(आवेदन फॉर्म) हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य

भारत में ज्यादातर लोग गरीबी रेखा के श्रेणी में निवास करते हैं। इन गरीब परिवारों के लिए सरकार निरंतर नई नई योजनाएं लाते रहती है। जिससे इन गरीब परिवारों को लाभ पहुंचता है, परंतु कहीं न कहीं अभी भी ऐसे इलाके हैं, जहां पर सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता है। इस वजह से हमारे देश में गरीबी बढ़ती जा रही है। इस समस्या को समझते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने एक महत्वकांक्षी तथा लाभकारी योजना का शुभारंभ किया है। जिसका नाम मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना है।

इस योजना के माध्यम से गरीब तथा पिछड़े हुए लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा। आज हम इस लेख में आपको मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

यह लेख उन सभी इच्छुक लाभार्थी के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होगा, जो इसका लाभ प्राप्त करना चाहता है। इसके लिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते है –

Contents

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना क्या है? (What is Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana?)

(आवेदन फॉर्म) हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना लाभ, पात्रता और उद्देश्य

इस योजना का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किया गया है। इसे 5 मार्च 2022 में शुरू किया गया है। इसका सारा नियंत्रण हरियाणा राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। इसके अंतर्गत गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाया जाएगा। यह योजना हरियाणा के गरीब परिवार तथा गरीबी रेखा की श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अंतर्गत 5 अनुभवी व्यक्तियों को चुना जाएगा, जो समाज के ही होंगे।

इन पांच व्यक्तियों के माध्यम से उस क्षेत्र के 100 परिवारों को संभालना होगा अर्थात पांच अनुभवी व्यक्ति उन 100 परिवारों के सारथी बनेंगे। वह अनुभवी व्यक्ति उन्हें सरकारी योजनाएं सरकार द्वारा दी जाने वाली सुख सुविधाएं तथा अन्य चीजों के बारे मेंअवगत कराएंगे। इसके साथ ही वह अपने क्षेत्र की रिपोर्ट बनाकर सरकार तक पहुंचाएंगे। जिससे राज्य सरकार को यह पता चल सके कि हरियाणा में कितने लोग सरकारी सुख सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

योजना का नाम मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी
राज्य हरियाणा
साल 2022
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार
वेबसाइट

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना का उद्देश्य (Purpose of Chief Minister Shato Udyami Sarathi Yojana)

हरियाणा सरकार द्वारा यह एक महत्वपूर्ण पहल है। इससे आम नागरिक को काफी लाभ मिलेगा। इसके अंतर्गत गरीब लोग आत्मनिर्भर बनेंगे। इसका यह उद्देश्य है कि जिन क्षेत्रों में अत्यंत गरीब लोग रहते हैं, उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना जो अनुभवी व्यक्ति होगा वह 100 गरीब परिवारों की देख – रेख करेगा। इससे लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा।

इसका यह भी उद्देश्य है कि लोगों का जीवन स्तर बेहतर बनाने का यह एक महत्वपूर्ण कदम है। जैसा कि हम सब जानते हैं ज्यादातर लोग व्यापार के बारे में नहीं जानते हैं। उन्हें नुकसान कितना हो रहा है, यह भी नहीं जानते हैं। वह अपने पारंपरिक तरीकों से ही व्यापार करते हैं, लेकिन वह अनुभवी व्यक्ति उन्हें आधुनिक तरीकों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लाभ (Benefits of Chief Minister Shato Udyami Sarathi Yojana)

इस योजना के शुरू होने से राज्य के नागरिको को किस प्रकार लाभ होंगे। उससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में आप नींचे पढ़ सकते है।

  • इस योजना का सबसे अच्छा लाभ यह है कि इसमें उन्हें समाज के तथा उसी क्षेत्र के 5 अनुभवी व्यक्तियों को चुना जाएगा, जो 100 परिवारों का ध्यान रख सके।
  • प्रत्येक सारथी सभी परिवारों को विशेष ध्यान दे पाएगा।
  • इसके अंतर्गत ऐसे लोगों को चुना जाएगा, जिनकी वार्षिक आय ₹180000 या इससे कम है।
  • यदि किसी परिवार को अपना कारोबार चलाने में कोई भी समस्या होती है तो वह अपने सारथी के माध्यम से उस समस्या का निपटारा कर सकते हैं।
  • इस योजना से लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब लोगों का जीवन बेहतर होगा।
  • लोग अपनी फसलों को सही तरीके से बेच पाएंगे।
  • उन्हें साधन जुटाने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।
  • सारथी के माध्यम से वह अपनी बात सीधे सरकार से कह सकते हैं।
  • सारथी प्रत्येक परिवार को सुनिश्चित करेगा कि उनकी समस्याएं क्या है तथा उनका समाधान क्या है।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Chief Minister Shato Udyami Sarathi Yojana)

CM Shato Udhmi Sharthi Scheme 2022 का लाभ लेने के लिए नागरीकें के पास कुछ पात्रताएँ होनी चाहिए। जो कि निम्लिखित है।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा की श्रेणी या आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए।
  • आवेदक की सालाना आय 180000 या इससे कम होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री शतो उउद्यमीसारथी योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents for Chief Minister Shato Udyamisarathi Yojana)

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को आवेदन करना होता है और आप दिन करते समय कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है इसी तरह मुख्यमंत्री शर्तो उद्यमी सारथी योजना 2022 में आवेदन करते समय कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि नीचे दिए गए हैं।

  • आधार कार्ड नंबर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Chief Minister Shato Udyami Sarathi Yojana 2022)

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना ई शुरुआत प्रदेश सरकार के द्वारा कर दी गयी है। लेकिन अभी इस योजना का लाभ नाहरिकों तक कैसे पहुचाया जाएगा। इसकी जानकारी नही दी है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया के बारे में राज्य सरकार बता देंगी। अभी इस पर कोई भी घोषणा नहीं की गई है। जल्द से जल्द हरियाणा सरकार इसकी Online या Offline प्रक्रिया शुरू कर देगी।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना क्या है?

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी कल्याकारी योजना हम जिसका लाभ राज्य के गरीब नागरिको को मिलेगा।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना को किसने लांच किया है?

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना को हरियाणा सरकार के द्वारा लांच किया गया है।

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना को शुरू करने का मुख्य राज्य के हर तक सरकरी योजनाओँ का लाभ पंहुचाना है।

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना में आवेदन कब शुरू होंगे?

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नही की गई है। इसके लिए आपको कुछ दिन इंतज़ार करना होगा।

क्या हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी पूरे देश मे लागू होगी?

जी नही, अभी इस योजना को सिर्फ हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। पूरे भारत मे लागू होगी या नही इसकी कोई जानकारी नही दी गयी है।

निष्कर्ष

तो मित्रों आज हमनें आपको अपने इस आर्टिकल में (आवेदन फॉर्म) हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य के बारे में जाना है। आशा करता हूँ कि आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में मिल गयी होंगी। बाकी अगर आपका योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जोडकर आपकी पूरी सहायता करेंगे

Spread the love

Leave a Comment