एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र क्या है? | National Savings Certificate | नियम, फ़ायदे और ब्याज़ दर

एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र क्या है?:- सभी लोग जानते हैं कि हम आपको नई नई जानकारी देते रहते हैं आज हम आपके लिए एक बार फिर एक नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए भारतीय डाकघर द्वारा आयोजित की जाने वाली National Saving certificate योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस योजना के तहत अब भारत का कोई भी व्यक्ति बिना किसी डर के अपने पैसों को निवेश कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस प्रकार आप बैंक में अपने पैसे फिक्स्ड करते है ठीक उसी प्रकार आप इस योजना के तहत अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा आसानी से निवेश कर सकते हैं। यदि आप एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपके लिए भारत सरकार द्वारा टेक्स पर छूट प्रदान की जाएगी। एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना [National Saving Certificate]  के तहत आप अपनी धनराशि को कम से कम 5 वर्ष के लिए निजी डाकघर में निवेश कर सकते है।

यदि आप एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगो को बताएगे की आप एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र पैसों को कैसे इंनबेस्ट कर सकते है, इसकी पात्रता क्या है, कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी। तो चलिए शुरू करते है।

एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र क्या है? | What is National Savings Letter

एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र क्या है

हमारे देशवासियों के हितों में ध्यान में रखकर भारत सरकार ने National Saving certificate in hindi योजना का शुभारंभ किया है। जिसमे देश का कोई भी आम आदमी से 100 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की धनराशि 5 साल के लिए इन्वेस्ट करके एनएससी- राष्ट्रीय बचत खरीद सकता है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारतीय डाकघर ने राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश करने के लिए एक कोई लिमिट निर्धारित नही की है।

इसलिए राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश करने वाला व्यक्तिगत अपनी सुविधानुसार इन्वेस्ट कर सकता है। साथ इस एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदने वाले व्यक्ति को आयकर विभाग द्वारा डेढ़ लाख रुपए तक की ही आयकर छूट भी प्रदान की जाएगी। इस योजना में इन्वेस्ट करके कोई भी व्यक्ति आसानी स्व 1.5 लाख रुपए तक टैक्स पर छूट प्राप्त कर सकता है।

NSC कितने प्रकार से खरीद सकते हैं?

यदि आप एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीद सकते है। कोई भी नागरिक आसानी से एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र को 3 प्रकार से खरीद सकता है जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं आप अपनी सुविधानुसार कोई भी एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीद सकते हैं।

Single Holder Type National Saving certificate

Single Holder राष्ट्रीय बचत पत्र को कोई भी एक व्यक्ति अपने या अपने किसी एक बच्चे के लिए खरीद सकता है। इस बचत पत्र को एक ही व्यक्ति के नाम पर चालू किया जाता है। इसलिए इससे single Holder एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र के नाम से जाना जाता है।

Joint A type National Saving certificate

Joint A type के एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र दो व्यक्ति एक साथ मिलकर खरीद सकते है। यह राष्ट्रीय बचत पत्र कोई भी दो लोग चाहे वो पति पत्नी, पिता पुत्र, दो मित्र आपस में मिलकर राष्ट्रीय बचत पत्र को खरीद सकते हैं। समय अवधि पूरी होने पर इन्वेस्ट की धनराशि को दोनों लोगो को बराबर बराबर प्रदान की जाती है।

Joint B type National Saving certificate-

इस तरह के बचत पत्र को भी दो लोग मिलकर खरीदते है लेकिन इस तरह के एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र की खास बात यह है कि निवेश की गई सभी धनराशि समय अवधि पूरी होने पर सिर्फ किसी एक व्यक्ति के लिए प्रदान की जाती है। जिसका निर्धारण डाक विभाग द्वारा राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदते समय कर दिया जाता है। की निवेश की सारी धनराशि की व्यक्ति को दी जाएगी।

National Saving certificate के लिए जरूरी पात्रता

जो व्यक्ति एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उन लोगो के लिए इस योजना का लाभ लेने वाले नागरिको के लिए जरूरी पात्रता निर्धारित की है। इन पात्रताओं को पूरा करने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

  • एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना में नौकरी करने वाला व्यक्ति, खेती करने वाला किसान आदि देश का कोई भी व्यक्ति डेढ़ लाख रुपये तक आसानी से इन्वेस्ट कर सकता है।
  • कोई भी एक या दो व्यक्ति आपस में मिलकर राष्ट्रीय बचत पत्र को आसानी से खरीद सकते हैं।
  • आप चाहे तो राष्ट्रीय बचत पत्र को आप अपने बच्चे के लिए भी खरीद सकते हैं।
  • एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र कोई NRI यानि कोई भी भारत से बाहर का नागरिक या किसी दूसरे देश का निवासी निवेश नही कर सकता है।

National Saving certificate खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

कोई भी नागरिक अपने या अपने बच्चे के भविष्य के लिए यदिनएनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र में कुछ रुपये निवेश करके एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदना चाहते हैं तो राष्ट्रीय बचत पत्र में इन्वेस्ट करने के लिए आपको कुछ दास्तवेजो की जरूरत पड़ेगी। इन सभी जरूरी दास्तवेजो की जानकारी हम आप के लिये नीचे प्रदान कर रहे हैं।

  • लाभर्ती के पास दो पासपोर्ट साइज फोटोज़ का होना अनिवार्य है।
  • यदि आप राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदना चाहते हैं तो आपको अपनी पहचान के लिए आप आपके पास उपलब्ध वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट का यूज़ कर सकते हैं।
  • इस बचत पत्र में निवेश करने के लिए आप अपने स्थाई पाते का पता देने के लिए राशन कार्ड, बिजली बिल, पैन कार्ड अथवा ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी के दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना के लाभ

यदि तो इस योजना का तहत एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदते हैं तोआपके लिए कई सारे लाभ प्राप्त होंगे जिनकी जानकारी निम्न प्रकार नीचे दी गई है।

  • एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना के तहत इन्वेस्ट करने वाले नागरिको को सरकार द्वारा चक्रवर्ती ब्याज प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के तहत आपको 1.5 लाख तक के टेक्स पर छूट भी प्रदान की जाएगी।
  • यदि आपका एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र कही खो जाता है, जल जाता है या खरब हो जाता है तो आप इसकी कॉपी सम्बंधित विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप इस योजना के तहत निवेश की गई धनराशि को समय से पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप निर्धारित शर्तो और नियमो को पूरा करके अपने पैसे को समय से पहले निकल सकते हैं।
  • यदि आप एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदते हैं तो आपके लिए आपके धन पर 7.6% का ब्याज दिया जाएगा।
  • जैसे की एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा की जा रही है इसलिए इस योजना के अंतर्गत निवेश करने में किसी भी तरह का रिस्क नही होगा।
  • पैसे की आवश्यकता होने पर आप अपने एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र को बैंक में सिक्योरटी के तौर पर रख कर लोन भी ले सकते हैं।

एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र कैसे खरीदे

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि वैसे सरकार द्वारा बैंकों को भी राष्ट्रीय बचत पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन अभी बैंकों द्वारा इसकी कोई सुविधा प्रदान नहीं की जा रही है। इसलिए आपको डाक घर में जाकर ही इस योजना के तहत एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदने के लिए आवेदन करना होगा।एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें जो इस प्रकार नीचे दिए हुए हैं-

Step1. कोई भी व्यक्ति जो इस योजना के तहत एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदने के लिए इछुक है उस व्यक्ति को सभी जरूरी दस्तावेज को लेकर किसी भी पास के डाक घर मे जाना है।

Step2. और डाक घर से सम्बंधित अधिकारी से एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।

Note- अगर आप चाहें तो डाक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना का एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकतें हैं। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

Step3. एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना का आवेदन फॉर्म लेकर आपको उसमे पूछीं गई सारी जानकारी सही ध्यानपूर्वक सही से भरनी है।

Step4. इसके बाद आपको इस योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेजों की कॉपी को आवेदन पत्र के साथ लगानी है।

Step5. अब आपको इसके लिए भुकतान करना होगा भुगतान करने के लिए आप नगद राशी, चेक, डिमांड ड्राफ्ट आदि से कर सकतें हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र | Types Of NSC | ब्याज़ दर नियम के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।