मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व अप्लाई प्रक्रिया | Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana

Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana 2024 :- दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा आम नागरिकों को बिजली बिल से राहत दिलाने और राज्य के हर कोने में बिजली पहुंचाने के लिए कई प्रकार के बिजली सब्सिडी संबंधित योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, इन बिजली सब्सिडी योजनाओं का लाभ केवल दिल्ली राज्य में निवास करने वाले लोगों को ही मिल पाता है लेकिन जो। लोग दूसरी जगहों से आकर किसी घर में बतौर किरायेदार रहते है। उनसे मकान मालिक के द्वारा प्रति यूनिट के हिसाब से ऐसे नागरिकों से मन चाहा किराया वसूला जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

क्योंकि दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने किराए पर रहने वाले नागरिकों को बिजली पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana 2024 का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से किराएदारों के लिए प्रीपेड मीटर की सुविधा को प्रारंभ किया जाएगा, जिसे किराए पर घर लेने वाले किराएदार अपना एक अलग मीटर लगवा कर बिजली बिल का भुगतान स्वयं कर सकेंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना क्या है?

और कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो यह संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा अंतिम तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि हम अपने इस लेख में Kirayedaar Bijli Meter Yojana Delhi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध करा रहे है ताकि आप आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

Contents show

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

वर्तमान समय में दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के कोने-कोने में 24 घंटे  और सबसे सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन फिर भी दिल्ली के घर, फ्लैट और कॉलोनियो में किराए पर रहने वाले नागरिकों से बिजली यूनिट के हिसाब से बहुत अधिक किराया वसूला जाता है। दिल्ली राज्य के किरायेदारों की इसी समस्या के समाधान के लिए 2019 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया था जिसे अब पूरे राज्य में लागू करने की तैयारी चल रही है। 

Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से सभी किराएदारों के लिए प्रीपेड मीटर लगवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana के अंतर्गत लगाए जाने वाले मीटर का उपयोग केवल घरेलू उपयोग के लिए किया जाता है जिसके लिए लाभार्थी को ₹6000 का भुगतान करना होगा। जिससे दिल्ली राज्य में एक किराए पर घरों में रहने वाले लोगों को सस्ते दर पर बिजली का लाभ मिल पाएगा। 

अगर आप भी दिल्ली राज्य के किसी क्षेत्र में किराए पर निवास करते हैं और आप मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना दिल्ली 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के इच्छुक है लेकिन आपको नहीं पता कि आप किस प्रकार से Delhi Kirayedaar Bijli Meter Yojana 2024 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को अंतिम तक पूरा पड़ी है क्योंकि यहां हमने आपके लिए दिल्ली किराएदार बिजली माफी योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है।

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Chief Minister Tenant Electricity Meter Scheme 2024

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा किराएदार बिजली मीटर योजना 2024 को शुरू किया गया है पुलिस ऑफ दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा इस कल्याणकारी योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य दिल्ली राज्य में किराए पर जीवन व्यतीत कर रहे नागरिकों को सस्ती दरों पर मिलने प्रदान करना है जिसके लिए किराएदारों को प्रीपेड मीटर लगवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

यानी कि किरायेदार अपना खुद का एक अलग बिजली मीटर लगवाकर उसकी रेडिंग के अनुसार बिल का भुगतान कर सकेंगे। मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के तहत लगाए जाने वाले बिजली मीटर को लगवाने के लिए लाभार्थी को 6000 रुपए जमा करने होंगे, जिनमें से 3 हजार रुपए कनेक्शन लेने के लिए और 3 हजार रुपए लाइन डल जाने के पश्चात देने होंगे।

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana

200 यूनिट तक की करने पर नहीं देने होंगे पैसे

जैसे कि हमने आपको बताया कि दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले लोगों को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही साथ गरीब नागरिकों को बिजली बिल पर राहत देने के लिए कई प्रकार की सब्सिडी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं लेकिन यह पहली बार है कि दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य में किराए पर रहने वाले नागरिकों को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना 2024 को प्रारंभ किया है। जिसके माध्यम से दिल्ली राज्य में किराए पर रहने वाले लोग अपना अलग से एक मीटर लगवा सकेंगे। 

यदि उपभोक्ता प्रीपेड मीटर लगने के बाद प्रतिमाह 200 यूनिट तक की बिजली की खपत करता है तो इस पर उपभोक्ता से किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा और ना ही प्रीपेड मीटर से पैसे काटे जाएंगे लेकिन अगर लाभार्थी 200 से अधिक 400 यूनिट तक बिजली की खपत करता है तो प्रीपेड मीटर के आधे पैसे काट लिए जाएंगे। यानी कि इस योजना के माध्यम से किराए पर रहने वाले उन परिवारों को बड़ा फायदा होगा जो प्रतिमाह 200 या इससे कम बिजली की खपत करते हैं।

मुख्यमंत्री किरायदार बिजली मीटर योजना के लाभ | Benefits of Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana in Hindi 

मुख्यमंत्री किरायदार बिजली मीटर योजना 2024 दिल्ली राज्य में किराए पर निवास करने वाले लोगों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से किराएदारों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे, जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए जा रहे हैं।

  • दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने किराएदारों को सस्ती बिजली प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किरायदार बिजली मीटर योजना को शुरू किया है।
  • दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से किराए पर रहने वाले लाखों लोगों को सस्ती बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को स टी बिजली का लाभ प्रदान करने के लिए प्रीपेड मीटर की सुविधा प्रदान की जा रही है।
  • जिससे आप किराए पर रहने वाले लोग अपना अलग से एक मीटर लगवा सकते हैं।
  • दिल्ली किराएदार बिजली मीटर योजना 2024 के अंतर्गत मिलने वाली बिजली का उपयोग घरेलू इस्तेमाल के लिए किया जा सकता है।
  • लाभार्थियों को अपने किराए के घर में मीटर लगवाने के लिए सुरक्षा शुल्क के रूप में ₹3000 का भुगतान करना होगा।
  • इस योजना की सबसे खास बात यह है कि लाभार्थियों को किराए के घर में मीटर लगवाने के लिए अपने मकान मालिक या किसी से भी एनओसी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इसके अलावा यदि कोई लाभार्थी 200 यूनिट तक या उससे कम बिजली की खपत करता है तो उसे किसी भी प्रकार के पैसे नहीं लिए जाएंगे।
  • लेकिन यदि किराए पर रहने वाला व्यक्ति 400 यूनिट या इससे अधिक बिजली की खपत करता है तो प्रीपेड मीटर के आधे पैसे तुरंत काट लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री किरायदार बिजली मीटर योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana in Hindi 

अगर आप दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस Kirayedaar Bijli Meter Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह सिद्ध करना होगा कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं। अगर आप दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी पूरी सूची निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराए गए हैं, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • दिल्ली किराएदार बिजली मीटर योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का दिल्ली राज्य की सीमा के अंदर किराएदार होना जरूरी है।
  • मुख्य रूप से उन किराएदारों को इस योजना के माध्यम से लाभ मिलेगा जो कानूनी तौर पर दिल्ली राज्य के किसी मकान मालिक के घर में निवास कर रहे है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल घरेलू उपयोग के लिए ही प्रीपेड मीटर लगवाने की अनुमति है अन्य कार्यों के लिए इस योजना के तहत आवेदन करना वर्जित है।
  • किसी भी जाति, वर्ग के लोग जो किराए पर रहकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं किराएदार बिजली मीटर योजना के लिए प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री किरायदार बिजली मीटर योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana

इस योजना के अंतर्गत किराए पर निवास करने वाले जो भी इच्छुक नागरिक अपने किराए के मकान में प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास इस योजना के लिए निर्धारित किए गए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए, जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • किरायेदार आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • पहचान प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • किरायेदार होने का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply For Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana in Hindi 

दिल्ली राज्य की सीमा के अंदर किराए पर रहने वाले जो कोई भी इच्छुक किरायेदार मुख्यमंत्री बिजली मीटर योजना के तहत अपने किराए के घर पर प्रीपेड मीटर लेना चाहता है तो सभी उम्मीदवारों को कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है।

इसके तहत अप्लाई करने की कोई भी प्रक्रिया या फिर आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है। हालांकि दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थियों को एप्लीकेशन पहुंचने के लिए तीन विभिन्न प्रकार के फोन नंबर जारी करने की सूचना सार्वजनिक की गई है। अर्थात मी इंस्टॉल करवाने के लिए उम्मीदवारों को इन फोन नंबर पर कॉल करना होगा और फिर निर्धारित शुल्क को जमा करने के पश्चात उनके घरों में प्रीपेड मीटर को इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

अगर आप जाना चाहते हैं कि दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर कौन-कौन से हैं तो जैसे ही इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा हम अपने इस लेख के माध्यम से उसकी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana Related FAQs 

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 की शुरुआत दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य में किराए पर रहने वाले नागरिकों को सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध कराने और बिजली बिल के कारण उन पर अधिक किराए को बोझ को कम करने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है।

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना को किसने प्रारंभ किया है?

दिल्ली मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना की शुरुआत 25 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा की गई है जिसके माध्यम से राज्य की सीमा में किराए पर रहने वाले लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना लाभ किसे मिलेगा?

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के तहत मुख्य रूप से दिल्ली राज्य की सीमा के अंदर किसी भी कॉलोनी, फ्लैट या मकान में किराए पर रहने वाले नागरिकों को लाभ मिलेगा। 

क्या मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के तहत मी इंस्टॉल करवाने के लिए कोई शुल्क देना होगा?

जी हां इस योजना के तहत लाभार्थियों को किराए के घर में बिजली मीटर इंस्टॉल करने के लिए ₹6000 का शुल्क देना होगा जिनमें से ₹3000 मीटर रिचार्ज करवाने और ₹3000 लाइन डालने के बाद देने होंगे। 

क्या मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के अंतर्गत किराए के मकान में मीटर लगवाने के लिए एनओसी लेनी होगी?

जी नहीं, मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के अंतर्गत किराए के मकान में बिजली मीटर लगवाने के लिए मकान मालिक से एनओसी लेने की आवश्यकता नहीं होगी. 

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को निर्धारण नहीं किया गया है इसलिए उम्मीदवारों को कुछ समय इंतजार करना होगा जिसके बाद आप इस योजना के तहत आवेदन करके अपने घरों में मीटर इंस्टॉल करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है लेकिन यह दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा बाहर से आए किराएदारों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से दिल्ली राज्य की सीमा के अंदर किराए पर रहने वाले लोगों को सस्ती कीमत पर बिजली का लाभ मिल पाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि आपको मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 क्या है? | Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में हमारे द्वारा बताई गई जानकारी उपयोगी साबित रही होगी।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आई हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2024 क्या है? से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने प्रश्नों को नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर पूछ सकते हो।

Leave a Comment