उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना | ऑनलाइन आवेदन | Biju Surksha Yojana

Odisha Biju Surksha Yojana, बीजू शिशु सुरक्षा योजना उड़ीसा, उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How To Apply Odisha Biju Surksha Yojana

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उड़ीसा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

उड़ीसा सरकार के द्वारा Odisha Biju Surksha Yojana की शुरुआत की गयी इस योजना की अंतर्गत सरकार प्रदेश के ऐसे बच्चो के लिए जिनके माता – पिता नहीं है  अर्थात वह अनाथ है या फिर उनके माता – पिता एड्स जैसी भयानक बीमारी से संक्रमित ही उनके पालन पोषण से लेकर शिक्षा, शादी का सभी खर्च सरकार उठाएगी।

Odisha Biju Surksha Yojana

बैसे भी हम सभी लोग जानते है की जिन बच्चों के माता – पिता नहीं होते है उनका कोई दूसरा सहारा नहीं होता है ऐसे में उन बच्चो का जीवन यापन करना काफी मुश्किल हो जाता है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए उड़ीसा सरकार ने अपने प्रदेश के अनाथ बच्चो को ध्यान में रखते हुए इस योजना का आरम्भ किया है ताकि सरकार के द्वार कुछ आर्थिक सहायता पहुंचा कर इन बच्चो को जीवन यापन बेहतर बनाया जा सके. और प्रदेश के अन्य बच्चों की तरह यह भी आगे बढ़ सके. इस योजना का लाभ प्रदेश के हर अनाथ बच्चे को दिया जायेगा। इस योजना का लाभ सरकार बच्चों तक कैसे पहुंचाएगी इसके बारे में आप  नीचे जानेंगे तो चलिए आर्टिकल को पूरा पड़ते है –

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना क्या है? | Odisha Biju Surksha Yojana

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी ने हाल ही में उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के उन बच्चों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता नहीं है या फिर वह अनाथ हैं या एचआईवी से संक्रमित हैं। या जिनके माता पिता की सीख एवं विधवा महिलाओं के बच्चे इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

योजना के तहत उड़ीसा सरकार की तरफ से उनके पालन-पोषण खाने-पीने एवं कपड़े आदि का खर्च ओडिशा सरकार उठाएगी। उड़ीसा सरकार इस योजना के तहत उन बच्चों का पालन पोषण अच्छी तरह से हो सके साथ ही साथ कर आत्मनिर्भर बने इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य से उड़ीसा सरकार इस योजना की शुरुआत करने जा रही है।

योजना का नामउड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईओडिशा
योजना के लिए प्रोत्साहन राशि7000 रुपए से लेकर 40000रुपए
इस योजना की शुरुआत22 दिसंबर 2016
योजना के लिए पात्रताराज्य के गरीब अनाथ एवं HIV संक्रमित बच्चे

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी ने इस योजना की शुरुआत राज्य के उन अनाथ एवं एचआईवी संक्रमित बच्चों के लिए 22 दिसंबर 2016 को कर दी थी। इस योजना के तहत अनाथ एवं एचआईवी संक्रमित बच्चों को उत्तम शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करना है। ताकि वह पढ़ लिखकर आत्मनिर्भर बन सके। इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के लिए Odisha Biju Surksha Yojana की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री ने की।

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Odisha Biju Surksha Yojana

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना का लाभ प्रदेश के हर उस बच्चे को दिया जायेगा जिनके माता – पिता नहीं है या फिर वह बीमार है लेकिन योजना का लेने के लिए सरकार  मान्यताओं को भी निर्धारित किया है जिनके बारे यहां पढ़ सकते है –

अनाथ बच्चे – इस योजना का लाभ उड़ीसा के बच्चे ले सकते हैं जिनके माता-पिता किंतु किसी कारणवश हो चुकी है। एवं अब उनका कोई भी सहारा नहीं है वह बच्चे इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

एचआईवी संक्रमित – राज्य के वह बच्चे जो एचआईवी से संक्रमित हैं वह भी इस योजना के लाभ ले सकते हैं।

विधवा औरतें – इस योजना का लाभ राज्य की विधवा औरतें के बच्चे भी ले सकते हैं।

कुष्ठ रोग – कुष्ठ रोग से संक्रमित माता-पिता के बच्चे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना जरूरी कागज़ात | Odisha Biju Surksha Yojana Necessary documents

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा का लाभ लेने  इसमें आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण कागजात होना जरूरी है तभी इस योजना में आवेदन में आवेदन सफलता पूर्वक हो पायेगा –

  • माता – पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • अगर बच्चे अनाथ है तो माता – पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • अगर माता – पिता एड्स जैसी बीमारी से संक्रमित है तो उनका स्वस्थ प्रमाण पत्र
  • बच्चे का बैंक खाता

Benefit Of Odisa Biju Shishu Suraksha Yojana

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना का लाभ बच्चों को किस प्रकार दिया जायेगा इसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु आप यहाँ पढ़ सकते है –

  •  इस योजना के तहत राज्य सरकार पढ़ाई के लिए और बालिकाओं की शादी के लिए 7000 रुपए से लेकर ₹40000 की धनराशि प्रदान करेगी।
  •  इस योजना के तहत सहायता के तौर पर स्कूल में प्रवेश पाने का खर्च ट्यूशन का खर्च किताबों को क्या पढ़ाई से संबंधित अन्य खर्च भी शामिल होंगे।
  • हायर सेकंडरी स्कूल पास करने वाले बच्चों को इस योजना के अनुसार 20000 रूपए की राशि इनाम सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।
  •  सुकन्या योजना को भी शामिल किया गया है जिसके अंतर्गत सरकार बालिका के 18 साल पूरे होने तक 1,000 रुपये प्रति साल उसके बैंक खाते में जमा करेगी।

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How To Apply Odisha Biju Surksha Yojana

इस योजना सरकार के द्वारा प्रदेश के ग़रीब परिवार के अनाथ बच्चों के लिए के लिए शुरू की गयी काफी महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा दी जाने वाली वाली आर्थिक सहायता से पढ़ लिख कर आगे बढ़ने को मौक़ा मिलेगा। प्रदेश के जिन परिवार के बच्चे इस स्थिति में है वह इस योजना का लाभ ले सकते है इस योजना का लेने के लिए पहले  आवेदन करना होगा जिसके बारे में आप नीचे जान सकते है और इसके अनुसार उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना में आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते है –

Odisha Biju Surksha Yojana Apply 

उड़ीसा सरकार ने इस योजना का लाभ प्रदेश के ग़रीब परिवारों के बच्चों तक पहुँचाने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी और ब्लॉक फार्म को सौंपी है, तो ऐसे में इस योजना का लाभ लेने के आवेदनकर्ता बच्चे के परिवार के व्यक्ति को लिए   अपने शहरी क्षेत्र के ज़िला अधिकारी के कार्यालय जाना है और वहाँ से इस योजना से जुड़ा फॉर्म प्राप्त करना है और इसमें पूछी गयी समस्त जानकारी जैसे बच्चे का नाम, पता, माता – पिता का नाम आदि भरना है और फॉर्म भरने के बाद जिलाधिकारी कार्यालय में जमा कर देना है फॉर्म  बाद आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी जिसके बाद बच्चे को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाने लगेगा इस प्रकार आप उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना का लाभ ले सकते हैं।

उड़ीसा बीजू शिशु सुरक्षा योजना | Odisha Biju Surksha Yojana In Hindi

इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप नीचे दे गयी पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करके भी हासिल कर सकते है –

Download Odisha Biju Surksha Yojana PDF 

उड़ीसा बीजू शिशु योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

उड़ीसा बीजू शिशु योजना क्या है?

यह उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजना है जिसमे अनाथ और HIV से ग्रस्त बच्चों के पालन पोषण का खर्ज उड़ीसा राज्य सरकार उठाएगी। इसके अलावा इस योजना का लाभ विधवा महिला के बच्चों को भी दिया जाएगा।

उड़ीसा बीजू शिशु योजना के अंतर्गत लाभार्ती को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत उड़ीसा राज्य सरकार की ओर से पढ़ाई के लिए बालक और बालिकाओं की शादी के लिए 7000 रुपए से लेकर ₹40000 की धनराशि प्रदान करेगी। जो लाभार्ती के बैंक खाते में सीधे मिलेगी।

उड़ीसा बीजू शिशु योजना किस्य शुल्क किसने किया है?

इस योजना की शुरुआत उड़ीसा राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान नवीन पटनायक जी के द्वारा 22 सितंबर 2016 को की गई जिसका लाभ अनाथ और एचआईवी पीड़ित बच्चों को दिया जाएगा।

उड़ीसा बीजू शिशु योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उड़ीसा बीजू शिशु योजना कुछ भी करने का मुख्य उद्देश्य उड़ीसा राज्य में अनाथ बालक और बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि रात के बच्चे बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई कर पाए।

उड़ीसा बीजू शिशु योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा?

उड़ीसा बीजू शिशु योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको उड़ीसा बीजू शिशु योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जिला अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा यदि आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपको लाभ प्रदान किया जाएगा।

दोस्तों आज हमने आपको उड़ीसा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना उड़ीसा बीजू सुरक्षा योजना के बारे में बताया। हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी पूछ सकते हैं अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment