी परेशानी के अपना यापन कर सके।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजन एक तहत ऐसी महिलाओ को हर महीने 300 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे जिनकी उम्र 50 से 79 वर्ष तक है और जिन महिलाओ की उम्र 80 वर्ष या उससे अधिक है उनको 500 रुपये दिए जायेगे जिससे वो अपने महीने भर का खर्चा चला सके.
  •  इस मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना से राज्य की अविवाहित महिलाओ की स्थिति में सुधर आएगा।

अविवाहित पेंशन योजना के लाभ | Benefits of Unmarried Pension Scheme

अगर आप मध्य प्रदेश में निवास करते है तथा मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आपको इस बात की भी जानकरी का होना भी आवश्यक है कि आपको इस योजना से क्या – क्या लाभ हो सकता है –

  • मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के तहत राज्य की अविवाहित महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की अविवाहित महिलाओं को ₹300 से लेकर ₹500 प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।
  • इस का लाभ प्रदेश की सभी अभिवाहित महिलाओ को को लाभ प्रदन किया जायेगा।
  • योजना के तहत दी वाली धनराशि महीने की पहली तारीख को ही लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाया करेगी।

मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना जरूरी दस्तावेज़ (Documents required for Chief Minister Unmarried Pension Scheme)

ध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी को कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

अविवाहित महिला – इस योजना का लाभ केवल राज्य की वह महिलाएं ले सकती हैं जिन्होंने शादी नहीं की है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – योजना का लाभ के मध्य प्रदेश की अविवाहित में नहीं ले सकती हैं इसलिए महिलाओं के पास मध्य प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु सीमा – इस योजना के तहत 50 से लेकर 80 वर्ष की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकते हैं इसलिए महिला के पास आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना आवेदन कैसे करे? (MP Mahila Avivahit Pension Yojana Apply Online)

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की अविवाहित महिलाओ के लिए शुरू की गयी इस योजना में आवेदन करना चाहते है जिससे आप इस योजना का लाभ ले सके तो आप इस नीचे दी जाने वाली सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना में अपना आवेदन कर पायेंगे।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के जनपद पंचायत या नगर पालिका के कार्यालय में जाना होगा और वहां से आपको इस योजना एक लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  •  अब आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी के साथ भरना होगा। आपको याद रहे आपके फॉर्म में कोई जानकारी गलत नही होनी चाहिए वरना आपका फॉर्म निरस्त हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको सभी ज़रुरी कागज़ात जैसे आयु प्रमाण पत्र और अपनी समग्र आईडी तथा BPL कार्ड की फोटो कॉपी और अपने तीन पासपोर्ट साइज़ फोटो को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • सभी जानकारी को भरने और सभी कागज़ात लगाने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के जनपद पंचायत या नगर पालिका के कार्यालय में जमा कर देना होगा।
  •  अब इस आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद आपको इस मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ मिलने लगेगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना से जुड़े सवाल जवाब

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य में ऐसी बहुत सी अविवाहित महिलाएं निवास करती है जिनके पास आय का कोई भी साधन नहीं है और उन्हें अपना जीवन यापन करने में काफी समस्याओ का समना करना पड़ता है इस समस्या को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजनाकी शुरुआत की है इस योजना के तहत राज्य में 50 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओ को सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी।

क्या मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ सभी अविवाहित महिलाओं को प्रदान किया जायेगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाली 50 वर्ष से अधिक आयु की सभी अविवाहित महिलाओ के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। ताकि उन महिलाओ को अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने किसी प्रकार की दिक्कत न उठानी पड़े.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने उद्देश्य राज्य की सभी अविवाहित महिलाओ को आर्थिक मदद देकर उनकी आर्थिक स्थिति सुधारना और उनके जीवन को और बेहतर बनाना है.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का आयोजन किसके द्वारा किया गया है?

इस योजना का आयोजन मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा के द्वारा किया गया है. जिसके तहत लाभार्थी को सरकार की तरफ से प्रतिमहा वित्तीय मदद दी जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको राज्य के सामाजिक न्याय विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना मध्य प्रदेश के बारे में बताया। हमने अपने हिसार टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।