[mp online] मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना, मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म, मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, mp Yuva Swarozgar yojna, mp Yuva Swarozgar Scheme Download Application Form

दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते है और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता युवाओं के पास कौन-कौन से जरूरी क़ागज़ात की जरूरत पड़ेगी। और किस प्रकार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसीलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के युवाओं को रोज़गार उपलब्ध करवाना है मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत राज्य के युवाओं को ऋण हेतु आवेदन के लिए आमंत्रित किया गया है प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम के तहत उद्योग इकाई अधिकतम 25 लाख रूपये, सेवा इकाई हेतु 10 लाख रूपये अधिकतम सीमा उपलब्ध करवाए जाएंगे। ताकि राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोज़गार प्राप्त हो सके और युवा आत्मनिर्भर बन सके।

Contents

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना | mp Yuva Swarozgar Scheme

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश की बढ़ती बेरोजगारी सरकार के बड़ी समस्या बनी हुई है। मध्य प्रदेश में ऐसे काफी युवा है जो अपनी शिक्षा पूरी कर चुके है लेकिन उनके पास कोई नौकरी या अन्य किसी प्रकार रोज़गार उपलब्ध नही है जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण करने में परिवार की मदद कर सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत ज़िला व्यापार एवं उद्योग केंद्र द्वारा वित्तीय वर्ष 2023 के लिए 5 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योग्य उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह अपने दस्तावेजों के साथ ज़िला व्यापार एवं उद्योग केंद्र रामगढ़ में जमा करके योजना के अनुसार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का नाममध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना
राज्यमध्यप्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईमध्यप्रदेश राज्य सरकार
लाभ किसे मिलेगाबेरोजगार नागरिको को
सहायत राशि10 लाख से 25 लाख तक का लोन
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इस योजना के अंतर्गत ज़िला व्यापार एवं उद्योग केंद्र द्वारा प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम के तहत उद्योग इकाई के लिए लगभग 25 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और साथ ही साथ सेवा इकाई हेतु के लिए 10 लाख रुपए की अधिकतम उपलब्ध करवाए जाएंगे।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना उद्देश्य

पूरे देश मे कोरोना वायरस के कारण ठप पड़ी देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और देश लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए ही मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना को शुरुआत की है जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को राज्य में रोज़गार उपलब्ध कराना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना से जुड़े महत्वपूर्ण लाभ 

  • इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोज़गार प्राप्त होगा।
  • योग्य उम्मीदवार जो आगे बढ़ाना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे की कमी है इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा कुल लागत का 15% दिया जाएगा जो कि लगभग 10 लाख रुपए से अधिक नहीं होगा।
  • SC/ST/ ओवैसी वर्ग के लोगों को बिज़नेस शुरू करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से 30% कुल लागत का दिया जाएगा जो कि लगभग 20 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगा।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि लगभग 30 दिनों के अंतराल में आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • राज्य की बेरोजगारी की समस्या खत्म होगी।
  • इस योजना से रोज़गार पाकर युवा आत्मनिर्भर बनेंगे।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी क़ागज़ात को को निर्धारित किया गया है जो की इस प्रकार है –

  • उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास जन्म तिथि प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास वोटर ID कार्ड भी होना अनिवार्य है।
  • योग्य उम्मीदवार मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास मध्यप्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले की शैक्षणिक योग्यता क्या है यह भी बताना होगा। मतलब की आवेदकर्ता के पास शिक्षित प्रमात्र पत्र देना होगा।
  • युवा उम्मीदवार के पास जाति प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के लिए जरूरी योग्यता

युवाओं को इस योजना का लाभ लेने और इसमे आवेदन करने के लिए नीचे दी गयी कुछ जरूरी योग्ताएं होना जरूरी है –

  • आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • योग्य उम्मीदवार बेरोजगार होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 39 बस तक होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी भी बैंक से लोन ना लिया हो।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति इस तरह की किसी भी योजना का पहले से ही लाभ ना उठा रहा हो।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | mp Yuva Swarozgar Yojnq Application Form

अगर आप इस मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में हमने नीचे step to स्टेप बताया आप हमे फॉलो करले आसानी से इस योजना के लिए आवेदन क्र सकते है – तो चलिए जानते है –

 मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी आवेदनकर्ता लाभार्थी का नाम, आधार कार्ड, पता, मोबाइल नंबर भरना है और जरूरी दस्तावेज़ को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है क्योंकि आगे इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।
  • इस प्रकार इस योजना में आपका आवेदन हो जायेगा और लगभग 30 दिनों के बीच में आपके दस्तावेज़ सत्यापन के बाद लोन की राशि आपके बैंक खाते ,में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

मध्यप्रदेश युवा स्वरोजगार योजना से जुड़े सवाल जवाब

मध्यप्रदेश युवा स्वरोजगार योजना क्या है?

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित नागरिक को के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार बेरोजगार नागरिकों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सहायता राशि प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले बेरोजगार नागरिक को खुद का उद्योग शुरू करने के लिए लोन के रूप में 2500000 रुपए से 1000000 रुपए तक के वित्तीय सहायता मिलेगी।

अप्लाई करनेेेेेे के कितने दिनों के बाद मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना का लाभ मिलेगा?

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना का लाभ ऑनलाइन आवेदन करने के 30 दिनों के अंदर लाभार्थी को प्राप्त कर दिया जाएगा ताकि बेरोजगार नागरिक जल्द से जल्द खुद का बिजनेस शुरू कर सके।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश राज्य के युवाओं को खुद का उद्योग शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करना और प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना है

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के तहत लाभ लेने के लिए क्या करना है?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकार द्वारा लांच की गई ई पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के बारे में बताया हमने अपने साथी कल के माध्यम से आपको बताया कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment