[ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण] मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना | 1100 Seva Sanklap Helpline Number

Seva Sanklap Helpline Number :- भारत सरकार के द्वारा शुरू किए डिजिटल भारत अभियान को बढ़ाने के लिए देश की सभी राज्य सरकार अपने प्रदेश योजनाओ को डिजिटल तरीके से शुरू कर रही है ताकि राज्य के नागरिको को योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित कर्यालय में चक्कर न लगाने पड़े। और जब हम भारत के राज्य योजनाओ और प्रदेश की सरकारी बेहतर व्यवस्थाओ के बारे में बात करते है तो हिमाचल प्रदेश राज्य का नाम उसमें जरूर शामिल होता है।

क्योकि हिमाचल सरकार प्रदेश की बेहतर व्यवस्था को बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है जैसे कि अभी हाल ही में प्रदेश सरकार ने नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के अनुसार HP सरकार ने जन शिकायत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर और एक पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है। जिसकी मदद से राज्य के नागरिक अपनी किसी भी शिकायत को हेल्पलाइन नंबर या पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर अपनी शिकायत का समाधान पा सकते है।

योजना का नाममुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
किस राज्य में शुरू की गई हैहिमाचल प्रदेश में
किसके द्वारा शुरू की गई हैहिमाचल राज्य सरकार
लाभशिकायत दर्ज कर सकेंगे
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक
प्रक्रिया ऑनलाइन

बैसे भी जैसा कि जानते है कि आज भ्रष्टाचार्य काफ़ी बढ़ता जा रहा है। जिससे आम नागरिकों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, चाहे वह पुलिस स्टेशन हो, कचहरी हो, या फिर अन्य कोई विभाग हो हर जगह आम नागरिक के लिए समस्याओं सामना करना पड़ता है। लेकिन अब इस समस्या को दूर करते हुए हु हरियाणा राज्य सरकार ने Mukhmantri Seva Sanklap Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 1100 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर हिमाचल प्रदेश राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या को सीधे मुख्यमंत्री के पास पहुंचा सकता है। और उसका समाधान प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना | Mukhmantri Seva Sanklap Yojana

Mukhmantri Seva Sanklap portal

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने प्रदेश की व्यवस्था को बेहतर बनाने और आम नागरिकों की सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार ने 1100 हेल्पलाइन नंबर और एक पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है।

इस हेल्पलाइन नंबर पर राज्य का कोई भी नागरिक अपनी उस समस्या को मुख्यमंत्री के पास पहुँचा सकता है जो संबंधित विभाग के द्वारा सुनवाई नही हो पा रही है। इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट पर अपनी शिकायत को दर्ज कराकर उसका समाधान प्राप्त कर सकते है। CM Seva Sanklap Yojana के अंतर्गत शुरू की गई योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर और पोर्टल वेबसाइट पर आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए राज्य के 56 विभागों के लगभग 6500 अधिकारियों इसकी जिम्मेदारियाँ सौंपी गई है। ताकि जल्द से जल्द आम नागरिक के द्वारा की गई शिकायत का समाधान किया जा सके।

1100 Seva Sanklap Helpline Number

अभी तक राज्य के नागरिको के लिए अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए संबंधित विभाग के चक्कर लगाने होते थे जिसमे लोगो का काफी समस्य बर्बाद होता था साथ ही समय पर उसका निस्तारण भी नही हो पाता था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 1100 Seva Sankalp Helpline Number जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर आप घर बैठे अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते है।

इस हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत करते हुए सरकार ने संबंधित हेल्पलाइन नंबर विभागों को जिम्मेदारी दी है इस पर आने वाली आम व्यक्ति की सममस्याओ समाधान 14 दिन के अंदर किया जाना चाहिए। इसलिये इस हेल्पलाइन नंबर को सुबह 7 बजे से 1रात 10 बजे तक चालू रखने का निर्देश दिया है। मतलब की हिमाचल नागरिक अपनी किसी भी समस्या को इस नंबर पर सुबह 7 बजे से रात 10 बजे के बीच मे कभी दर्ज करा सकते है।

cmsankalp.hp.gov.in portal

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर जारी करने के साथ – साथ cmsankalp.hp.gov.in portal को भी लांच किया है। जिसपर विजिट करके प्रदेश का भी व्यक्ति अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करा सकता है। इस पोर्टल पर किस प्रकार समस्या को दर्ज करा सकते है उसके बारे में नीचे स्टेप by स्टेप बताया है –

  • इस पोर्टल वेबसाइट पर ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले cmsankalp.hp.gov.in portal वेबसाइट पर जाना है।
  • इस पोर्टल वेबसाइट के होमपेज पर आपको काफी विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमे आपको शिकायत सुझाव दर्ज करें? के दिए गए विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Mukhmantri Seva Sanklap Yojana
  • अब आपके सामने एक पेज आएगा जिसमे आपको कुछ दिशा निर्देशों को पढ़ते हुए अपनी सहमति देते हुए सबमिट करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Mukhmantri Seva Sanklap Yojana
  • सबमिट करते ही अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता, ईमेल, जिस विभाग की शिकायत करना चाहते है उसका नाम सेलेक्ट करें आदि भरकर नींचे जन शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
Mukhmantri Seva Sanklap portal
  • इस प्रोसेस को पूरा करते ही आपकी शिकायत ऑनलाइन इस पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएगी। और आपको शिकायत संख्या प्राप्त होगी उसे कही नोट करके रख सकते है।

सेवा संकल्प पर दर्ज की गई शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें?

अगर आप इस पोर्टल पर अपनी किसी समस्या के समाधान के लिए शिकायत का रजिस्टर कर चुके है और अब उस शिकायत की स्थिति के बारे में जानना चाहते है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • आवेदन की गई शिकायत को स्थिति जानने के लिए इस https://cmsankalp.hp.gov.in पोर्टल वेबसाइट पर जाना है।
  • पोर्टल वेबसाइट के होमपेज पर आते ही आपको यहां कुछ विकल्प देखने को मिलेंगे जहां पर आपको शिकायत सुझाव की स्थिति कैसे देखे के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Mukhmantri Seva Sanklap portal
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको शिकायत की स्थिति को दिए गए शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर के द्वारा में जिस प्रकार से जानना है उसे सेलेक्ट करना है। जैसे कि यहां आप शिकायत क्रमांक से के विकल्प का चयन कर सकते है।
  • अब आपको शिकायत क्रमांक नंबर डालना है और Get OTP पर क्लिक कर देना है।
Mukhmantri Seva Sanklap portal
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे दिय गए box में दर्ज करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • ससबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी शिकायत को स्थिति निकलकर आ जायेगी।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना क्या है?

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत नागरिक किसी भी तरह की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से क्या लाभ मिलेगा?

हिमाचल प्रदेश सेवा संकल्प योजना ऑनलाइन पोर्टल पर अब राज्य के नागरिक ऑनलाइन किसी भी तरह की समस्या या शिकायत को दर्ज करके अपनी समस्या समाधान प्राप्त कर सकते हैं

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना क्यो शुरू की गई है?

हिमाचल प्रदेश के नागरिकों को अपनी समस्याओं से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ता है जिसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च किया है जिस पर जाकर नागरिक अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें?

हिमाचल देश राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक अपने शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज कराना चाहते हैं तो वह हमारे द्वारा ऊपर आर्टिकल में बताएगा स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आपको अपनी समस्या शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण कराने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1100 पर भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

निष्कर्ष

प्रदेश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार को कम करने और राज्य के आम नागरिकों की बेहतर सुविधा के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अंतर्गत शुरू किया गया हेल्पलाइन नंबर और पोर्टल वेबसाइट प्रदेशवासियों के लिए काफ़ी उपयोगी साबित होनी वाला है।

जिसके बारे में आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जाना। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर, और पोर्टल वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कर सकते है जैसी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में डिटेल में जाना। आशा करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment