मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना | ऑनलाइन आवेदन | 1000 रुपये पेंशन राशि

दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते है की जैसे – जैसे व्यक्ति की आयु बढ़ती है बैसे – बैसे उसके शरीर में बीमारियाँ आने लगती है और ऐसी (वृद्धावस्था) की स्थिति आती है जिसमें व्यक्ति काम नही कर पाता है और इसमे कोई शक नही है कि जब कोई अपनी वृद्धावस्था की आयु में आ जाता है तो उसे अपनी जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो जाता हैं। जो वृद्ध नागरिको के लिए एक परेशानी का सबब बन जाता हैं।

हालांकि देश के किसी भी नागरिक को वृद्धावथा की आयु में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके लिए केंद्र सरकार और देश के सभी राज्य सरकार अपने राज्य में विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रहे हैं। सभी राज्यो की तरह झारखंड सरकार ने अपने राज्य में वृद्ध नागरिकों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसका मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजन रखा गया हैं।

जिसके बारे के आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे है। आज हम आपको Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana क्या हैं? इसके लिये जरुरी दस्तावेजे, पात्रता और आवेदन कैसे करें? इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानाकरी को शेयर करने जा रहे है। तो अगर आपके परिवार में कोई वृद्ध नागरिक है तो अपको इस योजना के Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021 के बारे जरूर जान लेना हैं।

Contents

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना | Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना झारखंड सरकार के द्वारा राज्य के वृद्ध नागरिको के लिए शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना हैं। Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य के वृद्ध नागरिक जिनकी आयु 60 बर्ष से ऊपर हो चुकी है उन्हें प्रतिमाह सरकार की तरफ से 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेंगी।

झारखंड राज्य में ऐसे काफी गरीब परिवार के वृद्ध नागरिक है जो आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण वृद्ध अवस्था मे अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाते है। उनके घर की भी स्थिति इतनी अच्छी नही होती है कि उनका वृद्धावस्था में अवश्यकताओं को पूरा करा सकें। जो राज्य ले गरीब वृद्ध नागरिको के लिए परेशानी सबब बना हुआ हैं।

लेकिन अब इस परेशानी को दूर करते हुए झारखंड सरकार ने Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021 की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के वृद्ध नागरिको के लिए मासिक 1000 रुपये उनके बैंक खाते भेजेगी। ताकि वह अपनी जरूरतो को पूरा कर सकें।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन 1000 रुपये पेंशन राशि
योजना का नाम मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना
राज्य झारखंड
लाभार्थीवृद्ध नागरिक
साल2021
आर्थिक सहायता राशि1000 रुपए प्रतिमाह
वेबसाइट https://www.jharsewa.jharkhand.gov.in/
आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन और ऑनलाइन

Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021

वृद्धावस्था की आयु में झारखंड नागरिको के लिए भरण, पोषण, दवाई आदि जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana काफ़ी उपयोगी योजना हैं। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार ऐसे वृद्ध नागरिक जो गरीब परिवार से आते है और उनकी आयु 60 ब बर्ष से ऊपर हो चुकी है उन्हें जरूरतो को पूरा करने के लिए प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 3 फरवरी 2021 को 7. 30 लाख वृद्ध नागरिको को मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ देने की घोषणा की हैं। जिसके लिए राज्य सरकार ने 885 करोड़ रुपये का बजट जारी किया जा सकें। राज्य के जो पात्र नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते वह वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकतें हैं।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन का उद्देश्य

वृद्धावस्था की आयु में वृद्ध नागरिको को अपनी जरूरतों को पूरा करना आसान नही होता है और जबिस स्थिति में घर की आर्थिक स्थिति भी खराब हो तो 60 साल की आयु में बाद व्यक्ति को अपना जीवम यापन कड़ना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। लेकिन अब झारखंड राज्य में ऐसा न हो इसलिए झारखंड प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार वृद्ध नागरिको के लिए प्रतिमाह पेंशन के रूप में ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि वह इस आर्थिक सहायता का उपयोग करके वृद्धावस्था की आयु में अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें और अपना जीवन यापन सामान्य लोगों की तरह जी सकें। यही इस योजना को शुरू करने का प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन की विशेषताएं –

प्रदेश के नागरिकों के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना से क्या लाभ मिलेंगे और इस योजना की क्या-क्या विशेषता है उनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं –

  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के आर्थिक रुप से गरीब परिवार के वृद्ध नागरिकों के लिए प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • मुख्यमंत्री राज्य प्रदाता पेंशन योजना का लाभ राज्य के 60 साल की आयु के ऊपर के नागरिकों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत की जाने वाली आर्थिक सहायता प्रदेश सरकार के द्वारा सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ताकि नागरिकों को आसानी से यह आर्थिक सहायता प्रदान हो सके।
  • Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana का लाभ राज्य के 7.30 लाख वृद्ध नागरिकों के लिए दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के व्रत नागरिकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर सरकार उन्हें आत्मनिर्भर बनाना चाहती है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नागरिकों को किसी भी सरकारी दफ्तर में चक्कर लगाने नहीं होंगे क्योंकि आप इस योजना में घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन के लिए जरूरी पात्रता

प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ कुछ पात्रता के आधार पर नागरिकों को देने का निर्णय किया है इस योजना के अंतर्गत की गई जबकि पात्रता ओं के बारे में आप नीचे जान सकते हैं-

  • योजना का लाभ झारखंड के वृद्ध नागरिकों को दिया जाएगा।
  • आवेदन करता लाभार्थी की आयु 60 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए
  • लाभार्थी के बैंक खाते में उसका आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है।
  • योजना का लाभ सिर्फ राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

राज्य के जो पात्र लाभार्थी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट फोटो

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन में आवेदन कैसे करें? | हाउ To Apply Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana

अगर आप मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ऊपर दिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास हो कर देगा जो भी दस्तावेज और पात्रता है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस योजना में अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं –

  • योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेज़ो को लेकर जाकर अपने क्षेत्र के नज़दीकी जनसेवा केंद्र पर जाना हैं।
  • जन सेवा केंद्र पर जाकर आपको अपने जरुरी दस्तावेज़ो को जमा देना हैं।
  • जन सेवा केंद्र अधिकारी के द्वारा मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना में आपका आवेदन कर दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के बाद आपको अधिकारी के द्वारा आवेदन फॉर्म नंबर दे दिया जाएगा।
  • जिसे आपको नोट करके रख लेना हैं।
  • इस प्रकार अपना आवेदन मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन हो जाएगा।

FAQ

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना झारखंड राज्य ले वृद्ध नागरिको के लिए शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 60 साल से आयु के नागरिको को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य के बुजुर्ग नागरिक अपना आगे का जीवन अच्छे तरीके से व्यतीत कर सकें।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत किंतनी आर्थिक सहायता दी जाएगी?

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के बाद नागरिको के लिए प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021 का लाभ राज्य के प्रति नागरिकों को के लिए दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से गरीब हैं। और अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं।

Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021 में आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए आपको जन सेवा केंद्र जाना होगा। वही आप इस योजना में अपना आवेदन करा सकेंगे।

क्या मैं ऑनलाइन Mukhyamantri Rajya Vridhavastha Pension Yojana 2021में आवेदन कर सकता हूँ?

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना मैं आप खुद आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास टेक्निकल नॉलेज होना जरूरी हैं। क्योंकि सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए एक विशेष पासवर्ड और आईडी की आवश्यकता होती है।

अंतिम शब्द

राज्य के गरीब परिवार के वृद्ध नागरिक अपना जीवन यापन सुख में तरीके से कर सकें इस उद्देश्य शुरू की गई झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना काफी महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के शुरू होने से राज्य के वृद्ध नागरिकों को सरकार की तरफ से ₹1000 प्रतिमाह आर्थिक सहायता मिलेगी।  जिसका उपयोग करके वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

बाकी आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है? आवेदन प्रक्रिया, विशेषताएं आदि से जुड़ी सभी जानकारी को इस आर्टिकल में बता चुके हैं मैं उम्मीद करता हूं। कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और आप आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अगर अभी भी आपका इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है या आपको आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment