[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण | MP Migrant Workers Return

मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण :- कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्य के मज़दूर जो अन्य राज्यों में फंसे है उनको उनके घर वापस लाने के लिए राज्य सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के उन मज़दूरों के लिए जो बाहर फँसे है उनके लिए मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है जहां मध्य प्रदेश के मज़दूरों जो अन्य राज्यों में फंसे है वह इस पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके अपने राज्य वापस आ सकते है इस पोर्टल के अलावा मध्य प्रदेश सरकार ने मज़दूरों के लिए श्रमिक विभाग से संबंधित अधिकारियों के फोन नंबर भी जारी किए है ताकि प्रवासी मज़दूर इन हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी जानकारी अधिकारियों को देकर आसानी से पंजीकरण करा सके और अपने राज्य वापस लौट सके।

जैसा कि सभी जानते है कि कोविड – 19 के संक्रमण को भारत मे फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने पूरे देश मे 17 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है जिस कारण देश की सभी गतिविधियों और पूरी तरह से रोक लगी हुई है और सभी फैक्टरी, स्कूल, कॉलेज बन्द है ऐसे में मध्य प्रदेश राज्य के काफी मज़दूर और ऐसे छात्र है जो दूसरे राज्यों में फँस गए जो कि उनके लिए परेशानी का सबब बन गया है इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मज़दूर और छात्रों को अपने राज्य में वापस लाने के Madhya Pradesh Pravashi Yojna की शुरुआत की है। तो अब अगर आप किसी अन्य राज्य में किसी कारण वश फँसे हुए है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि अब आप इस योजना के अंतर्गत शुरू किए गए पोर्टल अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके अपने घर वापस आ सकते है। दोस्तों पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया के बारे हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे विस्तार से बताया है। अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक फॉलो करें-

Contents

मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना | Madhya Pradesh Pravashi Yojna

मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी योजना

मध्य प्रदेश राज्य में ऐसे काफी ग़रीब परिवार के लोग निवास करते है जो अपने परिवार के पालन पोषण के किये बाहर अन्य राज्य में रोज़गार करते है लेकिन कोरोना वायरस के कारण उनके रोज़गार के अवसर खत्म हो गए है। और उन्हें रोज़गार ने मिलने के कारण अपना पालन पोषण करना मुश्किल हो गया है इसलिए राज्य सरकार ने उन्हें अपने घर वापस लाने के लिए Mp Migrate Worker Return Yojna की शुरुआत की है।

योजना का नाममध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लाभ किसे प्रदान किया जाएगादूसरे राज्य में फसे नागरिको को
उद्देश्यदूसरे राज्य में फसे नागरिको को घर वापस लाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इस योजना के जरिये मध्य प्रदेश सरकार अन्य राज्य में फंसे मज़दूरों को उनके घर वापस लाने के लिए श्रमिक ट्रेन, और बस चला दी है सो अब अगर आप भी किसी अन्य राज्य में फंसे है तो अपने राज्य वापसी के किये जल्द मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर दे।

मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी योजना की विशेषताये

  • मज़दूर प्रवासी छात्रों को वापस लाने के किये मध्य प्रदेश सरकार ने श्रमिक ट्रेन का संचालन कर दिया है जिसकी मदद से बाहर फँसे मज़दूर अपने राज्य वापस आ सकेंगे।
  • इस योजना पोर्टल के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले मज़दूरों छात्रों के लिए रास्ते मे उनके खाने की व्यवस्था सरकार के द्वारा की जाएगी।
  • आने वाले सभी मज़दूरों का कोरोना स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।
  • राज्य में वापस लौटने वाले मज़दूरों को 14 दिन तक के क्वेरेन्टीन में रखा जाएगा।

मध्य प्रदेश प्रवासी मज़दूर घर वापसी के लिए जरूरी दस्तावेज़

इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करने के लिए मज़दूरों के पास नीचे कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना जरूरी है –

  • आवेददकर्ता मज़दूर मध्य प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • परिवार में सदस्यों की संख्या
  • राज्य के किस जिले में फंसे है उसका विवरण
  • मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे? | How Registration Madhya Pradesh Pravashi YojnaMP Migrant Workers Return

मध्य प्रदेश सरकार ने मज़दूरों प्रवासी को अपने राज्य में वापस बुलाने के लिए मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को शुरु कर दिया है। तो अब अगर आप भी मध्य प्रदेश नागरिक है लेकिन आप किसी कारण अन्य राज्य में फंसे है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण अवश्य कर दे –

  • अपने प्रदेश वापस आने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के official portal website पर जाना है।
Madhya Pradesh Pravashi Yojna
  • अब यहां आपको इस वेबसाइट के होमपेज ओर प्रवासी नागरिक (Migrate Resident) पंजीयन का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर देना है।
Madhya Pradesh Pravashi Yojna
  • अब यहां आपको फाइनल मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपनी जरूरी जानकारी जैसे आपका नाम, आधार कार्ड नंबर, आप जिस राज्य के जिस जिले में रहते है उसका पूरा विवरण और आप किस राज्य में फंसे हुए है उसका पूरा विवरण जैसी सभी जानकारी भरकर आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर MSG आ जायेगा कि आपका पंजीकरण हो चुका है।
  • पंजीकरण करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और MSG के द्वारा आने की दिनांक को निर्धारित कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश मज़दूर घर वापसी हेल्पलाइन नंबर

जिन मजदूरों को ऑनलाइन पंजीकरण करने में परेशानी हो रही है वह नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर अपनी सभी जानकारी के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है –

हेल्पलाइन नंबर = 0755-2411180

0755-2411180

मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना से जुड़े सवाल जवाब

मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से प्रभावित हुए हैं जो रोजगार की तलाश में अन्य राज्य में गए थे लेकिन सरकार द्वारा लोगों की घोषणा के बाद सभी प्रवासी मजदूर दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उनको घर वापसी लाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश मजदूर योजना की है।

मध्यप्रदेश मजदूर घर वापसी योजना की शुरुआत कब की गई?

मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों को अन्य राज्यों से अपने घर वापस लाने के लिए सरकार ने मध्य प्रदेश घर वापसी योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले मजदूरों को घर वापस लाया जाएग।

मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी की योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इस योजना को मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को वापस घर लाने के लिए शुरू किया गया है जिसके लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले मजदूरों को घर वापस लाया जाएगा।

मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताई गई प्रोसेस को ध्यान पूर्वक फॉलो करके आसानी से इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करके लाभ ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश मजदूर घर वापसी योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों को वापस उनके घर पहुंचाने के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले नागरिकों को 14 दिनों के लिए कोरंटीन भी किया जाएगा।

निष्कर्ष

इस कोरोना वायरस सक्रमण की बजह से इस समय देश के मज़दूरों के लिए सबसे बड़ी समस्या बन गया है क्योंकि वह अपनी रोज़ की मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करते थे लेकिन अब मजदूरी मिलना मुश्किल हो गया है ऐसे में मध्य प्रदेश के के बहार फँसे मज़दूरों के लिए अपना जीवन यापन करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पढ़ रहा है.

इसी परेशानी को समझते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के बहार अन्य राज्यों में फँसे मज़दूरों के लिए अपने राज्य में बुलाने के लिए मध्य प्रदेश प्रवासी मज़दूर घर वापसी योजना पोर्टल की शुरुआत की है इससे आसानी से मज़दूर अपना पंजीकरण करके अपने अपने राज्य में वापसी कर सकेंगे।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से मध्य प्रदेश प्रवासी मज़दूर घर वापसी योजना के तहत शुरू किये गए पोर्टल पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपके पास क्या दस्तावेज़ होना चाहिए और कैसे रजिस्ट्रशन करना है इसकी विस्तृत जानकारी दे चुके है आशा करता हूँ की आपको आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment