(पंजीकरण) राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना | लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 -23 बजट को पेश कर दिया है। इस बजट में कई कल्याकारी योजनाओँ को शुरू करने और पुरानी योजनाओँ को गति देने पर विशेष ध्यान दिया गया है। जैसे कि इस बजट को जारी करते हुए वित्त मंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग की तरफ संज्ञान करते हुए राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना 2022 को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत देश के नागरिक के लिए मानसिक चिकित्सा का बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना के शुरू देश के आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। साथ ही देश की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी। इस योजना से जुड़े अन्य कई महत्वपूर्ण पहलू है जिनके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने जा रहे है। सो अगर आप National Tele Mental Health Yojana के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े –

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना क्या है? (What Is National Tele Mental Health Yojana)

पंजीकरण राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना लाभ पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना को केंद्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 के बजट के अंतर्गत शुरु किया गया है। इस योजना को शुरू करके देश के लोगो तक मानसिक बीमारी से निपटने और इस क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ताकि मानसिक बीमारी से जूझ रहे नागरिको को राहत मिल सकें।

इस योजना को शुरु करते हुए सरकार ने national institute of mental health and neurosciences को नोडल सेंटर बनाते हुए देश मे 23 टेली मेंटल सेंटर बनाने की घोषणा की है। यह मेंटल सेंटर अलग – अलग क्षेत्रो मे बनाये जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना को शुरू करते हुए कहाँ की पिछले दो साल से लोग कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहे है जिसका सीधा असर नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा है। जिसे संज्ञान में लेते हुए ही National Tele Mental Health Yojana 2022 को शुरु किया गया है।

योजना का नाम राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना
साल 2022
किसने शुरू की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
लाभार्थीदेश के मानसिक रूप से ग्रस्त नागरिक
उद्देश्यस्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करना
वेबसाइट

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना | National Tele Mental Health Scheme

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत मानसिक बीमारी से जूझ रहे नागरिकों के लिए बेहतर इलाज मिल सके इसलिए सरकार इस योजना के तहत एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर रही है। जैसे कि national institute of mental health and neurosciences को नोडल सेंटर बनाया गया है और 23 मानसिक सेंटर बनाये जाएंगे। इसकी सबकी सहायता के लिए IIIT बंगलौर प्रोधोगिकी संस्थान को मुख्य आधार बनाया गया है। इतना ही नही इस योजना को बेहतर तरीके से चलाने के लिए शहर के बड़े डॉक्टर और मनोचिकित्सक भी गाइड करेंगे। इससे मानसिक बीमारी से जूझ रहे लोगो को काफी राहत मिलेगी।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य (Objective of National Tele Mental Health Scheme)

जब से देश मे कोरोना ने दस्तक दी है तब से लोगों के सीधे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है। इतना ही नही कोरोना के भय से अब लोग अस्पताल जाने से भी कतरा रहे है। जिस कारण लोगों की मानसिक बीमारी और बढ़ती जा रहे है। इसलिए अब केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य प्रोग्राम को शुरू किया है।

इस योजना के शुरू होने से अब जो मानसिक बीमारी से जूझ रहे है लेकिन अस्पताल जाने से कतरा रहे है वह अब राष्ट्रीय टेली प्रोग्राम के अंतर्गत अपना इलाज करा सकेंगे। इस इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना के लिए जारी किया गया बजट

वित्त मंत्री जी ने इस बजट को पेश करते हुए स्वास्थ्य सेक्टर पर विशेष ध्यान दिया गया है। जैसे पहले हेल्थ सेक्टर के लिए 34974 का बजट जारी किया गया था. वही इस बार 37800 करोड़ का बजट जारी किया गया है। जो काफी सहरानीय काम है। राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना के लिए जो बजट जारी किया गया है उसमें नए अस्पताल या एम्स बनाने का कोई निर्णय नही लिया गया है हालांकि मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर इलाज के लिए ट्रामा सेंटर और हेल्थ सेक्टर को बूस्ट किया जाएगा।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना की विशेषताएं?

  • राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना योजना को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा शुरू किया गया है।
  • योजना का लाभ मानसिक रूप से बीमार रोगियों के उपचार हेतु दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत देश भर में लगभग 23 टेली मेंटल सेंटर बनाए जाएंगे।
  • इस योजना का मुख्य पात्र नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज को बनाया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत जो सेंटर बनाए जाएंगे उन्हें विकसित करने के लिए आईटीआई बेंगलुरु की तकनीक की मदद ली जाएगी।
  • योजना को देश भर में सुचारू रूप से चलाने के लिए शहरों में काम करने वाले मनोचिकित्सक और अन्य डॉक्टरों की राय ली जाएगी।

National Tele Mental Health Yojana Related FAQ

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना क्या है?

यह भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याकारी योजना है। जिसके अंतर्गत देश के मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया जाएगा।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना का लाभ किसे मिलेगा?

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना का लाभ देश के हर उस नागरिक को मिलेगा जो मानसिक बीमारी से जूझ रहा है।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना को किसने शुरू किया है?

National Tele Mental Health Yojana को भारत सरकार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा शुरू किया गया है।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजनानके अंतर्गत खोले गए सेंटर ओर जाकर आप योजना का लाभ सीधे ले सकते है।

निष्कर्ष

भारत सरकार के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए शुरू की गई मानसिक स्वास्थ्य योजना काफी कल्याकारी योजना है। जिसका लाभ देश के उस नागरिक को दिया जाएगा। मानसिक बीमारी से जूझ रहा है।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में (पंजीकरण) राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना | लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर कर चुके है। उम्मीद करता हूं कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी और आप इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment