मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना | लाभ, लाभार्थी, राशि पात्रता व अप्लाई प्रक्रिया | Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024

|| मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 Kya Hai in Hindi | मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How To Apply For Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 | मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य ||

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी उपयोगी होने वाला है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपके लिए Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 के बारे में बताने वाले हैं बिहार राज्य सरकार के द्वारा अत्यंत गरीब वर्ग के परिवारों के छात्रों को पढ़ाई हेतु आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए इस योजना को शुरू किया है.

जिसके द्वारा प्रदेश सरकार कक्षा 1 से लेकर दसवीं कक्षा तक पढ़ने वाले सभी छात्रों को पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता राशि मुहैया कराएगी। यदि आप बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा जाति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के संबंध में और अधिक जानना चाहते है। तो आपको अंत तक ध्यान पूर्वक हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा. 

इस पोस्ट के द्वारा हम आपको Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 Kya Hai in Hindi और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि शेयर करने वाले हैं तो और अधिक समय की बर्बादी किए बिना चलिए शुरू करते है-

Contents show

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

बिहार राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा कैबिनेट की बैठक के दौरान 3 जनवरी 2024 को राज्य के पिछड़े एवं अति पिछड़े वर्ग के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Bihar BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार के द्वारा कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के सभी गरीब छात्रों को पढ़ाई हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के जरिए मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिससे राज्य के अन्य बच्चे भी शिक्षा प्राप्त करने की ओर प्रोत्साहित होंगे इसके अतिरिक्त यह योजना राज्य के पिछड़े वर्ग के नागरिकों का विकास करने में अहम साबित होगी। 

अगर आप भी बिहार राज्य के पिछड़े वर्ग में आते हैं और आप छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में हमने आसान भाषा में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है, जिसे पढ़कर आप आसानी से इस योजना के तहत आवेदन करके पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर पाएंगे।

योजना का नाम मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
साल 2024
विभाग विभाग पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग
लाभार्थी राज्य के कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के छात्र एवं छात्राएं
उद्देश्य पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभ पहुंचाना
छात्रवृत्ति राशि600 रुपए से 3000 रुपए तक
आवेदन प्रकार
वेबसाइट

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत बिहार राज्य सरकार के द्वारा की गई है जिसे शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के पिछले एवं अति पिछड़े वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करना है ताकि बिहार राज्य में निवास करने वाले सभी गरीब छात्र एवं छात्राएं अच्छी तरह से पढ़ाई कर सकें और बच्चे भी पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित हो सके। 

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययन कक्षा 1 से 10 तक के छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी। अब इस योजना का लाभ प्राप्त करके पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राएं बेहतर तरीके से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा और उनका भविष्य उज्जवल बनेगा।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत मिलने वाली छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं उनका भविष्य उज्जवल बनाने के लिए Bihar BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान करने का ऐलान किया गया है.

इस योजना के द्वारा कक्षा 1 से लेकर 4 में अध्ययन करने वाले छात्रों को हर साल ₹600 की छात्रवृत्ति, कक्षा 5 और 6 तक के छात्रों को ₹1200 प्रति वर्ष, कक्षा 7 से लेकर 10 तक के छात्र एवं छात्राओं को ₹1800 और वही कक्षा 1 से 10 तक हॉस्टल में रहने वाले छात्र एवं छात्राओं को हर साल ₹3000 की वित्तीय सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी जिससे राज्य के गरीब छात्र आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभ | Benefits of Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के पिछड़े एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी छात्र छात्राओं को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के जरिए कई अनगिनत लाभ प्रदान किए जाएंगे, जो कुछ इस प्रकार से हमने नीचे बताए है-

  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं अति पिछड़े वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति देने के लिए इस योजना को शुरू किया है।
  • मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर 10 तक के छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।
  • बिहार राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभ दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा 12500000 छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • बिहार राज्य के जो बच्चे मान्यता प्राप्त स्कूल से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उन्हें छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • अब राज्य के गरीब बच्चे इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त कर के बिना किसी समस्या के शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
  • जिससे राज्य के अन्य बच्चे भी शिक्षा प्राप्त करने के और प्रोत्साहित होंगे साथ ही साथ गरीब विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिलेगा।

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana in Hindi

अगर आप भी BC EBC Pre Matric Scholarship का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार छात्र एवं छात्राओं को पहले निम्नलिखित निर्धारित पात्रता मापदंड पर खरा उतरना होगा, जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे पूरा विवरण उपलब्ध कराया गया है-

  • बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र एवं छात्रा का बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के छात्र एवं छात्राएं ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • उम्मीदवार छात्र एवं छात्रा का पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत होना जरूरी है।
  • छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी के पास स्कूल आईडी एवं शुल्क रसीद होनी जरूरी है।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 

अगर आप मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम 2024 के अंतर्गत अपना आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ रखना होगा, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • छात्र का आधार कार्ड
  • माता एवं पिता का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • स्कूल फीस की रसीद
  • स्कूल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आदि।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How To Apply For Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024

बिहार राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक विद्यार्थी पिछड़ा वर्ग अथवा अति पिछड़ा वर्ग से संबंध रखते हैं वह आसानी से Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship के अंतर्गत आवेदन कर सकते है लेकिन अभी आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। इसका कारण यह है कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल इस योजना को राज्य में शुरू करने की घोषणा की गई है।

इसे पूरी तरह से राज्य में लागू नहीं किया गया है और ना ही मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से संबंधित किसी भी प्रकार की ऑफिशल अनाउंसमेंट की गई है। हालांकि जल्द ही राज्य के गरीब नागरिकों को इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए बिहार राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लांच किया जाएगा जिस पर जाकर इच्छुक छात्र अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

जैसे ही बिहार राज्य सरकार के द्वारा Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 के आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक की जाती है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उसकी सटीक जानकारी साझा करेंगे इसलिए जब तक सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाती है तब तक आपको हमारी इस पोस्ट के साथ बने रहना है।

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana Related FAQs 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है?

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना बिहार राज्य सरकार के द्वारा गरीब छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं गरीब नागरिकों को पढ़ाई के लिए सहायता प्रदान करने हेतु शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना है। 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ किसे मिलेगा?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार राज्य में निवास करने वाले पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी?

इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार के द्वारा कक्षा 1 से लेकर 4 तक के छात्रों को ₹600 कक्षा 5 से लेकर 6 कक्षा के छात्रों को ₹1200 तथा कक्षा 7 से लेकर दसवीं कक्षा में अध्ययन करने वाले छात्रों को ₹1800 की सहायता राशि दी जाएगी.

कौन सी कक्षा के छात्रों को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा? 

कक्षा 1 से लेकर दसवीं कक्षा में अध्ययन करने वाले सभी गरीब छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है.

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि सरकार के द्वारा अभी इसके आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के आवेदन कब से शुरू होंगे?

अगर आप जानना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के आवेदन कब से शुरू होंगे तो हम आपको बता दें इसके संबंध में अभी तक कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

निष्कर्ष

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के पिछड़े वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को शिक्षित कर के उज्जवल भविष्य प्रदान करने हेतु एक नई योजना को आयोजित करने का ऐलान किया गया है आज हमने इस पोस्ट में उसी योजना यानी मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में आप सभी को बताया है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी के लिए इस पोस्ट में बताएगी जानकारी उपयोगी साबित रही होगी। यदि आप सभी को आज कि यह ब्लॉग पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा इसके संबंध में हमें नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Comment