मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा समय समय पर राज्य के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार प्रदान करने हेतु ‌मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 (Mukhyamantri matikala Rojgar Yojana 2023) को आरंभ किया गया है। जैसा की आप सभी जानते है कि बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण कुम्हारों का कारोबार लुप्त होता जा रहा है, जिसके कारण कुम्हार जाति के लोगो को अपना परिवार चलने और आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में काफी परेशानी का समान करना पड़ रहा है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए तथा मिट्टी से बने समान के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023 को शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश माटीकला रोजगार योजना के अंतर्गत सरकार कुम्हार जाति के नागरिकों को नए उद्योग स्थापित करने के लिए 0% ब्याज दर पर लोन प्रदान करेंगी। ताकि कुम्हार आसानी से अपने रोजगार को आगे बढ़ा सके।

अगर आप भी कुम्हार जाति से संबंध रखते हैं और उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 के बारे में समस्त जानकारी जैसे- लाभ, पात्रता, दस्तावेज अथवा आवेदन प्रक्रिया आदि (Benefits, eligibility, documents or application process etc.) के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल आपको अंत तक पूरा पढ़ने की जरूरत है क्योंकि यहां हमने आपको इस पोस्ट में Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023 से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की है-

Contents

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 क्या है? (What is Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023)

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कुम्हारों के कारोबार को बढ़ाने के लिए तथा नए उद्योगों को स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 (Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023) को शुरू किया है, जिनके अंतर्गत कुम्हार जाति के नागरिको को अपना व्यापार बढ़ाने के लिए कम से कम 5 लाख रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए तक की सहायता राशि लोन के रूप में प्रदान की जाएगी।

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि यूपी माटीकला रोजगार योजना 2023 (UP Matikala Rojgar Yojana 2023) के तहत लोन प्राप्त करने वाले नागरिकों कोई भी ब्याज नहीं देना होगा। इस योजना के माध्यम से वह सभी कुम्हार जो न्यूनतम आठवीं कक्षा पास है उन्हे लाभांति किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ अधिक से अधिक बेरोजगार कुम्हारों को पहुंचाने के लिए इस योजना के अंतर्गत मॉनिटरिंग का जिम्मा जिला अधिकारियों को सौंपा गया है। जो भी इच्छुक कुम्हार जाति के नागरिक मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। अगर आप भी इस योजना से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते है तो लास्ट तक इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़िए।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 का उद्देश्य Objective of Chief Minister Mati Kala Rozgar Yojana 2023

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 योजना को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में मिट्टी से बनी चीजों के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 को शुरू किया है. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के नए अफसर उपलब्ध करना है।

जिसके लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा कुम्हारों को अधिकतम 1000000 रुपए तक का बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। Matikala Rojgar Yojana के शुरू होने से राज्य के लोग मिट्टी से बनी चीजें का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे जिससे लोग प्लास्टिक की बनी चीजों का उपयोग करने से बचेंगे और खुद के व्यापार को बढ़ाकर आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनेंगे।

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023 के लाभ

उत्तर प्रशासन के द्वारा कुम्हार जाति के लोगों के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को क्या-क्या लाभ मिलेंगे? यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो नीचे बताएगा बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार देने और मिट्टी से बनी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।
  • Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana के अंतर्गत पात्र नागरिकों को 10 लाख का लोन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर लाभार्थी को कोई भी ब्याज नहीं देना होगा।
  • कोई भी लाभार्थी 5 वर्षो की अवधि के लिए न्यूनतम 5 लाख और अधिकतम 10 लाख का लोन मिलेगा।
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कला योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को किसी भी प्रकार कब शुल्क नहीं देना होगा।
  • अब राज्य में लोग मिट्टी से बनी चीजों की ओर आकर्षित होंगे, जिससे राज्य में प्लास्टिक के बने सामानों का उपयोग कम होगा।

उत्तर प्रदेश माटी कला रोजगार योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड Eligibility Criteria for Uttar Pradesh Mati Kala Rozgar Yojana 2023

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत अगर आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आप को सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कई योग्यताओं को पूरा करना होगा अगर आप इस योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे इसकी जानकारी दी गई है-

  • उत्तर प्रदेश माटी कला रोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल कुम्हार जाति के लोग ही आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले लाभार्थी को इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होगी।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का न्यूनतम आठवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना 2023 के लिए दस्तावेज Documents for Chief Minister Mati Kala Rozgar Yojana 2023

जो भी कुम्हार जाति के नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करते समय उन्हें कई दस्तावेजों को अपलोड करना होगा, जिन की पूरी लिस्ट नीचे उपलब्ध कराई गई है।

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र इत्यादि।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? How to apply under Mukhyamantri Matikala Rozgar Yojana?

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तथा मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के लिए निर्धारित की गई सभी पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के योग्य हैं। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र में जाना होगा।
  • जन सुविधा केंद्र में जाने के बाद आपको मौजूद अधिकारी से मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना 2023 में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना करने के उपरांत आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को जन सेवा केंद्र अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • जिसके बाद जनसुविधा अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को सिस्टम पर अपलोड किया जाएगा।
  • इसके बाद रोजगार कार्यालय के द्वारा आपके द्वारा किए गए आवेदन की जांच की जाएगी और अगर आप पात्र हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर फोन करके सूचित कर दिया जाएगा।

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 202 Related FAQs

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना क्या है?

यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के बेरोजगार कुम्हारों के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत सरकार बेरोजगार कुम्हार जाति के नागरिकों को नए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 का लाभ किसे मिलेगा?

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले उन सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो कुम्हार जाति के वर्ग से संबंध रखते हैं और उनके पास रोजगार नहीं है।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार लाभार्थियों को न्यूनतम 500000 से लेकर अधिकतम 1000000 रुपए का लोन बिना ब्याज के प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अंतर्गत कितनी अवधि के लिए लोन मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत कोई भी पात्र नागरिक 5 साल की अवधि के लिए लोन प्राप्त करता है जिस पर उसे किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना को किसने शुरू किया है?

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है।

उत्तर प्रदेश माटीकला रोजगार योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार कुम्हारों को नए उद्योग स्थापित करने के लिए लोन उपलब्ध कराना तथा राज्य में मिट्टी की बनी चीजों की ओर लोगों को आकर्षित करना है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है।

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और यदि आप इस योजना के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment