ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? | 2 आसान तरीके |

OBC Caste Certificate Online Registration in Hindi: भारत की आजादी के बाद से ही हर धर्म और जाति के लोगों को समान अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार के द्वारा आरक्षण की व्यवस्था की गई है ताकि जो लोग अपने अधिकारों से वंचित रह जाते है, उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके। अन्य वर्गों के साथ-साथ ओबीसी जाति के लोगों के लिए भी भारतीय संविधान में आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके लिए ओबीसी जाति के लोगों का ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता है। OBC Caste Certificate अलग-अलग राज्य में निवास करने वाले सभी लोगों के लिए बनाया जाता है।

आमतौर पर ओबीसी जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता किसी भी राज्य के कॉलेज में दाखिला लेने सरकारी योजना और पेंशन का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने के लिए पड़ती है। कोई भी ओबीसी जाति से संबंध रखने वाला व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपना ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन अधिकांश लोग अभी ऑनलाइन ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? के संबंध में नहीं जानते हैं जिसकी वजह से उन्हें अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते है।

यदि आप भी ओबीसी जाति के एक नागरिक है और आपने अभी तक अपना OBC Caste Certificate नहीं बनवाया है और आप जानना चाहते हैं कि आप किस प्रकार से OBC Caste Certificate बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? इसके लाभ, योग्यता एंव आवश्यक दस्तावेज़ के साथ ही आनेदन कैसे करे? से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही हैं इसलिए यदि आप ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है।

Contents show

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र क्या होता है? | OBC Caste Certificate Kya hai in Hindi

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र भारत देश के प्रत्येक राज्य सरकार के द्वारा ओबीसी जाति के लोगों के दिया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज है। जो एक तरह से अन्य पिछला वर्ग के लोगों की पहचान का प्रमाण पत्र होता है। OBC Caste Certificate 2024 का उपयोग करके पिछड़े वर्ग के लोगों के विकास एवं उद्यान के लिए संचालित योजनाओं का लाभ सीधे प्रदान करने में आसानी होती है। साथ ही साथ इसका इस्तेमाल कई प्रकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के दौरान भी पड़ती है यहां तक की किसी स्कूल कॉलेज या संस्थान में दाखिला लेने के लिए भी ओबीसी जाति प्रमाण पत्र की मांग की जाती है। 

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं 2

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में ओबीसी जाति के लोगों को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करने के लिए हाईकोर्ट ने नगर पालिका चुनाव में ओबीसी जाति आरक्षण को खत्म करने का आदेश जारी किया था लेकिन उत्तर प्रदेश प्रशासन ऐसा नहीं चाहती है क्योंकि यदि ओबीसी जाति के लोगों का आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा तो पिछड़ी जाति के लोगों को काफी मुसीबतें झेलनी पड़ेगी। आज भारत देश के हर राज्य में अलग-अलग जाति वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग आरक्षण निर्धारित किया गया है ताकि पिछले जाति के लोगों का विकास करके उन्हें समाज में शामिल किया जा सके।

यदि आप भी ओबीसी जाति से संबंध रखते हैं और आप अपना OBC Caste Certificate घर बैठे बनवाना चाहते हैं तो इसे बनवाने के लिए पिछड़ी जाति के लोग ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन करके अपना ओबीसी प्रमाण पत्र बनवा सकते है। जो भी नागरिक ओबीसी जाति प्रमाण पत्र 2024 बनवाने की ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया के संबंध में जाने के इच्छुक हैं वे अंत तक इस लेख में बने रहे क्योंकि आप हमारे इस आर्टिकल में बताइए जानकारी को पढ़कर स्वयं ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

OBC Caste Certificate 2024 का उद्देश्य

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रत्येक राज्य की सरकार के द्वारा अपने राज्य के ओबीसी जाति के लोगों के लिए OBC Caste Certificate 2024 को जारी किया जाता है। इस प्रमाण पत्र को जारी करने का उद्देश्य ओबीसी जाति यानि पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आने वाले नागरिकों के पिछड़ेपन को दूर कर उनको विकास कि ओर ले जाकर समाज कि मुख्य धारा मे शामिल करना है। 

जिस पर नागरिकों को अलग अलग प्रकार की योजनाओं पर प्रतिशत के अनुसार छुट प्रदान की जाती है। साथ ही साथ OBC Caste Certificate धारकों के लिए सरकारी नौकरी पर Reservation प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा ओबीसी जाति के लोग इस प्रमाण पत्र को सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओ मे प्रवेश लेने पर भी आरक्षित सीटे प्रदान की जाती है इसलिए ओबीसी जाति प्रमाण पत्र ओबीसी जाति के लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लाभ | Benefits of OBC Caste Certificate in Hindi

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के कई अलग-अलग प्रकार के लाभ प्राप्त होते है. अगर आप जाना चाहते हैं कि ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के क्या लाभ है तो आपको नीचे बताए गए निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है, जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराए गए है-

  • OBC Caste Certificate को मुख्य रूप से अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत जीवन व्यतीत कर रहे लोगो के लिए जारी किया जाता है।
  • हर राज्य के लोगो के लिए राज्य सरकार के द्वारा ओबीसी जाति प्रमाण पत्र को जारी किया जाता है।
  • इस प्रमाण पत्र के उपयोग से नागरिको को सरकार द्वारा सरकारी नौकरी मे सीट प्राप्त करने हेतु आरक्षण प्राप्त होता है।
  • साथ ही साथ OBC Caste Certificate के लोग केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • ओबीसी जाति प्रमाण पत्र का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति स्कूल, कॉलेज या संस्थाओ मे फीस पेमेंन्ट भी ले सकता है।
  • इसके अलावा सरकार के द्वारा इस प्रमाण पत्र को लाभार्थियो को नौकरी शिक्षण संस्थानो मे समान अवसर प्रदान करने के लिए प्राथमिकता भी दी जाती है।
  • यह ओबीसी जाति प्रमाण पत्र पिछड़े वर्ग के लोगो को समाज में एक समान अधिकार दिलाने में अहम भूमिका निभाता है।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required For OBC Caste Certificate in Hindi

अगर आप OBC Caste Certificate बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आपकी सुविधा के लिए OBC Caste Certificate के संबंध में निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया जा रहा है, जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए जा रहे है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवासीय पता
  • स्वंय प्रमाणित घोषणा पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? | OBC Caste Certificate Online Registration in Hindi

ओबीसी जाति से संबंध रखने वाले जो भी इच्छुक नागरिक OBC Caste Certificate बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इसे बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आप सभी को ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने में कोई भी परेशानी न हो इसके लिए हमारे द्वारा OBC Caste Certificate Registration करने की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तृत रूप में बताया जा रहा है। 

वैसे तो सभी राज्यों में ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया एक समान है लेकिन हम आपके लिए इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्रदान कर रहे हैं इसलिए अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते हैं और आप OBC Caste Certificate बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करे।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Online For OBC Caste Certificate in Hindi 

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है लेकिन आपके लिए ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? की जानकारी नही है तो इसकी पूरी प्रक्रिया के संबंध में निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है। जिसे अपनाकर आप आसानी से ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • ओबीसी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को edistrict.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने e-district uttar pradesh की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सिटीजन लॉगिन पर (ई-साथी) का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इसमें आपको उपयोगकर्ता के लॉगिन व पंजीकरण का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?
  • अगर आप पहले ही ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर पंजीकरण किया है तो आप सीधे लॉगिन कर सकते है।
  • लॉगिन करने के लिए आपको अपनी आईडी पासवर्ड व कैप्चा कोड डालकर Fill करके Login के बटन पर क्लिक करना है।
ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं 1
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा आपको आवेदन प्रमाण पत्र सेवा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप आवेदन प्रमाण पत्र सेवा के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने का आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी और फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके बाद आपको पावती नम्बर दे दिया जाएगा। इससे अपने पास सम्हाल कर सुरक्षित रखे।
  • इस प्रकार से आप से उत्तर प्रदेश OBC जाति का प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for OBC Caste Certificate Offline in Hindi 

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जिन नागरिकों के लिए ऑनलाइन माध्यम से ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

  • ऑफलाइन माध्यम से ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको निकटतम तहसील या सम्बन्धित कार्यालय मे जाना होगा।
  • उसके बाद आपको यहां मौजूद अधिकारी से OBC Caste Certificate बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। 
  • अब आपको इस आवेदन फार्म मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। 
  • और फिर सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • जिसके माध्यम आपको निर्धारित शुल्क को और आवेदन पत्र को सम्बन्धित विभाग मे जाकर जमा करना होगा।
  • जिसके बाद आपको आपके आवेदन की एक प्रतिलिपी होगी और आवेदन करने के कुछ समय बाद आपको OBC Caste Certificate दे दिया जाएगा।

OBC Caste Certificate Related FAQs 

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र किसके लिए जारी किया जाता है?

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य के पिछड़े वर्ग के लोगों कल्याण के लिए जारी किए जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जो मुख्य रूप से पिछले वर्ग के लोगों की स्थिति सुधारने के लिए जारी किया जाता है।

OBC Caste Certificate किसके द्वारा जारी किया जाता है?

प्रत्येक राज्य की सरकार के द्वारा अपने राज्य के पिछड़े वर्ग के लोगों के आर्थिक विकास के लिए OBC Caste Certificate जारी किया जाता है।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करें?

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते है। जिनकी पूरी प्रक्रिया के संबंध में Step to Step नीचे बताया जा रहा है।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के क्या लाभ है?

OBC Caste Certificate बनवाने से पिछड़े वर्ग के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं और सरकारी नौकरी के लिए प्रतिशत के हिसाब से अक्षरण प्रदान किया जाता है।

निष्कर्ष 

आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ओबीसी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? | OBC Caste Certificate Online Registration in Hindi के संबंध में विस्तृत रूप में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। अगर आप ओबीसी जाति वर्ग के नागरिक है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत लेख बहुत ही लाभकारी साबित रहा होगा।

अगर आप सभी के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें और नीचे मौजूद कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखकर हमें जरूर बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? 

Leave a Comment