मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अन्य राज्यों की तरह बिहार बोर्ड परीक्षा भी संपन्न हो चुकी है और हर बार की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड 2024 की परीक्षाओं में लाखों छात्रों ने भाग लिया था लेकिन कुछ ऐसे छात्र में है जिनमें अपनी कड़ी मेहनत के चलते इस साल दसवीं कक्षा में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करके अपने गुरुजनों और माता-पिता का नाम रोशन किया है। बिहार राज्य के ऐसे विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 को शुरू करने का ऐलान किया है। 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के माध्यम से उन सभी विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में प्रथम या फिर तृतीय स्थान प्राप्त किया है यदि आप बिहार राज्य के एक छात्र हैं और अपने दसवीं कक्षा में पहले या दूसरा स्थान प्राप्त किया है तो आप आसानी से Bihar Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं अगर आप बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है।

किंतु आप नहीं जानते कि आपकी सरकार से मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. इसलिए जो भी इच्छुक छात्र बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें हमारा यह आर्टिकल अंतिम तक पूरा पढ़ना होगा।

Contents show

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 Kya Hai in Hindi

बिहार राज्य में दसवीं पास कर चुके छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 को शुरू किया है इस योजना के माध्यम से दसवीं पास करने वाले छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा। बिहार राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दसवीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले छात्र एवं छात्राओं को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 लाभ पात्रता दस्तावेज व ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

और वहीं 2nd डिवीजन से दसवीं पास करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा ₹8000 की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार के द्वारा यह धनराशि लाभार्थी छात्रों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी, जिससे राज्य के अन्य छात्र भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित होंगे और सभी विद्यार्थी बेहतर ढंग से पढ़ाई कर पाएंगे। Bihar Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 के अंतर्गत उन सभी परिवार के छात्र लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जिनके परिवार की वार्षिक आय 1.5 लख रुपए यह इससे काम है। 

राज्य के जो भी उम्मीदवार पत्र छात्र एवं छात्राएं इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहित राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन माध्यम से इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य, इसके लाभ, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में बताया जा रहा है इसलिए आप अंतिम तक इस लेख के साथ जुड़े रहिए। 

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Chief Minister Boys Girls Incentive Scheme 2024

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना को प्रारंभ करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य के सरकारी या प्राइवेट संस्थान से दसवीं की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता राशि का लाभ देकर प्रोत्साहित करना है ताकि राज्य के अन्य छात्र भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हो सके।

बिहार बोर्ड की परीक्षा में दसवीं फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले बालक और बालिकाओं को इस योजना के माध्यम से ₹10000 की आर्थिक सहायता राशि और इसके अतिरिक्त सेकंड डिवीजन पास करने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र एवं छात्राओं को ₹10000 की धनु राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी परिवार के मेघावी छात्र अपने आगे की शिक्षा आसानी से कर सकेंगे और इससे शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को सेकंड डिवीजन लाने पर मिलेगी सहायता राशि 

जैसा कि मैं आपको बताया कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के माध्यम से दसवीं फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले विद्यार्थियों को सरकार ₹10000 की आर्थिक सहायता राशि देकर प्रोत्साहित करेगी इसके अतिरिक्त दसवीं कक्षा में सेकंड डिवीजन लाने वाले विद्यार्थियों को भी आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा लेकिन इस योजना के अंतर्गत केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवारों के विद्यार्थियों को सेकंड डिवीजन लाने पर प्रोत्साहन राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा।

ताकि अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को अपने आगे की पढ़ाई करने में आसानी हो और अधिक से अधिक गरीब परिवार के साथ शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हो सके। बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना दसवीं में अच्छा प्रदेशों करने वाले विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने और अन्य छात्रों को शिक्षक के प्रति जोड़ने में मददगार साबित होगी।

बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभ | Benefits of Bihar Balak Balika Protsahan Yojana 2024 in Hindi 

बिहार राज्य के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना को प्रारंभ किया है जिसके माध्यम से लाभार्थी छात्रों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे यदि आप भी जानना चाहते हैं कि राज्य के विद्यार्थियों को इस योजना के अंतर्गत क्या-क्या लाभ मिलेंगे तो आपको नीचे बताएंगे बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा जो कुछ इस प्रकार से है- 

  • बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा मेधावी छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है। 
  • इस योजना के माध्यम से दसवीं पास करने वाले छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहन के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 
  • सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत दसवीं कक्षा  फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले विद्यार्थियों को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 
  • इसके अलावा सेकंड डिवीजन लाने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र एवं छात्रों को ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 
  • Bihar Balak Balika Protsahan Yojana 2024 के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि लाभार्थी विद्यार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि का उपयोग करके छात्र एवं छात्राएं अपने आगे की पढ़ाई जारी रख पाएंगे। 
  • जिससे न सिर्फ गरीब परिवार के अन्य छात्र शिक्षा के लिए प्रोत्साहित होंगे बल्कि दसवीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा। 

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana in Hindi 

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रस्थान योजना के माध्यम से केवल राज्य के उन्हें हुनर छात्रों को प्रोत्साहन राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा जो बिहार राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित सभी पात्रता नाम दंड को पूरा करेंगे, यदि आप जानना चाहते हैं कि Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार छात्र के पास क्या-क्या पत्रताएं होनी चाहिए तो इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित प्रकार से दी जा रही है, जैसे- 

  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला विद्यार्थियों का बिहार राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है। 
  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आवेदक छात्र एवं छात्रा की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • केवल उन्हीं परिवारों के विद्यार्थियों को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए उससे काम है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार छात्रों के पास निर्धारित शिक्षक योग्यताएं होनी अनिवार्य हैं। 
  • मुख्य रूप से वर्ष 2019 में दसवीं की बोर्ड परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन या सेकंड डिवीजन लाने वाले बालक और बालिकाएं इस योजना के लिए पात्र होंगे। 
  • बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सेकंड डिवीजन लाने वाले छात्र एवं छात्राएं पात्र माने जाएंगे। 
  • लाभ उठाने के लिए छात्र के पास राज्य के नियोजनालय में आवेदक निबंधित होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि लाभार्थी छात्रों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी इसलिए उम्मीदवार छात्रों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। 

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana in Hindi 

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार आवेदक/आवेदिका को आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के दौरान आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फार्म के साथ जमा करना होगा। हमारे द्वारा Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज की पूरी लिस्ट निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गई है, जैसे कि- 

  • आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • 10 वी का रिजल्ट /रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोट
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana 2024?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में आसान स्टेप्स के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई जा रही है। आप नीचे बताए गए सभी निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके आसानी से Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana 2024 Online Apply कर सकेंगे, ये स्टेप्स को कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए है, जैसे कि- 

  • Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana 2024 के तहत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://ekalyan.bih.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे, इनमे से आपके लिए मुख्यमंत्री बालक /बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए Apply For Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • जिसके बाद आप अगले पेज पर आ जायेंगे, जिसमें आपको अपना नाम चैक करने के लिए दिए गए verify name and account details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 1
  • अब आपको अपने District और college को सेलेक्ट करना होगा और फिर आपको view बटन पर क्लिक करना होगा। 
मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2
  • क्लिक करते ही आपके सामने 2019 में जो छात्र छात्राये 1 डिवीज़न से पास हुए है उनकी लिस्ट आ जाएगी।
  • इतना करने के बाद आपको वापस सेकंड पेज पर जाना होगा और यहां पर दिए गए click to apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके पश्चात आपके सामने एक मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपके लिए इस आवेदन फार्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, और 10 वी की मार्कशीट के नंबर आदि दर्ज करनी होगी।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे उपलब्ध लॉगिन बटन कर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको बैंक डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको अपना नाम ,पिता का नाम ,माता का नाम ,रजिस्ट्रेशन नंबर ,बैंक अकाउंट नंबर ,आधार नंबर, ifsc code भरना होगा।
  • पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करने के उपरांत आपके लिए Save बटन पर क्लिक करके go to home पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एक और नए पेज पर आ जायेंगे, जिसमे आपको finalize Application के ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • finalize Application के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नेक्स्ट पेज खुल जायेगा। 
  • जिसमे आपको कई महत्वपूर्ण जानकारी देखने को मिलेगी, इससे ध्यान से पढ़ें और सही का निशान लगाकर अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से कोई भी उम्मीदवार छात्र एवं छात्राएं Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

अगर आपने भी मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया है लेकिन अभी तक आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है तो आप नीचे बताएंगे निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है, जो निम्न प्रकार से है- 

  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको 3 ऑप्शन देखने को मिलेंगे, जिनमें से आपको सबसे नीचे मुख्यमंत्री बालक/बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 आवेदन की स्थिति कैसे देखें
  • अब आपको दिए गए Get Application Status के लिंक पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2 1
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने आवेदन का स्टेटस देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। 
  • रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए पिक्चर कोर्ट को निर्धारित स्थान पर दर्ज करके सच के बटन क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी और आप देख पाएंगे कि आपका आवेदन को स्वीकार किया गया है या नहीं। 
  • इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन कीप्रोत्साहन

Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana Related FAQs 

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 क्या है?

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 बिहार राज्य सरकार के द्वारा दसवीं कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से छात्र एवं छात्राओं को सहायता राशि देखकर प्रोत्साहित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत किसने की है?

बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा मुख्यमंत्री पलक बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है ताकि गरीब परिवार के छात्रों को आगे की पढ़ाई हेतु कितने सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जा सके। 

बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या है? 

बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य राज्य के होनहार छात्रों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान करके उनके मनोबल को बढ़ाना है ताकि वह आगे की पढ़ाई आसानी से कर सकें और अन्य छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जा सके।

Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

Mukhyamantri Balak Balika protsahan Yojana का लाभ बिहार राज्य मैं निवास करने वाले उन सभी छात्र एवं छात्राओं को लाभ मिलेगा जिन्होंने वर्ष 2019 में बिहार बोर्ड की दसवीं परीक्षा में फर्स्ट और सेकंड डिवीजन प्राप्त की है। 

क्या सेकंड डिवीजन पाने वाले सभी विद्यार्थियों को बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा? 

जी नहीं, केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के परिवारों के विद्यार्थियों को सेकंड डिवीजन लाने पर बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार 2024 के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा। 

Bihar Balak Balika protsahan Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी?

Bihar Balak Balika protsahan Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को फर्स्ट डिवीजन लाने वाले विद्यार्थियों को  ₹10000 की सहायता राशि और सेकंड डिवीजन लाने वाले छात्रों एवं छात्राओं को ₹8000 की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाएगा, जो सभी लाभार्थी विद्यार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा? 

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार आवेदक और आवेदिका को इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

हमारे द्वारा ऊपर मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है. इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल काध्यानपूर्वक अवलोकन करें।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा आपके लिए मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में बताया गया है। यह योजना उन मेघावी छात्रों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो कड़ी मेहनत करके वर्ष 2024 में दसवीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन लेकर आए है।

उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे इस आर्टिकल में बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के संबंध में बताएगी सभी जानकारी आपके लिए उपस्थित रही होगी अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके अपने सभी जान पहचान के दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप बिहार राज्य सरकार के द्वारा सभी कार्यक्रमों योजना और अन्य सरकारी सेवाओं के संबंध में सभी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए।

Leave a Comment