एमपी प्रतिभा किरण | ऑनलाइन पंजीकरण | MP Pratibha kiran Yojana

MP Pratibha kiran Yojana In Hindi :-किसी भी देश का विकास तभी संभव होता है जब वहां की शिक्षा व्यवस्था बेहतर होती है। क्योंकि अब देश की शिक्षा व्यवस्था बेहतर होगी तो देश के युवाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी और बच्चे शिक्षा प्राप्त करके देश के विकास में अपना अहम योगदान करेंगे। देश की शिक्षा को बेहतर बनाया जा सके इसके लिए भारत सरकार और सभी राज्य सरकार अपने अपने राज्य में शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन कर रही हैं।

जैसे कि हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी प्रतिभा किरण योजना की की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार राज्य के आर्थिक रुप से गरीब परिवार के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे ताकि वह अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकें। आज हम आपको एमपी प्रतिभा किरण योजना क्या है?, इसका लाभ राज्य के युवाओं को कैसे मिलेगा?, सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किन योग्यताओं को निर्धारित किया गया है? और इस योजना में युवा छात्र कैसे अपना आवेदन कर सकते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी हम आपको अपनी इस आर्टिकल करके जरिए  साझा करने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है-

एमपी प्रतिभा किरण योजना क्या है? | MP Pratibha kiran Yojana

MP Pratibha kiran Yojana

एमपी प्रतिभा किरण योजना को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। MP Pratibha Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के ऐसे परिवार के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करें कि जो बीपीएल कार्ड धारक हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

योजना का नाम एमपी प्रतिभा किरण योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभ किसे मिलेगा गरीब परिवार के छात्रों को
पात्रता 12th में 60% मार्क्स
सहायता राशि 4000 रूपये
प्रक्रिया ऑनलाइन

मध्य प्रदेश राज्य में ऐसे काफी परिवार रहते हैं जो अपने बच्चों को 12वीं की पढ़ाई कराने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई कराने में सक्षम नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी प्रतिभा किरण योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला लिया है।

MP Pratibha Kiran Scheme के अंतर्गत यह आर्थिक वित्तीय सहायता राशि आईसीएसई, सीबीएससी से 12th में 60% मार्क्स लाने वाले छात्रों को प्रदान जाएगी।

एमपी प्रतिभा किरण योजना | MP Pratibha kiran Yojana

बीपीएल कार्ड धारक परिवारों अपने बच्चे की ग्रेजुएशन की पढ़ाई का खर्च उठाने में सक्षम नहीं होते हैं। इस स्थिति में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना राज्य के गरीब परिवार के बच्चों की पढ़ाई के उद्देश्य से काफी अच्छी योजना है। MP Pratibha Yojana 2021 के अंतर्गत 12th में प्रथम श्रेणी से पास होता है, तो सरकार की तरफ से छात्रों को साल के लिए ₹4000 की वित्तीय आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक वित्तीय सहायता राशि सीधे छात्र के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ताकि उसे किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। साथ जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ भी छात्र उठा सकते हैं जो आगे ग्रेजुएशन कोर्स जैसे इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल, लॉ आदि करने के लिए किसी कॉलेज में एडमिशन लेते है।

एमपी प्रतिभा योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी पात्रता

प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ युवाओं को देने और इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को रखा है जो आवेदन कर्ता छात्र के पास होना जरूरी है जरूरी शर्त है। कुछ इस प्रकार है-

  • योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश निवासी छात्र ले सकते हैं।
  • उनकी प्रतिभा योजना का लाभ राज्य के बीपीएल कार्ड धारक गरीब परिवार के बच्चों को दिया जाएगा।
  • MP Pratibha Scheme 2021 में वही छात्र अपना आवेदन कर सकेंगे जो 12वीं में प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं।
  • योजना का लाभ तभी दिया जाएगा जब हम ग्रेजुएशन के लिए किसी यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला कराते हैं।

एमपी प्रतिभा किरण योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी।दस्तावेज़

राज्य के गरीब परिवार के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफी उपयोगी योजना है। लेकिन इस योजना का नाम लेने के लिए सरकार के द्वारा कोई जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है, जो छात्र के पास होना जरूरी है। ताकि उन दस्तावेजों की मदद से छात्र की पहचान लगाई जा सके। इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

आधार कार्ड

आधार कार्ड पहचान के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए आवेदन कर्ता छात्र के बाद उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बीपीएल कार्ड

एमपी प्रतिभा योजना का लाभ प्रदेश के बीपीएल कार्ड धारक परिवार के छात्रों को दिया जाएगा इसलिए इस योजना में आवेदन करने के लिए बीपीएल कार्ड होना जरूरी है।

निवास प्रमाण पत्र

योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य के युवाओं को दिया जाएगा इससे आवेदन कर्ता युवा छात्र के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

12th की मार्कशीट

MP Pratibha Yojana कल आप 12th में प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को दिया जाएगा इसलिए आपने करने वाले छात्र के पास 12th की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

एडमिशन प्रमाण पत्र

अपने किस यूनिवर्सिटी कॉलेज में एडमिशन लिया है उसका प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक खाता

इतना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि छात्र के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए बैंक खाता जरूरी है।

पासपोर्ट फ़ोटो

आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए दो फोटो की आवश्यकता होगी।

मोबाइल नंबर

इस योजना में आवेदन करने के बाद इससे जुड़ी जानकारी आपको घर बैठे मिल सके इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर फॉर्म में भरने के लिए जरूरत होगी।

एमपी प्रतिभा किरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पढ़ाई के प्रति छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए शुरू की गई यह काफी उपयोगी योजना है इससे छात्रों को काफी सहायता मिलेगी। अगर आपके पास ऊपर बताइए सभी पत्रता और जरूरी दस्तावेज हैं तो आप इस योजना में नीचे दिए गए स्टेट को फॉलो करके अपना आवेदन कर सकते हैं –

  • से पहले आवेदन करने वाले छात्र को मध्य प्रदेश सरकार की स्कॉलरशिप वेबसाइट पर जाना होगा इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप डायरेक्ट http://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx  इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं।
  • वेबसाइड के होम पेज पर आपको Student Corner में दिए गए Register Your Self के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
MP Pratibha kiran Yojana
  • अभी हां पर आपको कुछ दिशानिर्देश पढ़ने के लिए पेज मिलेगा पढ़ने के बाद आपको दिए गए बॉक्स पर टिक करते हुए नीचे कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।
MP Pratibha kiran Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और नीचे Proceed check And Verify के बटन पर।क्लिक।कर देना है।
MP Pratibha kiran Yojana
  • अब आपके सामने एमपी प्रतिभा किरण योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको पूछेगी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • अभी जानकारी भरने के बाद आपको ऊपर बताएं क्या जरूरी दस्तावेजों को इस फोन के साथ स्कैन करके अपलोड कर देना है और नीचे दिए गए समय बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा कुछ दिनों बाद संबंधित विभाग के द्वारा आपके फोन की जांच की जाएगी अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

एमपी प्रतिभा किरण योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

एमपी प्रतिभा किरण योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता दी जाएंगी?

इस योजना के अंतर्गत 12th में प्रथम श्रेणी में पास होने वाले छात्रों को 4000 रुपये को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता है?

जी नहीं योजना का लाभ राज्य का हर कोई छात्र नहीं दे सकता है। इस योजना का लाभ लेने उसमें आवेदन करने के लिए छात्र बीपीएल कार्ड धारक परिवार से हो उसी को योजना का लाभ दिया जाएगा।

एमपी प्रतिभा किरण में आवेदन करने के लिए कितना मार्क होने चाहिए?

एमपी प्रतिभा किरण योजना में आवेदन करने के लिए छात्र के 12वीं कक्षा में 60% मार्क्स होने चाहिए

इस योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत पात्र चतरो को एमपी राज्य सरकार के द्वारा 4000 रिप्ये की सहायता राशि दी जाएगी।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश राज्य के गरीब परिवार के बच्चे भी अपनी पढ़ाई करके अपने सपनों को पूरा कर सकें और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकें इस उद्देश्य से शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार के एमपी प्रतिभा किरण योजना छात्रों के लिए काफी उपयोगी योजना है इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि का उपयोग करके छात्र काफी हद तक अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को आसान बना सकते हैं।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एमपी प्रतिभा किरण योजना से जुड़ी संबंधित सभी जानकारी दे चुके हैं। अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है या इस योजना से जुड़ा पर कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ आपके पूरी सहायता करेंगे। धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment