[ऑनलाइन आवेदन] मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना | MP Rojgar Setu Yojana Apply Form

MP Rojgar Setu Yojana Apply Form :- अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के बारे में सभी जानकारी देंगे। इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। इस योजना के तहत किसी दूसरे राज्य से आयें हुए प्रवासी मज़दूरों को अपने ही राज्य के रोज़गार प्रदान किया जायेगा। अगर आप इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस योजना में किसी दूसरे राज्य से मध्य प्रदेश राज्य में आने वाले मज़दूरों के लिए एक कौशल रजिस्टर तैयार किया जायेगा, जिसमें उन सभी प्रवासी मज़दूरों के काम के बारे में जानकारी ली जाएगी और उनको मध्य प्रदेश में ही काम दिया जायेगा। जिससे उन मज़दूरों को अपने ही राज्य में अपना रोज़गार मिल सकेगा और बिना किसी परेशानी के अपना जीवन यापन कर सकेगें। इस योजना से राज्य में मज़दूरों की स्थिति में बहुत सुधार आएगा क्योंकि इस कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन में मज़दूरों को काम ना मिलने के कारण उनको खाने का राशन तक नही मिल पा रहा है इस लिए इस योजना से मध्य प्रदेश के लाखों मज़दूरों को फायदा होगा।

मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना क्या है? | What is MP Rojgar Setu Yojana

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य में कोरोना वायरस के लॉकडाउन के कारण वापस आने वाले प्रवासी मज़दूरों के लिए चलाई जा रही योजना है। इस योजना के तहत इन सभी मज़दूरों को अपने राज्य में ही रोज़गार प्रदान किया जायेगा जिससे वो अपना और अपने परिवार का जीवन यापन कर सके। इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना 2021 में मज़दूरों को उनकी काम करने की योग्यता के अनुसार काम प्रदान किया जायेगा।

योजना का नाम मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा प्रवासी मजदूरों को
उद्देश्य क्या है बेरोजगारी को कम करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

जिससे मज़दूरों को अपना रोज़गार मिल जायेगा। इस योजना के लिए अब मध्य प्रदेश राज्य में आने वाले सभी मज़दूरों की सूची बनाई जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रवासी मज़दूरों को इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद सभी आवेदको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना में शामिल क्षेत्र

इस योजना के अंतर्गत किस प्रकार के काम करने वाले मज़दूरों को शामिल किया जाएगा वह निम्लिखित है –

  • भवन और अन्य निर्माण श्रमिक
  • ईंट भट्ठा खनन
  • कपड़ा
  • फैक्टरी
  • कृषि से जुड़े क्षेत्र
  • अन्य सेक्टर्स

मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने के कई लाभ है जो इस योजना के तहत पूरे किये जायेंगे –

  • इस योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य ये है कि इस योजना की मदद से राज्य के सभी बेरोजगार मज़दूरों को रोज़गार प्रदान किया जा सकेगा और उनकी स्थिति में सुधार आयेगा।
  • इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना से राज्य के मज़दूरों को काम मिल जायेगा जिससे उनके परिवार को भूखा नही रहना होगा और उनको खाना मिल सकेगा।
  • इस योजना से राज्य के मज़दूरों को अपने खाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नही रहना होगा और राज्य के मज़दूर आत्मनिर्भर बन सकेगें।
  • इस योजना से ग़रीब नागरिकों का जीवन बिना किसी परेशानी के गुज़र सकेगा।

मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के लिए ज़रुरी पात्रता

अगर आप एक प्रवासी मज़दूर है और इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए ज़रुरी नियम और मापदंड पता होने चाहिए, इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस योजना के तहत राज्य में आने वाले सभी सभी प्रवासी मज़दूरों को रोज़गार प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाला रोज़गार मज़दूर के काम पर निर्भर करता है कि मज़दूर कौन सा काम अच्छे से कर सकता है उसको वही काम करने को दिया जायेगा।
  • इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना 2021 का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य के ऐसे प्रवासी मज़दूरों को दिया जायेगा जो इस लॉकडाउन की वजह से अपने राज्य में वापस आ रहे है।
  • अगर कोई प्रवासी मज़दूर इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना में मध्य प्रदेश के प्रवासी मज़दूरों को मनरेगा की तरह काम दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपनी शैक्षिक योग्यता और उसके पिछले काम के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए साथ ही आवेदक को अपने पिछले वेतन के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात

इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास कुछ ज़रुर क़ागज़ात होना भी बहुत ज़रुरी है जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना में अपना पंजीकरण कराने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी ज़रुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला आवेदक मज़दूर के पास कोई रोज़गार नही होना चाहिए, इस योजना में सिर्फ बेरोजगार आवेदक ही अपना पंजीकरण करा सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना ज़रुरी है।
  • इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना में अपना पंजीकरण कराने के लिए आवेदक के पास उसका श्रमिक कार्ड होना भी ज़रुरी है।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर और उसके पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरूरी है।

मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? |How To Apply MP Rojgar Setu Yojana

अगर आप इस मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना में अपना पंजीकरण करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है –

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले समग्र पोर्टल पर विजिट करना होगा और अपने आप को इस पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा इसके बाद आपको आपको इस समग्र पोर्टल का एक यूजर आईडी मिल जायेगा।
  • अब आपको इस समग्र यूजर आईडी ले लॉग इन करना होगा और अपना आधार कार्ड नंबर सालना होगा और अपने आधार नंबर को वेरीफाई करना होगा। इसके बाद आपके सामने मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। याद रहे सभी पात्र प्रवासी श्रमिको के फार्म 3 जून 2021 से पहले भर जाने चाहिए। ग्राम पंचायत के सचिव और शहरी क्षेत्र में वार्ड प्रभारी इस सर्वे फॉर्म को भरने में आवेदक की मदद करेंगे।

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

मध्य्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य मध्य प्रदेश राज्य के प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करना है ताकि वह काम करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सके और उन्हें किसी पर निर्भर रहना पड़ेगा

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई रोजगार सेतु योजना का लाभ राज्य के प्रवासी मजदूरों को प्रदान किया जाएगा जो लॉकडाउन के कारण अपने घर वापस आ रहे हैं।

क्या मैं मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता हूँ।

जी हां यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के प्रवासी मजदूरों में से एक हैं और आपके पास आय का कोई साधन नहीं है तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है सबसे पहले इस योजना इस योजना से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

संक्षेप में

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण मध्य प्रदेश रोज़गार सेतु योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment