[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] नवीन रोजगार छतरी योजना | Naveen Rojgar Chatri Yojana Application Form

 नवीन रोजगार छतरी योजना आवेदन फॉर्म :- हम सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता के लिए हमेशा से ही एक कदम आगे रहती है और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने शपथ ली है तो सभी सरकारी कामों की गति में और भी तेजी आ गयी है। इसी क्रम को और भी ज्यादा मजबूत बनाते हुए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 18 जुलाई 2020 को एक कालिदास मार्ग पर आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान Naveen Rojgar Chatri Yojana को भी शुरू करने का ऐलान किया गया। पर लोगों को अभी इस योजना के बारे में सम्पूर्ण और सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है। जिस वजह से वो इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने में असमर्थ ह.

,पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से इस योजना के जुड़े सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है, इसलिए आर्टिकल को नीचे तक धयनापूर्वक पड़ें। हम उम्मीद करते है कि ये आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित होगा। तो चलिये शुरू करते है –

नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है? | What Is Naveen Rojgar Chatri Yojana

वीन रोजगार छतरी योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जाता है। जिसमें से नवीन रोजगार छतरी योजना भी एक है, इस योजना के अंतर्गत कोरोना संक्रमण के चलते बेरोजगार लोगों को रोजगार देने के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है।इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऋण के रूप भारी छूट पर 7.50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना का नामनवीन रोजगार छतरी योजना
किसके द्वारा शुरू की गई हैमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
लाभ किसे प्रदान किया जाएगाकोरोना संक्रमण के चलते बेरोजगार लोगों
कब शुरू की गई है18 जुलाई 2020
कितनी सहायता राशि मिलेगी7.50 लाख रुपये का लोन
कितने लोगों को लाभ मिलेगा3484
आवेदन प्रक्रियाअभी शुरू नही की गई है
वेबसाइटअभी लांच नही की गई है

जिससे वे अपना खुद का कोई बिज़नेस शुरू कर सकें।जिससे उन्हें भी रोजगार प्राप्त होगा और साथ भी वह कई और लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे। जिससे प्रदेश में बढ़ती बेरोज़गारी को काफी हद तक मात मिलेगीइस योजना से प्राप्त होने वाली वित्तीय सहायता से आप टेंट हाउस,गौ पालन,जनरेटर सेट,परचूनी की दुकान,साइबर कैफे,टेलरिंग, आदि के बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस योजना के तहत आप बहुत आसानी से आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज़ों और पात्रताओं का होना आवश्यक है। जिनके बारे में नीचे विस्तार में बताया गया है –

नवीन छतरी योजना के लाभ – benefit Of Naveen Rojgar Chatri Yojana

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है क्योंकि बहुत बार होता क्या है कि लोगों को किसी भी योजना या अन्य किसी चीज़ से प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में जानकारी नहीं होती है। जिससे वो उसके लिए इतना महत्व नहीं देते है। इसलिए हमारे द्वारा इस योजना से प्राप्त होने वाले मुख्य लाभ के बारे में बताया गया है जो कि निम्न है –

  • उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | Uttar Pradesh Income Certificate
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश में बड़ रही बेरोजगारी में काफी हद तक राहत मिलेगी।
  • नवीन रोजगार छतरी योजना से प्राप्त होने वाली राशि का उपयोग आप साइबर कैफे,टेंट हाउस,जनरेटर सेट,गौ-पालन,परचूनी की दुकान आदि को शुरू करने में कर सकते है।
  • राज्य सरकार श्रमिकों को रोजगार देने और उन्हें समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली रोजगार राशि के साथ – साथ रोजगार राशि को भी शामिल किया गया है। जिसका वहन राज्य सरकार द्वारा वहन की जा रही है।
  • नवीन रोजगार छतरी के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3,484 लाभर्थियों को 17.42 करोड़ रुपये की धनराशि मुख्यमंत्री द्वारा ऑनलाइन स्थांतरण की गयी है।

नवीन रोजगार छतरी योजना के दस्तावेज और पत्रताएँ

आधार कार्ड – इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इसका उपयोग आपकी पहचान के रूप में किया जाएगा।

निवास प्रमाण पत्र –नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले लोगो के लिए प्रदान किया जाता है। इसलिए आपके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है क्योंकि ये इस बात का सबूत होता है कि आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है।

बैंक पासबुक – इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाली राशि विभाग द्वारा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती है। इसलिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है, तथा उसकी पासबुक भी आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए।

मोबाइल नंबर – फॉर्म को वेरीफाई कराने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की बी आवश्यकता पड़ सकती है।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – इसके लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो का भी होना आवश्यक है,क्योंकि इसको आपकी पहचान के रूप में पत्र के साथ संलग्न करना होगा।

अन्य – आवेदक पहले से ही दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए।

नवीन रोजगार छतरी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि राज्य कोई इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो उसकी सटीक जानकारी के लिए अवगत करा दें। कि इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको अभी कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है।इसके अलावा जब भी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करी जाएगी या कोई अन्य जानकारी अपडेट की जाएगी।

नवीन छतरी योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के हर सवाल जाबाब प्रदान कर सकें। इसलिए हमारे द्वारा हमारे द्वारा नीचे कुछ सवाल तथा उनके जाबाब को प्रदान किया गया है। जो कि निम्न है-

क्या नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ लेने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि इसकी आवेदन प्रक्रिया पूर्णतया निःशुल्क है।

नवीन रोजगार छतरी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इसका योजना के लिए आप किस प्रकार आवेदन करना है। इसके बारे में ऊपर आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है।

क्या नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है?

जी हां! इस योजना योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। जो इसके लिए योग्यताएं रखता है।

नवीन रोजगार छतरी योजना के अंतर्गत कितना लोन ले सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत आप अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 7 लाख रुपए तक का लोन आसानी से के सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से नवीन रोजगार छतरी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है। हम उम्मीद करते है कि आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित हुई होगी।

अगर अभी भी आपके मन में इस योजना को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment