मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व अप्लाई प्रक्रिया | Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana

पहले के समय में लोग मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाया करते थे और मिट्टी से बने चीजों का अधिक उपयोग किया जाता था लेकिन आज के इस मॉडर्न युग में लोग प्लास्टिक और फाइबर से बने चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे मिट्टी का रोजगार करने वाले कुम्हार की स्थिति बेहद खराब होती जा रही है. इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के कुम्हारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana 2024 को शुरू किया है। 

इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार मिट्टी से बने समान के कारोबार को बढ़ावा देने ‌ के लिए लाभार्थियों को कारोबार/रोजगार को आगे बढ़ाने एवं नए उद्योग स्थापित करने के लिए बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। अगर आप भी कुम्हार जाति से संबंध रखते हैं और मिट्टी की चीजों को बनाकर अपना और अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं तो आप उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana 24 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आसान भाषा में उपलब्ध कराने वाले है, इस पोस्ट में आप मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता मापदंड, आवेदन करने की प्रक्रिया और इस योजना के तहत अप कितना लोन प्राप्त कर सकते है? इसके संबंध में बताएंगे। इसीलिए आप सभी को यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

Contents show

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 क्या है? | Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के कुम्हार जाति के लोगों के हितों के लिए वर्ष 2023 में UP Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana 2024 को शुरू किया है। इस योजना का मुख्य रूप से मिट्टी से बनी वस्तुओं का उत्पादक बढ़ाने के लिए प्रारंभ किया गया है जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी साधारण कुम्हारों को अपने उद्योग या रोजगार को आगे बढ़ाने अथवा नए रोजगार या उद्योग को स्थापित करने के लिए 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। 

Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा न्यूनतम आठवीं कक्षा पास करने वाले एवं माटी कला में प्रशिक्षण वी माटी कला की परंपरागत जानकारी रखने वाले कुम्हार जाति के नागरिकों को ही मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि राज्य में विलुप्त लुप्त हो रहे कुम्हारों और मिट्टी के रोजगार को आगे बढ़ाया जा सके। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार प्रदान करने के लिए जिला अधिकारियों को मॉनिटरिंग करने का जिम्मा सौंपा गया है।

इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करके बेरोजगार कुम्हारों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और राज्य में मिट्टी के रोजगार और मिट्टी से बनी चीजों की उत्पादकता में बढ़ोतरी होगी। साथ ही साथ राज्य के अन्य लोगों को भी UP Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana के माध्यम से फायदा मिलेगा जो मिट्टी के रोजगार से संबंध रखते हैं। अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हो तो। अंतिम तक हमारे इस लेख में बने रहिए क्योंकि इस पोस्ट में हमारे द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Chief Minister Matikala Employment Scheme 2024

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य में मिट्टी से बनी चीजों का उत्पादक बढ़ाने और राज्य के बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार के नए अफसर उपलब्ध कराने एवं पुराने रोजगार को बढ़ावा देना है। जिसके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा न्यूनतम आठवीं कक्षा पास करने वाले बेरोजगार कुम्हारों और परंपरागत मिट्टी के कम से संबंध रखने वाले नागरिकों को बैंकों से 10 लख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है.

ताकि राज्य के कुम्हार जाति के लोगों आसानी से और बेहतर तरीके से अपने ‌उद्योगों को ओर अच्छे ढंग से बढ़ा सकेंगे। Matikala Rojgar Yojana Uttar Pradesh राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक अहम पहल है जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक पहले की तरह मिट्टी के बने चीजों को प्रति आकर्षित होंगे और उनका उपयोग करेंगे जिससे प्लास्टिक के उपयोग काम होगा।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के लाभ | Benefits of Uttar Pradesh mukhymantri Mati Kala Rojgar Yojana in Hindi 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मिट्टी से बनी चीजों के प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए और राज्य के बेरोजगार कुम्हार जाति के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए Uttar Pradesh mukhymantri Mati Kala Rojgar Yojana को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा इन लाभार्थियों को कई अनगिनत लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिसके संबंध में सूचीबद्ध रूप में कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से कुम्हारों को रोजगार उपलब्ध कराने और लोगो को मिट्टी से बनी वस्तुओं के प्रति आकर्षित करने करने का प्रयास किया जाएगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को रोजगार बढ़ाने के लिए ₹500000 से लेकर 10 लख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह लोन राशि प्रदेश कुम्हारों को बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी जिसे प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम आठवीं कक्षा पास होना जरूरी है।
  • इस योजना की सबसे खास बात यह है कि नागरिकों को लोन पर बैंकों को किसी भी प्रकार का ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • Mukhymantri Mati Kala Rojgar Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार निशुल्क आवेदन भी कर सकते हैं।
  • यह योजना राज्य के लोगों को मिट्टी के बने सामानों की ओर आकर्षित करने और पुरानी संस्कृति को उजागर करने में मददगार साबित होगी।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Mukhymantri Mati Kala Rojgar Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा माटी कला रोजगार योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ आवश्यक पात्रता मापदंड का निर्धारण किया गया है। राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक नीचे बताई गई निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं उन नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र माना जाएगा, जो निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • केवल राज के कुम्हार जाति के लोग ही मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी अनिवार्य है।
  • लोन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का आठवीं कक्षा पास होना या फिर माटी कला की परंपरागत जानकारी होनी जरूरी है।
  • अगर लाभार्थी इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर रहा है तो उसके लिए उसे साक्षर की आवश्यकता होगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Uttar Pradesh Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana in Hindi

उपयुक्त बताए गए पात्रता मापदंड को पूरा करने के साथ-साथ इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना भी जरूरी है इसलिए जब भी आप मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन करने जाएं तो निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ अवश्य रखें, जिनका विवरण निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • चालू मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Mukhyamantri matikala Rozgar Yojana in Hindi 

कुम्हार जाति से संबंध रखने वाले जो भी इच्छुक नागरिक यूपी माटी कला रोजगार योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा क्योंकि केवल ऑफलाइन माध्यम से ही इस योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आप नीचे बताए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है, यह स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है-

  • मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने निकटतम जन सुविधा केंद्र में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको जन सुविधा केंद्र के अधिकारी से मुख्यमंत्री मेडिकल रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करने का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको इसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  • इसके उपरांत उम्मीदवार को अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना सेक्स करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को कस अधिकारी को शौप देना है। जिसके बाद सीएससी अधिकारी के द्वारा आपके फॉर्म को सिस्टम में अपलोड किया जाएगा।
  • जिसके पश्चात रोजगार कार्यालय के द्वारा आपके आवेदन फार्म और दस्तावेजों की जांच की जाएगी अगर आप पात्र होते हैं तो आपको कॉल के माध्यम से इसकी सूचना दे दी जाएगी।

Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana Related FAQs 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा पुरानी संस्कृति को उजागर करने और राज्य के बेरोजगार कुम्हार जाति के नागरिकों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके माध्यम से पत्र नागरिकों को रोजगार और रोजगार बढ़ाने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना को किसने शुरू किया है?

उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री माटी कलर रोजगार योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत राज्य के कुम्हारों को बैंकों से लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना उत्तर प्रदेश के तहत कितना लोन मिलेगा?

मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना उत्तर प्रदेश के तहत राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थियों के लिए 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि राज्य के गरीब बेरोजगार कुम्हार अपने रोजगार में विस्तार कर सकें।

मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के तहत मिलने वाले लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को लोन की धनराशि पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना के तहत बिना ब्याज के ₹500000 तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटी कलर रोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताई गई है।

उत्तर प्रदेश माटी कला रोजगार योजना 2024 को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना 2024 को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य के बेरोजगार कुम्हारों और मिट्टी के परंपरागत भारत से संबंध रखने वाले लोगों को रोजगार के नई अफसर उपलब्ध कराना और कुम्हारों को नए रोजगार उपलब्ध कराने एवं अपने पुराने रोजगार को बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता राशि के रूप में लोन उपलब्ध कराना है।

निष्कर्ष 

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य के लोगों के कल्याण हेतु कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है लेकिन मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना की पुरानी परंपरा को एक बार फिर से उजागर करने के लिए शुरू की गई एक अहम मुहिम है। अगर आपको इसके संबंध में जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस लेख का ध्यानपूर्वक अवलोकन कीजिए।

क्योंकि इस पोस्ट में हमने मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 क्या है? | Mukhymantri Matikala Rojgar Yojana 2024 Kya Hai in Hindi इसके संबंध में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक आपके साथ साझा की है आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट लिखकर हमें जरूर बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

Leave a Comment