मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना [2 लाख रूपये] जरूरी कागजात | आवेदन

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना आवेदन फॉर्म :- दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

बैसे भी हम सभी जानते है की जिन महिलाओं के पति की किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके जीवन में अनेक समस्याओं का एक तरह से पहाड़ टूट जाता है क्योंकि उसके पास कोई आय का कोई साधन नहीं रहे बचता है है जब तक पति होता है तब तक वह उसके सहारे  व्यतीत कर लेती है  मृत्यु के बाद आय का कोई साधन ना होने की वजह से उनका  करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए मध्य प्रदेश ने अपने राज्य में Madhya Pradesh Widow Remarriage Scheme की शुरुआत की है.

ताकि जो महिलाएं दोबारा शादी करके अपना जीवन व्यतीत करना चाहती है वह सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता से अपना दोबारा शादी कर सके और अपना कर खुशहाल जिंदगी बिता सके. अब प्रदेश की महिलाये इस योजना का लाभ कैसे उठा सकती है, और इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ क्या होना चाहिए जैसी  सभी जानकारी नीचे साझा की गयी है इसलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

Contents

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना | MP Widow Remarriage Scheme

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना आवेदन कैसे करे

मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य में विधवा महिलाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना 2021 रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह करने के लिए दो लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की सरकार विधवा महिलाओं को दोबारा शादी करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

योजना का नाम मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना
लाभार्थीप्रदेश की विधवा महिलाएँ
लाभ2 लाख रुपये
उद्देश्य महिलाओं का सशक्तिकरण मजबूत करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार विधवा पुनर्विवाह योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए महिला की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना को इसलिए शुरू किया जा रहा है ताकि विधवा महिलाओं के जीवन की स्थिति को सुधारा जा सके। और नया घर बसा के विधवा महिला खुशहाल जिंदगी जिए जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बहुत सारी महिलाएं हो जाती हैं। इसलिए महिलाओं के जीवन को ऊपर उठाने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है।

इस योजना का लाभ प्रदेश की महिलाये तक पहुँचाने के लिए सरकार ने ज़िला समाज कल्याण विभाग को दी है जहाँ से प्रदेश की महिलाएं इस  आवेदन करके इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकती है बाकी इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते है और इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको नीचे दी गयी है इसलिए अगर आप योजना का लाभ लेना चाहती है तो आर्टिल्स को ध्यानपूर्वक पढ़े –

विधवा पुनर्विवाह योजना का उद्देश्य | Purpose of widow remarriage scheme

मध्य प्रदेश सरकार विधवा पुनर्विवाह योजना के अंतर्गत किस प्रकार लाभ प्रदान करेगी वह कुछ इस प्रकार है –

मध्य प्रदेश योजना के लिए जरूरी योग्यता | Essential Qualification for Madhya Pradesh Scheme

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना का लाभ लेने और इसमें आवेदन करने के लिए प्रदेश सरकार ने कुछ योग्यताओ को निर्धारित किया है जो की इस प्रकार है –

  • शादी करने वाले महिला एवं पुरुष दोनों मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल राज्य की विधवा महिलाएं ही नहीं सकती हैं।
  • महिला की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • दोबारा शादी करने पर उन्हें जिला कलेक्टर ऑफिस में अपना नया विवाह दर्ज करवाना होगा।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह हेतु जरूरी क़ागज़ात | Madhya Pradesh widow required for remarriage

प्रदेश की जो भी महिलाये इस मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना  का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इन सब मापदंडों को पूरा करना होगा जो की सी प्रकार है –

  • महिला के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • विवाह प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • विवाह हेतु ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना आवेदन कैसे करे? | How to apply for MP Widow Remarriage Scheme

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना प्रदेश की उन महिलाओ के लिए जो विधवा है और अपना पुनर्विवाह करना चाहती है उनके लिए बहुत महत्वापूर्ण योजना है बाकी अभी प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ महिलाओं तक पहुँचाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की है बल्कि इस योजना लाभ पहुँचाने के लिए सरकार ने ज़िला समाज कल्याण विभाग को सौपी है जहाँ अपना आवेदन करके महिलाये इस योजना का लाभ ले सकेंगी जिसके बारे में आप नीचे स्टेप को अपना सकते है –

अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी क़ागज़ात है तो इन स्टेप को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने ज़िला समाज कल्याण विभाग में जाना है।
  • यहाँ आपको सम्बंधित कर्मचारी से इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको इसमें मांगे गए जरूरी दस्तावेजों की प्रतिलिप संग्लन कर लेनी है।
  • अब आपको इस फॉर्म को जमा कर देना है।
  • कुछ दिनों बाद विभाग के द्वारा आपके सभी दस्तावेज़ की जाँच की जाएगी की जाँच की जाएगी और अगर आपकी सभी जानकारी और आपके दस्तावेज़ ठीक बैठते है तो इस योजना से जुडी आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक  भेज दी जाएगी।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना क्या हैं?

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना एमपी सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना हैं, जिसके अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए दोबारा शादी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

MP Widow Remarriage Scheme का लाभ प्रदेश की उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है और वह दोबारा शादी करना चाहती हैं।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना मिलने वाली राशि कितनी है?

MP Widow Remarriage Scheme के अंतर्गत राज्य की विधवा महिलाओ को दोबारा शादी करने के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना क्यो शुरू की गई है?

MP Widow Remarriage Scheme की शुरुआत प्रदेश की विधवा महिलाओं के सशक्तिकरण को मजबूत करने के उद्देश्य से शुरू की गई हैं।

MP Widow Remarriage Scheme में आवेदन कैसे करें?

MP Widow Remarriage Scheme का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओ को समाज कल्याण विभाग में जाकर इस योजना में आवेदन करना होगा जिसके बारे में आपको ऊपर बताया गया हैं।

क्या राज्य की सभी महिलाएं MP Widow Remarriage Scheme का लाभ उठा सकती हैं?

जी नही इस योजना का लाभ राज्य की सिर्फ विधवा महिलाओ को दिया जाएगा। जो अपनी दोबारा शादी करना चाहती हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की सरकार की एक “विधवा पुनर्विवाह योजना मध्य प्रदेश” महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही कर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment