मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024: केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा गरीब परिवार के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की है ताकि शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि जा सके। अपने इन्हीं प्रायसो को आगे बढ़ाते हुए बिहार राज्य सरकार ने एक नई योजना को शुरू किया है, जिसका नाम Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 है। इस योजना को मुख्य रूप से शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने एवं राज्य के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य के पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर दसवीं कक्षा में अध्ययन कर रहे छात्र एवं छात्राओं को लाभ मिलेगा। जिसे न सिर्फ राज्य के छात्र एवं छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित हो सकेंगे बल्कि इससे बिहार राज्य के गरीब परिवार के बच्चों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana से संबंधित जानकारी जैसे- मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है? इसके उद्देश्य लाभ,  पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि। के संबंध में बताएंगे। इसलिए अगर आप भी बिहार पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंतिम तक पूरा पढ़ना होगा।

Contents show

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 Kya hai in Hindi

बिहार राज्य सरकार अपने राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए अनेकों प्रयास कर रही है, जिसके लिए राज्य में कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें से एक मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 भी है। इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 3 जनवरी 2023 को प्रेग्नेंट बैठक के दौरान की गई है। जिसके माध्यम से राज्य में कक्षा एक से लेकर दसवीं तक के छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना के माध्यम से केवल पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार के द्वारा Bihar Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति लाभार्थी छात्र एवं छात्र के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी। जिसका उपयोग करके पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी छात्र-छात्राएं आसानी से अपनी पढ़ाई कर पाएंगे और अन्य बच्चे शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।  

इस योजना के माध्यम से लाभार्थी छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ प्रावधान करने के लिए शिक्षा विभाग बिहार सरकार के द्वारा 25 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। यदि आप भी बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उम्मीदवार को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Chief Minister Backward Most Backward Pre Matric Scholarship Scheme 2024

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य के अति पिछड़ा पिछड़ा वर्ग के छात्रों एवं छात्राओं को आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 कुछ रूप किया है जिसका प्रमुख उद्देश्य राज्य के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करना है। 

इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से लेकर दसवीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति कल प्रदान किया जाएगा। बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से तकरीबन 1.25 करोड़ छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना के शुरू होने से राज्य में शिक्षक के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी साथ ही साथ गरीब परिवार के बच्चे बिना किसी आर्थिक समस्या के शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे जिससे उनका भविष्य भी उज्जवल बनेगा.

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का विवरण 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर दसवीं तक के छात्रों को अलग-अलग तरह से छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा यदि आप भी जानना चाहते है कि इस योजना के अंतर्गत किस कक्षा के छात्र को कितनी सहायता राशि का लाभ मिलेगा, तो हमने Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana के तहत मिलने वाली धनराशि का पूरा विवरण निम्नलिखित प्रकार से नीचे प्रदान किया है, जैसे कि-

  • बिहार राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर 4 तक के छात्र एवं छात्राओं को प्रतिवर्ष ₹600 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • बिहार पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 5 से लेकर 6 तक के छात्रों को 1200 रुपए की छात्रवृत्ति प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही कक्षा 7 से लेकर 10वीं तक के सभी लाभार्थी विद्यार्थियों को 1800 रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अलावा जो विद्यार्थी हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे है, उन सभी छात्र एवं छात्राओं को हर साल ₹3000 की स्कॉलरशिप की जाएगी।

बिहार पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का बजट 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा कैबिनेट मंत्री के दौरान 3 जनवरी को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू करने का ऐलान किया था जिसके माध्यम से राज्य के विद्यालयों में कक्षा एक से लेकर दसवीं कक्षा में अध्ययन कर रहे छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा.

राज्य सरकार के द्वारा इस वर्ष Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana 2024 के माध्यम से राज्य के तकरीबन 1.25 करोड़ स्कूली छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को सुचारू रूप से संचालित करने और सभी पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति का लाभ देने के लिए 25 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभ | Benefits of Bihar Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana in Hindi

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना बिहार राज्य के पिछड़ा एवं अति पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी छात्र एवं छात्रों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी। इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब परिवार के बच्चों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे, जोकि इस प्रकार से है-

  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने कैबिनेट बैठक के दौरान 30 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया है।
  • जिसके माध्यम से राज्य के विद्यालय में अध्ययन कर रहे कक्षा एक से लेकर दसवीं तक के छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा केवल बिहार राज्य के पिछले वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर दसवीं तक के लगभग 1.25 करोड़ विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभार्थी विद्यार्थियों को ₹600 से लेकर ₹3000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा दी जाने वाली यह छात्रवृत्ति लाभार्थी छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट भेजी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त करके गरीब परिवार के बच्चे बिना किसी आर्थिक तंगी के शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • साथ ही साथ इसके द्वारा शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने और राज्य के अन्य छात्रों को भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 in Hindi 

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवार छात्र एवं छात्राओं का निम्नलिखित पात्रता मापदंड के अंतर्गत होना अति आवश्यक है क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के अंतर्गत निर्धारित निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करने वाले विद्यार्थी ही इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जो निम्नलिखित प्रकार से सूचीबद्ध रूप में नीचे उपलब्ध कराई गई है-

  • बिहार पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार का बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल राज्य के विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर 10 तक अध्ययनरत छात्र एवं छात्राएं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्र एवं छात्रों को मिलेगा।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी के पास विद्यालय का स्कूल आईडी एवं शुल्क रसीद होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार छात्र एवं छात्र का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना अति आवश्यक है। 

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Bihar Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 

यदि आप बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई Bihar Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन करके छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज अवश्य होनी चाहिए, जो कि इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • आवेदक छात्र का आधार कार्ड
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण
  • शुल्क रसीद 
  • विद्यालय का आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How to apply under the Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 in Hindi

बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से लेकर दसवीं तक के छात्र एवं छात्राएं इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार राज्य में निवास करने वाले अति पिछड़ा वर्ग या पिछड़ा वर्ग से संबंधित जो भी इच्छुक छात्र एवं छात्राएं Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो आप सभी के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने केवल मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 को शुरू करने की घोषणा की है। 

अभी बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है और न ही आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है। जैसे ही सरकार के द्वारा संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, वैसे ही हम उसकी जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे ताकि आप आसानी से Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana 2024 के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सके। तब तक आपसे अनुरोध है कि आप हमारी इस वेबसाइट के इस आर्टिकल में जुड़ रहिए ताकि आप बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग छत्रपति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी सबसे पहले प्राप्त कर सकें।

Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana Related FAQs 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है? 

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के गरीब परिवार के छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जा रहा है ताकि गरीब परिवार के बच्चे बिना किसी आर्थिक समस्या के उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित हो सके।

बिहार पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को किसने शुरू किया है?

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 3 जनवरी 2023 को कैबिनेट बैठक के दौरान बिहार पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृति योजना 2024 को प्रारंभ किया है।

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana कल आप मुख्य रूप से बिहार राज्य के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्र एवं छात्राओं को मिलेगा जो राज्य के विद्यालय में कक्षा 1 से लेकर दसवीं कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्र एवं छात्राओं को अलग-अलग कक्ष के अनुसार अलग-अलग वित्तीय सहायता राशि प्रधान की जाएगी, यह छात्रवृत्ति लाभार्थी छात्रों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृति योजना का उद्देश्य बिहार राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान करना है।

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार छात्रवृत्ति छात्रों को कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि अभी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया कब शुरू होगी?

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया कब शुरू होगी इसके संबंध में किसी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है हालांकि जल्द ही सरकार छात्र तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू करेगी।

निष्कर्ष

आज हमने बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में आपको बताया है।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी के लिए हमारे द्वारा आज के इस आर्टिकल में बताइए जानकारी पसंद आई होगी और यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित रहा होगा। अगर आपके लिए हमारे इस आर्टिकल में बताइए सभी जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए यह लेख उपयोगी साबित रहा हो तो आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment