(ऑनलाइन आवेदन) राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना | लाभ, पात्रता

भारत में किसानों की स्थिति सुधारने और कृषि संसाधनों को आसान बनाने के लिए भारत सरकार और राज्य की सभी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। जब कृषि की बात करते है तो अक्सर किसानों को अपनी कृषि, फसल जमीन आदि से जुड़ी जानकारी लेने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने पढ़ते है। जिसमें किसानों का काफी समय बर्बाद होता है। जिसे ध्यान में रखते हुए अब भारत सरकार ने राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना 2022 की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए कृषि, फसल आदि से सभी जुड़ी जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में National Farmer Database Yojana 2022 से जुड़ी सभी जानकारी शेयर करेंगे। तो अगर आप भी कृषि से सम्बंध रखते है तो आपके लिए आज का हमारा आर्टिकल काफी उपयोगी साबित होने वाला है। तो आइए जानते है –

Contents

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना क्या है? | What is National Farmers Database Scheme

ऑनलाइन आवेदन राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना लाभ पात्रता

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना जिसे केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानो की भूमि का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि किसानों को अपनी भूमि विवरण से जुड़ी जानकारी पाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने न पड़े। इस योजना के अंतर्गत संघीय राष्ट्रीय किसान डेटाबेस बनाया जाएगा। जिसके भारतीय किसान कृषि से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन डिजिटल तरीके से मोबाइल से ही प्राप्त कर सकेंगे।

बैसे इस कोरोनाकाल के समय मे किसान सरकारी दफ्तरों में आने – जाने से डर है। और भारत सरकार भी कोशिश कर रही है कि किसानों को भूमि से जुड़ी जानकारी के लिए दफ्तरों के न जाने पड़े। ताकि दफ्तरों में बढ़ रही भीड़ को रोका जा सके और किसानों के समय की बचत की जा सके। इसलिए भारत सरकार ने National Farmer Database Yojana 2022 को शुरू किया है।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना | National Farmer Database Yojana

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना (National Farmer Database Yojana) के शुरु होने से किसानो का काफी लाभ मिलेगा। क्योंकि किसानो को कृषि, या भूमि से जुड़ी किसी तरह की जानकारी लेने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नही होंगी। बता दे कि राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना के अंतर्गत जो किसानों का डेटा बनाया जाएगा। उनके माध्यम से किसानों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

जैसे कि इस योजना के अंतर्गत किसानो का यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसान को उसकी फसल का मूल्य कितना मिलेगा। इसके साथ ही मिट्टी, पेड़ पौधे सिंचाई, और अन्य कई जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी। जिससे किसानों को कृषि करने में काफी सरलता होगी।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना का उद्देश्य | Objective of National Farmer Database Scheme

भारत मे 70 प्रतिशत लोग खेती से जुड़े हुए है जिनका आय का मुख्य आधार कृषि ही है। लेकिन इन किसानो के लिए फसल, भूमि, आदि से जुड़ी जानकारी लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है जिसमे समय खराब होने के साथ – साथ किसानों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। जिसे संज्ञान में रखते हुए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना की शुरुआत की है। जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को भूमि से जुड़ी जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध कराना हैं

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना की विशेषताएँ? | Features of National Farmers Database Scheme

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना के काफी पहलू (विशेषताएँ) है जिनके बारे में आप नींचे जान सकते है –

  • भारत सरकार के द्वारा 27 जुलाई 2021 को राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना की शुरुआत की गई थी।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानो के भूमि के डाटा को इकट्ठा करके डिजिटलीकरण रूप दिया जाएगा। ताकि किसान जब चाहे तब अपने भूमि को ऑनलाइन देख सकते है।
  • राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना के अंर्तगत किसानों को उनकी फसल, बीमा, फसल मूल्य आदि से जुड़ी जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के शुरू होने से किसानों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • इस योजना के शुरू होने से किसानों को अपनी कृषि करने में आसानी होगी कृषि को गति मिलेगी।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना के लिए पात्रता | Eligibility for National Farmers Database Scheme

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना का लाभ जो किसान लेना चाहते है उन्हें सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रताओं को पूरा करना होगा। जो कि इस प्रकार है।

  • लाभार्थी भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी पेशे से किसान होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ़ उन्ही किसानों को दिया जाएगा। जो राज्य सरकार द्वारा समर्थित कृषि भूमि के कानूनी मालिक हैं।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना आवेदन प्रक्रिया | National Farmers Database Scheme Application Process

भारत सरकार के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने इए योजना की शुरुआत करते हुए जल्दी भारतीय किसानों को इस योजना का लाभ देने की घोषणा की है। योजना को जल्द से जल्द किसानों तक पहुँचाने के लिए सरकार ने संबंधित विभाग को निर्देश दे दिए है। हालांकि अभी इस योजना ने कोई भी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नही किया है न ही कोई पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है।

इसलिए किसानों को राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना 2022 में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ इंतजार करना होगा। बाकी जैसे ही इस योजना में कोई आवेदन प्रक्रिया या वेबसाइट से जुड़ी जानकारी आती है उसे हम यहाँ उपडेट कर देंगे। आप ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस वेबसाइट को बुक मार्क करके रख सकते है।

National Farmer Database Yojana FAQ

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना क्या है?

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसे किसानों के लिए शुरु किया गया है।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना की शुरुआत कब और किसने की है?

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना की शुरुआत 17 जुलाई 2022 को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की है।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना का उद्देश्य क्या है?

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना का उद्देश्य किसानों को भूमि डिजिटलीकरण करके भूमि को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है।

राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना में आवेदन कब से शुरू होंगे?

इस योजना में आवेदन करने की अभी प्रक्रिया शुरू नही है इसलिए आपको कुछ दिन इंतज़ार करना होगा।

निष्कर्ष

तो मित्रों आज हमनें आपको अपने इस आर्टिकल में (ऑनलाइन आवेदन) राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना | लाभ, पात्रता के बारे में सभी जानकारी शेयर की है। जो कि किसानों के लिए काफी महत्वाकांक्षी योजनाओ में से एक है। उम्मीद करते है कि आपको राष्ट्रीय किसान डेटाबेस योजना (National Farmer Database Yojana) से जुड़ी सभी जानकारी मिल गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment