आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना | ऑनलाइन आवेदन । Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Online Application

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Online Application :– मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए कई तरह की योजनायें चलाती रहती है जिससे राज्य के लोगो को अधिक से अधिक लाभ मिल सके और जरूरत मंद नागरिको की मदद की जा सके। आज के इस आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बताया जायेगा, जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के उन नागरिको के लिए शुरू की गयी है जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते अपनी पढाई नही कर पाते है।

मध्य प्रदेश सरार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना” है। अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है और आपने 12वीं पास कर ली है तो आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठाकर अपनी पढाई कर सकते है। अगर आप इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लेना चाहते है आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना क्या है? | What is Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना राज्य के उन छात्रों के लिए शुरू की गयी है जिहोने अपनी 12वीं की पढाई पूरी कर ली है और परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते अपनी आगे की पढाई पूरी नही कर पा रहे है। राज्य के छात्रो की इस स्थिति को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है जिसके राज्य सरकार उन मेधावी छात्रो की 12वीं के बाद की पढाई का पूरा खर्चा उठाएगी जिन छात्रों ने अपनी 12 कक्षा में 70 फीसदी से अधिक के अंक हासिल किये है।

अगर किसी छात्र ने सीबीएसई या आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 85 फीसदी से अधिक के अंक हासिल किये है तो वह छात्र भी इस योजना का लाभ उठा सकता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से राज्य के बहुत से नागरिको को अपनी पढाई जारी रखने का मौका मिलेगा और वो छात्र भी अपनी पढाई जारी रखा सकेगे जिन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति के चलते ग्रेजुएशन की पढाई को बंद कर दिया था।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लाभ । Benefits of Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मेधावी विद्यार्थी योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के छात्रों को मिल सकेगे। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को आर्थिक स्थिति के चलते अपनी पढाई रोकनी नही पड़ेगी
  • राज्य के उन सभी छात्रों को अपनी ग्रेजुएशन की पढाई करने के मौका मिलेगा जिन्होंने 12वीं की कक्षा में 70 फीसदी से अधिक के अंक प्राप्त किये है।
  • राज्य के सभी मेधावी छात्रो को पढने का मौका मिलेगा और उनकी पढाई का सभी खर्च मध्य प्रदेश सरकार उठाएगी।
  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्रों को किसी स्कूल या दफ्तर में जाने की जरूरत नही होगी क्योंकि अब छात्र इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे।
  • मध्य प्रदेश सरकार की इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लेकर राज्य का पात्र छात्र किसी मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेज, लॉ कॉलेज, या किसी निजी क्षेत्र के सरकार द्वारा चुने गये कॉलेज में अपना एडमिशन ले सकता है और अपनी पढाई कर सकता है।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए जरुरी पात्रता । Eligibility for Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

अगर आप इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दू कि आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय पत्रताओ की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लेने वाले आवेदक छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • अगर कोई छात्र मध्य प्रदेश की इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना चाहता है तो उसको JEE Mains का एग्जाम देना होगा जिसमे उस छात्र की रैंक 150000 या इससे कम होनी चाहिए।
  • यदि कोई छात्र मध्य प्रदेश की इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत मेडिकल की पढ़ाई करना चाहता है तो उसको इसके लिए NEET – नीट प्रवेश परीक्षा का एग्जाम देना होगा और इसके बाद उस छात्र की रैंक के अनुसार उस छात्र को केंद्र अथवा राज्य शासन के मेडिकल या डेंटल कॉलेज में MBBS, BDS में एडमिशन मिल सकेगा।
  • इसके अलावा ऐसे बहुत से छात्र होगे जो विधि की पढ़ाई करना चाहते है उन आवेदक छात्रो को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का एग्जाम देना होगा इसके बाद उनको राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों एवं दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा और मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इसके अलावा देश के सभी विश्वविद्यालयों संस्थानों में कराये जाने वाले ग्रेजुएशन के कोर्स या फिर इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स में छात्र का एडमिशन किया जा सकेगा।
  • इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ केवल उन छात्रो को दिया जयेअग जिन्होंने अपनी 12वीं की कक्षा में 70 फीसदी से अधिक के अंक प्राप्त किये है।
  • अगर किसी छात्र ने सीबीएसई या आईसीएसई बोर्ड द्वारा द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हों तो वह छात्र भी इस योजना का लाभ ले सकता है।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात । Essential Document for apply form in Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार की इस मेधावी छात्र योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुर कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक छात्र के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में अपना आवेदन वाले छात्र के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक छात्र के पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • मध्य प्रदेश सरकार की इस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ लें के लिए आवेदक के पास उसके बैंक खाते की पासबुक और पासपोर्ट साइज़ फोटो होनी भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र के पास उसके 12वीं के प्रमाण पत्र होने जरुरी है।
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? । How to Apply Application for Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढ़े और फॉलो करे, इसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर पायेगे।

  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक mukhyamantri-medhavi-vidharthi-yojana” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर जानी केबाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Register On Portal New Student” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी को भरना होगा और दिए गये आप्शन “Check Form Verification” पर क्लिक करके सभी भरी गयी जानकारी को फिर से चेक करना होगा और इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • अब आपको अपने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जायेगा, अब आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करके मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में अपना आवेदन कर सकते है।
  • इसके लिए आपको फिर से इस वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा और Login to Register MMVY Application के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, वैसे ही आपके सामने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा। अब आप इस फॉर्म को भरकर मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में अपना आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

मुख्यमंत्री मेधावी योजना आवेदन स्थिति कैसे चेक करें? | Check the Chief Minister Madhavi Scheme Application status

अगर आप ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करके इस योजना के अपना आवेदन कर चुके है और अब अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करना चाहते है तो नींचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो लरा सकते है।

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना आवेदन संख्या और year को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Show My Application के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जायेगी।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से जुड़े सवाल जबाब

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना क्या है?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना हैं। जिसका लाभ राज्य के मेधावी छात्रों को दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

मध्य प्रदेश राज्य के जिन छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वी परीक्षा में 70% अंक से ज्यादा अंक प्राप्त किये है। वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

MMVY का पूरा नाम क्या है?

MMVY एक योजना है जो मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है। जिसका पूरा नाम Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana है।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Status कैसे check करे?

आवेदन करने के बाद आप ऊपर बताये गए तरीके से वेबसाइट पर जाकर Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Status Chekc कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपके इस योजना से जुड़ी सभी पात्रता, दस्तावेज है तो आप ऊपर बताये गए तरीके से वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई छात्रो के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजनाके शुरू होने से छात्रो में पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित होंगे और राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार आएगा। बाकी आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना  | ऑनलाइन आवेदन । Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Online Application से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बता दिया है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इस योजना से जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ उतना पूरी सहायता करेंगे धन्यवाद

Spread the love

1 thought on “मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना | ऑनलाइन आवेदन । Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Online Application”

  1. Hello, I do adore your amazing site. That is a tremendous blog post. I really look forward to reading even more interesting topics that youll be posting in the future. To know all about government Schemes Visit vidhwa pension

    Reply

Leave a Comment