मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना | पात्रता, लाभ व उद्देश्य | आवेदन प्रक्रिया

प्रतिवर्ष पूरी दुनिया में सड़क दुर्घटना (Road accident) के कारण कई लोग अपनी जान गवा देते है, लेकिन भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां सबसे अधिक सड़क दुर्घटना में लोग अपने प्राण खो देते हैं, इसका प्रमुख कारण दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति (Crashed person) को सही समय पर अस्पताल ना ले जाना है इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री जी ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी रक्षा योजना 2022 (Mukhyamantri Chiranjeevi Raksha Yojana 2022)  का शुभारंभ किया है।

जिसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल (Hospital) पहुंचाता है तो उसे सरकार की ओर से पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस योजना की सबसे प्रमुख बात यह है कि देश के किसी भी राज्य में यदि राजस्थान राज्य में निवास करने वाले व्यक्ति सड़क दुर्घटना (road accident) का शिकार होता है और अगर कोई व्यक्ति उसे अस्पताल पहुंचाया है तो Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 के अंतर्गत अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को इनाम राशि प्रदान की जाएगी।

यदि आप राजस्थान चिरंजीवी रक्षा योजना 2022 के संबंध में और अधिक जानकारी जैसे- लाभ, उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि (Benefits, objectives, application process etc) के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022?) के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए अंत तक इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

Contents

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 क्या है? (What is Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022?)

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य के नागरिकों (Peoples) के हितों के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित की गई हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्तियों (Injured persons) को सही समय पर अस्पताल ना पहुंचाने की वजह से उन्हें इलाज नहीं मिल पाता और उनकी मौत (Death) हो जाती है इसी बात को केंद्र मानकर 16 सितंबर 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री जीने सड़क हादसे (Road accidents) में घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वाले वाले व्यक्ति को इनाम (Reward) प्रदान करने हेतु जीवन रक्षा योजना 2022 को शुरू किया है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना पात्रता लाभ व उद्देश्य आवेदन प्रक्रिया

जिसके माध्यम से सरकार उन लोगों को ₹5000 का पुरस्कार और एक सशस्त्र पत्र प्रदान करेगी जो राजस्थान में निवास करने वाले नागरिकों को सड़क दुर्घटना के बाद अस्पताल (Hospital) पहुंचाएंगे। इस योजना को खास तौर पर इसलिए शुरू किया गया है ताकि सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले राजस्थान के नागरिकों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर इलाज (Treatment) मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से जो व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया का उससे पुलिस के द्वारा किसी भी प्रकार की पूछताछ या कार्यवाही (Inquiry or proceedings) नहीं की जाएगी। अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं अथवा आपने राजस्थान में रहने वाले किसी व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में सहायता की है तथा अब आप इनाम पाने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 (Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022) के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा अवश्य पढ़ें।

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना
राज्य राजस्थान
साल 2022
लाभार्थीसड़क दुर्घटनाग्रस्त घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले लोग
इनाम राशि₹5000 और प्रशस्ति पत्र
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
वेबसाइट

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 का उद्देश्य

जब किसी व्यक्ति की सड़क दुर्घटना होती है तो लोग उस व्यक्ति को कानूनी कार्रवाई (Legal action) के डर से अस्पताल ले जाने से बचते हैं जिसकी वजह से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति (Crashed person) को सही समय पर इलाज नहीं मिल पाता और उसकी मौत हो जाती है इसलिए राजस्थान सरकार के द्वारा चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 (Chiranjeevi Survival Plan 2022) को शुरू किया गया है।

जिसके माध्यम से सरकार दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को ₹5000 इनाम के साथ प्रशस्ति पत्र (Citation letter) प्रदान करेगी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाकर उचित उपचार (Treatment) करके उनकी जान को बचाना है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 के लाभ (Benefits of Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022)

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा आयोजित राजस्थान चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 के निम्नलिखित लाभ (Benefits) हैं अगर आप इस योजना से संबंधित लाभों के बारे में जानना चाहते हैं तो उसकी लिस्ट सूचीबद्ध रूप में नीचे दी गई है।

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आयोजित Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 का लाभ नागरिकों को मिलेगा जो राजस्थान ने सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाएंगे।
  • सड़क दुर्घटना के समय घायल व्यक्ति (Injured person) को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति के खिलाफ किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जाएगी।
  • जिसके माध्यम से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को जल्द से जल्द अस्पताल (Hospital) ले जाकर उन्हें सही उपचार प्रदान कर उनकी जान (Life) बचाई जा सकेगी।
  • इस योजना के माध्यम से सड़क हादसे में घायल होने वाले व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाने पर सरकार की ओर से ₹5000 की धनराशि एवं एक सर्टिफिकेट (Funds and a certificate) भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ एंबुलेंस, पुलिस की पीसीआर वैन और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों (Ambulances, PCR vans of police and policemen on duty) को नहीं मिलेगा।

Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर से करना होगा संपर्क

जैसा कि हम आपको राजस्थान चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना (Rajasthan Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana) के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान कर चुके हैं लेकिन आपके मन में यह प्रश्न जरूर होगा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी रक्षा योजना 2022 का लाभ कैसे मिलेगा तो हम आपको बता दें कि यदि राजस्थान राज्य के किसी भी सड़क दुर्घटना (road accident) में ग्रस्त व्यक्ति को अगर कोई व्यक्ति अस्पताल ले जाता है और उसका इलाज (Treatment) करवाता है तो उस व्यक्ति को इस सब की जानकारी कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर (Casualty medical officer) को देनी होगी।

इसके बाद सीएमओ के द्वारा अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति का नाम, सही पता, मोबाइल नंबर एवं बैंक संबंधित जानकारी (Name, exact address, mobile number & bank related information) प्राप्त की जाएगी। इसके बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा जांच पड़ताल की जाएगी और अगर इनाम प्राप्त करने के लिए अपील करने वाला व्यक्ति सही होता है तो उस व्यक्ति को सरकार द्वारा ₹5000 की पुरस्कार और सर्टिफिकेट (Awards and certificates) देकर सम्मानित किया जाएगा।

वाहन लोन कैसे लें? | हिंदी में पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022?

अगर आपने राजस्थान राज्य में सड़क दुर्घटना में हुए घायल व्यक्ति (Injured person) को अस्पताल पहुंचाया है तथा आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022 के अंतर्गत लाभ (Benefits) प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए चरणों का ध्यान पूर्वक पालन करें जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के उपरांत आपको अस्पताल में तैनात Casualty medical officer को दुर्घटना से संबंधित सारी जानकारी दर्ज करानी होगी।
  • उसके बाद आपको अपनी Personal information जैसे अपना पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं बैंक संबंधित डिटेल देनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज कराने के बाद सीएमओ द्वारा Hospital में लाए गए घायल व्यक्ति के इलाज के अनुसार Report तैयार करेगा.
  • जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जब व्यक्ति को अस्पताल लाया गया था तो उसकी हालत कितनी Serious थी तथा उसे तुरंत इलाज मिला या नहीं और उस व्यक्ति की Current status क्या है? आदि।
  • सीएमओ ऑफिस सर के द्वारा Report तैयार करने के बाद यह सभी जानकारी Public Health Department को भेजी जाएगी
  • और अगर सभी जानकारी सही होती है तो Chief minister Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के अंतर्गत पुरस्कार राशि 2 दिन के अंदर लाभार्थी के बैंक खाते में प्रदान कर दी जाएगी।

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Related FAQs

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना क्या है?

यह राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा सड़क दुर्घटना की बढ़ती मृत्यु दर को कम करने एवं लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचा कर उनकी जान बचाने के उद्देश्य से शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ उस व्यक्ति को मिलेगा जो राजस्थान राज्य में निवास करने वाले व्यक्ति को सड़क दुर्घटना के बाद अस्पताल पहुंचाकर उसका इलाज करवाएगा।

राजस्थान चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 16 सितंबर 2022 को की गई है।

इस योजना के अंतर्गत सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को कितना पुरस्कार मिलेगा?

सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को जो भी व्यक्ति अस्पताल पहुंच आएगा उसे राजस्थान सरकार की ओर से ₹5000 पुरस्कार राशि एवं एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

सड़क दुर्घटना के बाद सही समय पर इलाज ना मिलने के बाद प्रतिवर्ष भारत में 50% से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसलिए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना को शुरू किया है जिस के संबंध में आज हमने आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है हमें आशा है कि आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आई होगी और आपको हमारा यह लेख भी पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट सेक्शन में आप Chief minister Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।