मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021

Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021 :- आज का यह आर्टिकल देश के बेरोजगार छात्रो के लिए है जिनके पास कोई रोजगार नही है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के शिक्षित और बेरोजगार नागरिको के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना के बारे में बतायेंगे जिस योजना का नाम “मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना” है। अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है और इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

वर्तमान समय में देश के काफी ज्यादा बेरोजगारी है और जिसके कारण लोगो को नौकरियां नही मिल रही है और लोग बेरोजगार घूम रहे है, लेकिन मध्य प्रदेश की Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna के अंतर्गत राज्य के पात्र नागरिको को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

जिससे छात्रो में किसी काम को करने का कौशल विकसित हो सके और नागरिक कोई नौकरी या फिर अपना व्यवसाय शुरू कर सके। मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा और इसके बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

Contents

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना क्या है ? । What is Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021

Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021

Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए की गयी है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा जिसका मतलब है कि राज्य के बेरोजगार छात्रो को काम करने का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इससे छात्रो में काम करने का प्रशिक्षण मिलेगा और इसके बाद उनके रोजगार के कई अवसर खुलेगे।

अगर मध्य प्रदेश राज्य का कोई नागरिक इस मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह इस योजना में आवेदन करके Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021 का लाभ उठा सकता है।

Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021

यह योजना राज्य के सभी पात्र छात्रों के लिए निशुल्क है और राज्य का कोई भी पात्र छात्र इस योजना का लाभ उठा सकता है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत लगभग तीन लाख छात्रो को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है।

इस लिए मध्य प्रदेश के उन सभी छात्रो के लिए यह काफी अच्छा मौका है कि वह इस योजना के तहत निशुल्क प्रशिक्षण लेकर नौकरी प्राप्त कर सकते है। मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे बताई जा रही है।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना के उद्देश्य । Objectives of Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को कम करना है और साथ ही राज्य के उन छात्रो को कौशल प्रशिक्षण देना है जिनको काम करना नही आता है। इस Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna से वह काम करना सीखेगे और इसका उनको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।

इसके अलावा इस योजना का फायदा यह भी है कि यह योजना राज्य के सभी छात्रो के लिए निशुल्क है और कोई भी छात्र इस योजना का लाभ ले सकता है।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना के लाभ । Benefits of Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को मिल सकेगे।

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार छात्रो को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत छात्रो को दिये जाने वाले प्रशिक्षण की अवधि 15 दिनों से लेकर 9 महीने तक की होगी, जिससे छात्र बेहतर तरीके से ज्ञान प्राप्त कर सके।
  • राज्य में मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए कौशल मिशन विभाग का गठन किया जायेगा।
  • इस Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna का लाभ राज्य के सभी बेरोजगार छात्रो को दिया जायेगा और उनको काम करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का लाभ राज्य के लगभग तीन लाख छात्रो को देने का प्रावधान रखा गया है।
  • इस योजना से काम करने का एक्स्पेरेंस लेकर राज्य के छात्रों को नौकरी मिल सकेगी और वह आत्मनिर्भर बन सकेगे।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात । Essential Documents for Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • जो बेरोजगार छात्र इस योजना में आवेदन कर रहा है उसके पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के बेरोजगार नागरिको को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसके सभी शैक्षिक सर्टिफिकेट होने अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला नागरिक अगर बिक्लांग है और उसके पास इसका सर्टिफिकेट है तो उसको इस योजना में अन्य कई लाभ भी प्रदान किये जायेगे।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? । How to apply application for Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा, इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे प्रदान की जा रही है।

  • Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश की इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “https://ssdm.mp.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Candidate Registration” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जहां आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई कर लेना है
  • अब आपको मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा,
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, और सभी जरुरी जरुरी दस्तावेजो को इस फॉर्म पर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके बाद आपके नंबर पर आये हुए OTP को वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna FAQ

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना क्या है?

यह योजना उन बेरोजगार छात्रो के लिए शुरू की गयी है जो बेरोजगार है और जिनके पास नौकरी नही है। इस योजना के तहत छात्रो को कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना किस राज्य में शुरू की गयी है?

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य में की गयी है, और इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का लाभ कैसे ले सकते है?

अगर आप Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा, इसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना कल आप मध्य प्रदेश में निवास करने वाले ऐसे बेरोजगार युवाओं के लिए दिया जाएगा जो अपनी पूरी पढ़ाई कर चुके हैं। लेकिन उनके पास अभी तक कोई रोजगार या नौकरी नहीं है।

क्या मैं मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना में आवेदन कर सकता हूं

जी हां अगर आप मध्यप्रदेश में निवास करते हैं और अभी तक आपको अपनी पढ़ाई करने के बाद भी नौकरी या कोई रोजगार नहीं मिला है तो आप मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं

संक्षेप में

आज हमने इस आर्टिकल में आपको मध्य सरकार ने बेरोज़गारी को कम करने और शिक्षित छात्रो को रोजगार देने के उद्देश्य से शुरू की गई महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojna 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है।

Spread the love

Leave a Comment