शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें? (What is MP Shiksha Portal Mapping?)

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में स्कूली छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना संचालित की जाती हैं जिनके बारे में छात्रों को जानकारी प्रदान करने हेतु सरकार के द्वारा शुरू समग्र शिक्षा पोर्टल (MP Shiksha Portal), मध्यप्रदेश लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर प्रदेश के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का डाटा फीड किया जाता है, प्रत्येक नए सत्र के साथ छात्रों की मैपिंग Shiksha Portal पर की जाती है. पहले शिक्षक केवल संकुल या बीआरसी के लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से ही लॉगिन कर सकते थे।

जिसमें अध्यापकों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी लेकिन शिक्षा पोर्टल पर छात्रों की मैपिंग करना बेहद ही आवश्यक है ताकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रही छात्रवृत्ति योजनाओं (Scholarship schemes) का लाभ उन्हें मिल सके। अभी कुछ समय पहले ही मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा जारी की गई अपडेट के अनुसार अब प्रदेश के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक गण शिक्षा पोर्टल पर स्वयं की यूजर आईडी एवं पासवर्ड बना कर छात्रों की समस्त जानकारी दर्ज कर सकते है।

हमारे बीच ऐसे बहुत से शिक्षक गण हैं जो शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करे? (How to Mapping on MP Shiksha Portal Mapping?) इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है। अगर आप भी शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपके लिए शिक्षा पोर्टल 2023 क्या है? (What is MP Shiksha Portal 2023?) और शिक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन मैपिंग कैसे करें? (How to Mapping on Shiksha Portal?) के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे इसलिए अंत तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े।

समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें | What is MP Samagra Shiksha Portal Mapping?

एमपी समग्र पोर्टल मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा स्कूली छात्रों के लिए संचालित की जा रही छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था. इस पोर्टल पर मध्यप्रदेश राज्य के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों (Government and private schools) में पढ़ने वाले छात्रों का रिकॉर्ड स्टोर करके रखा जाता है. इस पोर्टल पर विद्यार्थी की जानकारी मैपिंग के माध्यम स्टोर से की जाती है। समग्र पोर्टल पर मैपिंग करने की जिम्मेदारी स्कूल के शिक्षको की होती है।

शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें (What is MP Shiksha Portal Mapping)

इस डाटा के आधार पर ही मध्य प्रदेश सरकार अलग-अलग कक्षा में अध्ययन करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। तथा समग्र पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी यह जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं कि उन्हें छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाएगा अथवा नहीं। हर वर्ष नए सत्र की शुरुआत होते ही शिक्षकों के द्वारा समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्रों का जानकारी की मैपिंग की जाती है जिसे अब कोई भी छात्र अपनी खुद की यूजर आईडी और पासवर्ड बना कर कर सकता है परंतु अधिकांश शिक्षकों को शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें? के संबंध में जानकारी नहीं है यदि आप जानना चाहते हैं कि मध्य प्रदेश समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें? तो अंत तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

पोस्ट का नामशिक्षा पोर्टल
साल 2022
विभागएमपी शिक्षा विभाग
लाभार्थी राज्य के छात्र
मैपिंग कैसे करे ऑनलाइन
पोर्टल वेबसाइट http://shikshaportal.mp.gov.in

शिक्षा पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य The main objective of launching the education portal

मध्यप्रदेश राज्य में हर वर्ग के लोग निवास करते हैं जिनमें कई ऐसे छात्र हैं जो बेहद ही गरीब परिवार से संबंध रखते हैं ऐसे छात्रों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। प्रदेश के अधिक से अधिक स्कूली छात्रों को छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने शिक्षा पोर्टल लांच किया है इस पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य देश में आर्थिक रूप से गरीब छात्रों की पहचान करके उन्हें आगे की पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि वह उच्च शिक्षा प्राप्त करके आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके।

शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करे? (How to Mapping on MP Shiksha Portal Mapping?)

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षकगणों हेतु एमपी शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जिसके लिए शिक्षा विभाग के द्वारा सभी स्कूलों के शिक्षकों को यूजर आईडी और पासवर्ड प्रदान कर दिए गए हैं अब कोई भी शिक्षक इस यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कर सकता है। अगर आप शिक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन मैपिंग कैसे करें? के बारे में नहीं जानते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कर सकते है।

  • समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र शिक्षा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट http://shikshaportal.mp.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऊपर उपस्थित लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने मध्यप्रदेश शिक्षा पोर्टल की Official website का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको ऊपर की ओर Guest User के ऑप्शन के सामने एक के सामने Arrow मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें
  • जैसे ही आप Arrow पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां आपको अपनी User ID, password and capture code दर्ज करके लॉगइन बटन पर क्लिक करना है।
शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जहां आपको Main Menu का एक ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे आपको यहां Admission management पर क्लिक करके New Admission के ऑप्शन पर क्लिक कर रहा होगा।
  • इतना करने के उपरांत आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में आपके लिए Academic year and Samagra ID of the student तथा capture code दर्ज को दर्ज करना है और फिर show student detail के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक और नया भेज होगा जिसमें आपको विद्यार्थी से संबंधित हर एक जानकारी जैसे- Education Level year, student name, date of birth, gender, category, DISE code Etc. ध्यान पूर्वक भरनी होंगी।
  • मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे उपलब्ध Show School Detail Button पर Click करना है।
  • इसके बाद अगला पेज ओपन होगा जहां आपको New school के कॉलम में उस कक्षा का चयन करना है, जिस कक्षा में आप छात्र की मैपिंग करना चाहते हैं।
  • न्यू स्कूल मैं कक्षा का चुनाव करने के पश्चात आपको New class, percentage in last class, registration number आदि जानकारी भरनी होगी।
  • उसके बाद नीचे दिए गए कैप्चर कोर्ट को एंटर Admit student in the school के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Admit student in the school के बटन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर Student successfully mapped to school का मैसेज दिखाई देगा।
  • इस तरह आप ऊपर बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपने स्कूल के छात्रों की Education portal पर मैपिंग कर सकते है.

MP Shiksha Portal Mapping Related FAQs

एमपी शिक्षा पोर्टल क्या है?

एमपी शिक्षा पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लांच किया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां मध्य प्रदेश राज्य के सभी स्कूली छात्रों का रिकॉर्ड रखा जाता है इस पोर्टल पर दर्ज रिकॉर्ड की सारी जानकारी सरकार के पास रहती है।

मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल पर छात्रों की मैपिंग क्यों की जाती है?

मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल पर छात्रों की मैपिंग इसलिए की जाती है ताकि सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ पात्र छात्रों को प्रदान किया जा सके।

शिक्षा पोर्टल पर किन छात्रों की मैपिंग की जाती है?

एमपी समग्र शिक्षा पोर्टल पर उन छात्रों की मैपिंग की जाती है जिन्होंने कक्षा 1 में प्रवेश लिया हो अथवा जिन छात्रों ने अपना पुराना स्कूल छोड़कर किसी नए स्कूल में प्रवेश लिया हो।

शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग का कार्य किसका होता है?

इस पोर्टल पर छात्रों की जानकारी की मैपिंग का कार्य मध्य प्रदेश के प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों का होता है शिक्षक गणों के द्वारा ही छात्रों की सभी जानकारी एकत्रित कर उसे शिक्षा पोर्टल पर स्टोर किया जाता है।

क्या इस पोर्टल पर राज्यों के शिक्षक भी मैपिंग कर सकते हैं?

जी नहीं, इस पोर्टल पर केवल मध्य प्रदेश राज्य के शिक्षक ही मैपिंग कर सकते हैं यही कारण है कि अन्य राज्य के शिक्षक इस पोर्टल का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के 1 शिक्षक हैं और शिक्षा पोर्टल पर छात्रों की मैपिंग करना चाहते हैं लेकिन आपको  शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें? (How to Mapping on Shiksha Portal?) के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हमने आपको इस आर्टिकल में शिक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन मैपिंग करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल में शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment