[रजिस्ट्रेशन] मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल स्कीम | निशुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन कैसे करवाएं?

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना क्या है :- दोस्तों आज हम आपको एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम सरल बिजली बिल स्कीम है जिसे मध्य प्रदेश की सरकार ने 13 जून से शुरू किया है हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसलिए हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए –

क्या है? सरल बिजली योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Contents

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना क्या है? | What is MP Saral Bijli Bill Scheme In Hindi 

मध्य प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश की बिजली की समस्या और प्रदेश के ग़रीब परिवारों के घर तक बिजली पहुँचाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत कर रही है जिसका नाम सरल बिजली बिल स्कीम है इस योजना  के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार उन सभी श्रमिकों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करेगी जिनके घर अभी तक रोशनी  नहीं पहुँच पा रही थी. जानकारी के मुताबिक इस योजना में कम से कम 88 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। और इसके लिए सरकार ने  1000 करोड़ का बजट रखा है।

इसके साथ आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना में सरकार ने एक महत्वपूर्ण चीज को शामिल किया वह यह की  यदि सरल बिजली योजना के तहत किसी भी उमीदवार का 200 से अधिक बिजली का बिल आता है उन उपभोक्ताओं का बिल स्टेट गवर्नमेंट द्वारा राज्य सरकार सब्सिडी के तौर पर भुगतान करेगी।

राज्य सरकार का कहना है कि इस योजना से लगभग राज्य को प्रतिवर्ष 1000 करोड़ रुपए का आर्थिक खर्चा आएगा। जो कि राज्य सरकार खुद उठाएगी।   इस योजना के लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास क्या पात्रता होनी चाहिए। इसमें किस तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते है इस तरह की जानकारी पाने के लिए लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े-

MP Saral Bijli Bill Scheme in Hindi 

मध्य प्रदेश की सरकार हाल ही में अपने प्रदेश में 2 नई स्कीमें शुरू करने जा रही है। यह दोनों इसकी में बिजली यानी कि इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ी हुई है। इनमें से एक योजना का नाम मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम है जबकि दूसरी स्कीम का नाम मुख्यमंत्री बकाया बिल माफ की स्कीम है। इस योजना से राज्य की लगभग 88 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना से राज्य सरकार को 1000 करोड़ रुपए का आर्थिक बजट का प्रावधान करेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ ग़रीबों को मिलेगा।

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम सरल बिजली बिल योजना मध्यप्रदेश रखा गया है। योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को इलेक्ट्रिसिटी से जोड़ा जाएगा यानी कि वह परिवार जिनके पास बिजली नहीं है उन्हें बिजली प्रदान करना इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य से सरल बिजली बिल योजना मध्यप्रदेश की शुरुआत की गई है।

योजना का नाममध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईमध्य प्रदेश
योजना का लाभ88  लाख लोगों को
कब शुरू की गई13 जून 2022
योजना की देखने काराज्य बिजली बोर्ड द्वारा

मुख्यमंत्री सर बिजली बिल योजना की शुरुआत 13 जून 2022 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। उन्होंने इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हुए कहा कि इस योजना से एकमात्र राज्य के ग़रीब लोगों का विकास होगा। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के तहत कुल 88 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल स्कीम की महत्वपूर्ण जानकारियां

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम के तहत राज्य के ग़रीब लोगों को फ्री में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाएंगे। जो भी लोग बिजली का बिल चुकाने के लिए असमर्थ हैं। उनके लिए मध्य प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम लेकर आई है। योजना के मुताबिक अगर उपभोक्ताओं का इलेक्ट्रिसिटी बिल 200 से कम का होगा तो उन्हें उस बिल का भुगतान खुद करना होगा। वहीं अगर किसी व्यक्ति का बिल 200 से अधिक होगा तो उसका खर्च राज्य सरकार सब्सिडी के द्वारा करेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार अपने राज्य के गरीब लोगों को इलेक्ट्रिसिटी देना चाहती है ताकि वह लोग बिजली से चलने वाले एप्लाइंसेस जैसे कि बल्ब टेलीविजन फैन और भी अन्य एप्लाइंसेस का उपयोग कर सकें। यही एक मात्र मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की सरकार का है।

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल स्कीम की विशेषताएं

दोस्तों अब हम आपको मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम की विशेषताएं बताने जा रहे हैं जो कि नीचे इस प्रकार दी गई हैं इसे ध्यानपूर्वक पढ़िए  । इस योजना के तहत राज्य सरकार निशुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन बांटे जाएंगे ताकि राज्य के ग़रीब लोगों को जिनके पास इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन नहीं है उन्हें फ्री में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिया जा सके।

  • यह इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन एकदम फ्री में दिए जाएंगे इसलिए किसी भी खर्चे से आप डरे नहीं।
  • इसकी योजनाओं का बिजली बिल 200 से कम का होगा तो उन्हें उस का बिल खुद ही देना होगा।
  • यदि आप का बिल 200 से अधिक का होगा, तो आपको केवल 200 का भुगतान करना होगा और और बिल अगर 200 से अधिक होगा तो उस पर राज्य सरकार सब्सिडी देगी।
  • इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों को इलेक्ट्रिसिटी देना है ताकि वह इस बिजली का उपयोग घर के अन्य कामों के लिए कर सकें।

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल स्कीम का फायदा | benfit of MP Saral Bijli Bill Scheme in Hindi 

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत पंजीकृत होंगे। इसका मतलब है कि जिन लोगों ने मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना में अपना पंजीकरण करवाया है वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जिन भी लोगों के पास मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना मैं पंजीकरण नहीं करवाया है इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

सरल बिजली बिल योजना के लाभार्थी परिवार जानने के नीचे लिंक पर क्लिक करे –

अब तक इस योजना का का लाभ प्रदेश के किन – किन परिवारों को मिल रहा है या फिर उस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इसकी जानकारी के लिये आप नीचे लिंक से क्लीक करके पा सकते है.

यहाँ क्लिक करे 

 मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना मध्य प्रदेश रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | How to Registration MP Saral Bijli Bill Scheme In Hindi

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपना नाम रजिस्टर करवाना होगा इसके बाद आपको इलेक्ट्रिसिटी का बिल जमा करवाना होगा।

  • राज्य सरकार इसके लिए और ब्लॉक में कैंप लगाएगी जिसमें आप “सरल बिजली बिल योजना मध्य प्रदेश रजिस्ट्रेशन “करवा सकते हैं।
  • रिजर्वेशन होने के बाद लोगों को  200 में बिजली प्रदान की जाएगी और उससे ऊपर बिल आने पर राज्य सरकार भुगतान करेगी।
  • इस योजना का लाभ अगस्त महीने में मिलना शुरू हो जाएगा।

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना सबंधित प्रश्न उत्तर 

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना कब शुरू की गयी?

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना 13 जून 2022 को शुरू की गयी. जिसके अंतर्गत राज्य के सभी गरीब श्रमिकों को राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ सभी श्रमिकों को मिल सके इसलिए सरकार ने 1000 करोड़ रुपए का बजट रखा है.

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना किसने शुरू की है?

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा की गयी है इस अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले नागरिको को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जायेगा साथ ही उन्हें प्रतिमाह केवल 200 रूपये ही बिजली बिल का भुगतान करना होगा और यदि किसी कारणवश बिजली बिल 200 रूपये से ज्यादा आता है तो उन नागरिको को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा बिजली बिल जमा करने के लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना के तहत न्य कनेक्शन लेने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले सरकार के द्वारा ब्लॉक में लगाए गए कैंप में जाकर मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद ही वह अपने घरो में मुफ्त बिजली कनेक्शन लगवा सकते है.

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना का लाभ कितने लोगो को दिया जायेगा?

MP Saral Bijli Bill Scheme का लाभ राज्य में निवास करने वाले लगभग 88 लाख उन लोगों को दिया जायेगा। जो लोग आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण बिजली का बिल चुकाने के लिए असमर्थ हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आज हमने आपको मध्य  प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

4 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल स्कीम | निशुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन कैसे करवाएं?”

    • इसके बारे में बेहतर जानकारी आप आप अपने नजदीकी सम्बंधित कार्यालय से प्राप्त कर सकते है.

      Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।