आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[Application Form] एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना | लाभ, दस्तावेज

भारत मे किसानों के पास खेती करने के अलावा कोई विशेष आय का साधन नही होता है। परिवार के सदस्यों का भी भरण पोषण घर के मुखिया किसान के द्वारा खेत मे उगाई गयी फ़सल पर ही निर्भर होता है। लेकिन जब परिवार में मौजूद मुखिया किसान व्यक्ति की किसी दुर्घटना में या अक्समात मृत्यु हो जाती है। तो परिवार पर विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ता है।

परिवार में मुखिया किसान सदस्य के मृत्यु हो जाने दुःख परिवार के हर सदस्य को होता है वही परिवार मौजूद बच्चे और अन्य सदस्यों का भरण पोषण करने के लिए गुजारा कैसे होगा यह भी काफ़ी तरह की अनेक समस्याएं सामने आने लगती है। क्योकि परिवार मौजूद मुखिया किसान की मृत्यु के बाद में जब घर मे कोई कमाने वाला नही बचता है तो परिवार का आगे का जीवम यापन बहुत कठिन हो जाता है।

लेकिन अब इस स्थिति में परिवार को कठिनाइयों से निकालने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार किसी परिवार के मुखिया किसानो की दुर्घटना या किसी अन्य कारण मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि परिवार में अन्य सदस्यों का जीवन यापन अच्छे ढंग से हो सके।

Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा उठाया गया यह कदम काफी महत्वपूर्ण कदम है। क्योकि इस योजना के अंर्तगत मिलने वाली राशि का उपयोग करके किसान परिवार के अन्य सदस्य जैसे पत्नी, बच्चे या अन्य लोग अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। और खुद जीवम यापन कुछ हद तक सुखमय तरीके से व्यतीत कर सकेंगे।

Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana का लाभ राज्य के हर उस परिवार को मिलेगा जिनके मुखिया किसान की दुर्घटना या अन्य किसी कारण मृत्यु हो गयी है। लेकिन इस योजना का लाभ लेने लिए आवेदन करना होगा। जिसके बारे में नींचे हमने डिटेल में बताया है। आप अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना क्या है? | What Is Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गयी एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका लाभ मुखिया किसान की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को दिया जाएगा। ताकि वह अपनी जरूरी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

MP Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana के अंर्तगत राज्य सरकार किसान की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को 4000000 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना नई उपडेट

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना के अंर्तगत अभी तक सराकर किसान मुखिया की मृत्यु हो जाने पर 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती थी। लेकिन अब प्रदेश सरकार ने इस योजना में बदलाव करते हुए किसान मुखिया की मृत्यु हो जाने पर परिवार के लिए 4 लाख रुपये तक का प्रावधान किया है।

इस राशि बढ़ाने के साथ – साथ इस योजना में एक और अहम चीज को जोड़ा गया है वह यह है कि किसान के स्थायी अपंगता होने पर 100000, आंशिक अपंगता पर 500000 और अंत्येष्टि होने पर 4000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया है।

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना किस कारण मृत्यु होने पर मिलेगी राशि

इस योजना गके अंतर्गत किसान की मृत्यु हो जाने पर किसान के परिवार को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जायेंगी। लेकिन किस प्रकार की मृत्यु पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। वह कुछ इस प्रकार है –

  • मंडी परिसर में टैक्टर ट्राली पलटने पर
  • दवाई का छिड़काव करते समय
  • खेत से गुजरने वाली बिजली लाइन की बजह से
  • कुंआ खोदते समय
  • ट्यूबेल स्थापित करते समय
  • खेत मे कार्य करते हुए किसी प्रकार की दुर्घटना पर
  • खेती से जुड़ी अन्य सभी प्रकार की दुर्घटनाओं को इसमे शामिल किया है।

Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana का लाभ

इस योजना से मिलने वाले लाभ निम्नलिखित है –

  • एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश के नागरिको को दिया जाएगा।
  • सरकार की अन्य चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने वाले व्यक्ति लोगो को इस योजना का लाभ नहीँ मिलेगा।
  • Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana का लाभ लेने के लिए दुर्घटना होने के 90 दिन के अंदर आवेदन करना होगा।
  • योजना के तहत मृत्यु होने और 4 लाख और अपंगता होने पर 100000, आंशिक अपंगता पर 500000 और अंत्येष्टि होने पर 4000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ कृषि संबंधित कार्य करते समय दुर्घटना पर ही दिया जाएगा।

Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज़

इस योजनाम आवेदन करने के लिए आवेदकर्ता व्यक्ति के पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ होना जरूरी है।

  • आधार कार्ड
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • बैंक एकाउंट
  • पासपोर्ट फ़ोटो

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें? | Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana Online Apply

अगर आपके परिवार में कृषि कार्य करते समय परिवार के मुखिया की मृत्यु हो गयी या फिर अपंगता हो गयी है। तो यह योजना आपके लिए काफी उपयोगी योजना है। इस स्थिति में इस योजना कालाभ लेने के लिए आवेदन जरूर कर दे। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया है –

  • योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस https://www.dprmp.org/Default.aspx लिंक क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसके होमपेज पर एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म का लिंक मिलेगा जिसके ऊपर आपको।क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इस योजना से जुड़ा फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरने के बाद इस फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज़ो को।स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब आपको इस फॉर्म को सबमिट बटन से क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न जो आवेदनकर्ता व्यक्ति के मन इस योजना में आवेदन करते समय जरूर आते है। जिनके बारे में हमने नीचे बताया है। आप भी इनके बारे में जरूर जान ले –

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना क्या है?

यह मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किसानों को अर्थिम सहायता प्रदान करने वाली योजना है।

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य के उन किसानों परिवारो को मिलेगा जिनके मुखिया किसान की कृषि सबंधित कार्य हेतु दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है।

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना के अंर्तगत कितनी आर्थिक सहायता मिलेगी?

किसान की मृत्यु हो जाने पर किसान के परिवार को इस योजना के तहत 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। जिसके बारे में ऊपर इस आर्टिकल मे बताया गया है।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना प्रदेश के किसानो के लिए शुरू की गई काफी महत्वपूर्ण योजना है। जिसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल के जरिये विस्तार से बताया है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में एमपी सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गयी होगी। और आप सफलतपूर्वक योजना में आवेदन कर चुके होंगे।

अगर आपको Mp Mukhyamantri CM Krashak Jivan Kalyan Yojana 2021 में आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है या फिर इस योजनक बारे में कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment