छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन फॉर्म | रजिस्ट्रेशन | आवेदन

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन फॉर्म, छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना 2020, नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना 2020 Naunihal scholarship in Hindi,Naunihal scholarship in Hindi, Naunihal scholarship in Hindi Registration Form 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार की एक एक नई योजना छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के श्रमिकों के बच्चों के लिए एक नई छात्रवृत्ति की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने इस योजना की शुरुआत की है योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब श्रमिकों के बच्चे जो रुपए के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। उन बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरुक करने के लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। योजना के फलस्वरुप राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति पाने वाले बच्चों को 500 रुपए से लेकर 5000 रुपए प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना में विभिन्न श्रेणियों को रखा गया है। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पंजीकृत श्रमिकों के 2 बच्चों की पढ़ाई के लिए इस छात्रवृति को देने जा रही है। योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब बच्चों को पढ़ाई के प्रति जागरुक करना है। ताकि वह पढ़ लिखकर आत्मनिर्भर बन सके।

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना | Naunihal scholarship in Hindi

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रों के लिए कक्षा पहली से लेकर पीएचडी के छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य के पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने वाले पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों या छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य कर्मकार कल्याण मंत्रालय के श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह द्वारा की गई है। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है ताकि पैसे के अभाव से अपनी पढ़ाई बंद ना कर दे। बस इसी एकमात्र मुख्य देशों के कारण राज्य सरकार छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत करने जा रही है।

  • योजना का नाम  – छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना
  • किसके द्वारा शुरू की गई – मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा
  • किस राज्य में शुरू की गई  – छत्तीसगढ़ राज्य
  • योजना के लिए पात्र उम्मीदवार – राज्य के ग़रीब श्रमिकों के बच्चे
  • प्रोत्साहन राशि     – 500 रुपए पैसे लेकर 5000 रुपए तक
  • योजना की देखरेख का – छत्तीसगढ़ शिक्षा मंत्रालय द्वारा

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी योग्यता

स्थाई निवासी – इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं। अन्य किसी राज्य के युवा इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

पंजीकृत श्रमिक – योजना का लाभ केवल राज्य के पंजीकृत श्रमिक के बच्चे ले सकते हैं। योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक के 2 बच्चे इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता – उम्मीदवार ऐसे ही 12वीं कक्षा पास कर लेता है उसके बाद उसे किसी भी कॉलेज में जाकर कोई भी विषय में प्रवेश लेना होगा। इसके पश्चात सरकार द्वारा उस कॉलेज में पढ़ने के लिए राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने और इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाले छात्र के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – योजना के लिए उम्मीदवार के पास छत्तीसगढ़ का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि उसके बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी।

अन्य योजना – उम्मीदवार को इस बात का भी ध्यान रखना है कि अगर वह किसी भी अन्य योजना से लाभ प्राप्त कर रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन

अगर आप इस स्कालरशिप का लाभ लेना साहहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें
  • इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना का एक फॉर्म प्राप्त होगा।
  • फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इसके पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए
  • इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले सकते हैं।

Download Application Form Here –

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना से Application Form को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है.

 http://korea.nic.in/form_download/Labour/3_2409201213494900.pdf

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन फॉर्म के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप उस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment