[आवेदन करें] उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप | Free laptop Scheme

उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप, उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप आवेदन कैसे करे?, Orissa Biju Youth Empowerment Scheme Free Laptop,How to apply for Orissa Biju Youth Empowerment Scheme Free Laptop, odisha Free laptop Scheme Apply Form , Free Laptop Distribution Scheme Odisha

उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप योजना :- दोस्तों आज हम आपको उड़ीसा सरकार की महत्वपूर्ण योजना वीडियो युवा सशक्तिकरण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है कि आज दुनिया को इंटरनेट का युग कहाँ जाने लगा है जिस कारण आज कंप्यूटर सभी के पास होने के साथ – साथ इसकी Knowledge होना बहुत जरूरी हो गया है। लेकिन अब Laptop, या computer खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च होने होते जो कि किसी किसी आम परिवार के युवाओं के लिए मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब इन्ही कुछ बातों को ध्यान में रखकर उड़ीसा सरकार अपने राज्य के युवाओं के लिए एक नई योजना उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना के तहत फ्री लैपटॉप देने जा रही है हाल ही के दिनों में उड़ीसा में 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम घोषित हुआ है। और अब जल्द से जल्द उड़ीसा की सरकार अपने राज्य के होनहार युवाओं को फ्री में लैपटॉप एवं टैबलेट उपलब्ध करवाने जा रही है 70% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले युवाओं को फ्री में लैपटॉप दिए जाएंगे।

उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप | Orissa Biju Youth Empowerment Scheme Free Laptop

उड़ीसा की सरकारी योजना के अंतर्गत राज्य के होनहार युवाओं को फ्री में लैपटॉप वितरण करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत योग्य उम्मीदवारों को 31 जनवरी 2020 तक लैपटॉप प्राप्त हो जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में 70% या उससे भी अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी को फ्री में लैपटॉप दिए जाएंगे। इस योजना से उड़ीसा की सरकार अपने राज्य के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना चाहती है यही एकमात्र मुख्य उदेश्य उड़ीसा सरकार का है। इस योजना को उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा लॉन्च किया है।

बैसे भी सभी जानते है की आज शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर तेजी से आएगी बढ़ रहा है इसलिए ओडिशा सरकार ने अपने प्रदेश के होनहार छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने की घोषणा की है ताकि प्रदेश की शिक्षा को बेहतर बनाया जा सके और छात्रों को शिक्षा में आगे बढ़ने का मौक़ा मिला सके. तो अब अगर आप भी प्रदेश की इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको इसके लिए इस पोस्ट को अंत तक पड़ना होगा ताकि आपको इस योजना के बारे में उचित जानकारी प्राप्त हो सके.

उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना के लिए योग्यता | Eligibility for Orissa Biju Youth Empowerment Scheme

ओडिशा सरकार इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जिसे आप नीचे पढ़ सकते है-

  • योजना का लाभ लेने वाला विद्यार्थी उड़ीसा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • फ्री में लैपटॉप विद्यार्थियों को दी जाएगा जो 12वीं में
  • 70% या उससे भी अधिक अंक प्राप्त करते हैं उन्हें फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।
  • योग्य उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के अंदर होनी चाहिए।

योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज़ | Essential documents related to the scheme

उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप 2020 – 20 का  लाभ लेने के लिए  सरकार ने कुछ मापदंड निर्धारित की है मतलब यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ होना आवश्यक है यदि आपके पास नीचे दिए दस्तावेज़ होंगे तभी आप  उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इसका फायदा ले सकते है- यह दस्तावेज़ कुछ इस तरह से है-

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाले छात्र के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – योजना के लिए उम्मीदवार के पास छत्तीसगढ़ का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि उसके बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी।

बोर्ड प्रमाण पात्र – योग्य उम्मीदवारों को उनके द्वारा दी गई बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा इसे अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। मतलब की उम्मीदवार के पास कक्षा 12वीं में जितने भी अंक प्राप्त किए हैं उसका प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – उम्मीदवार के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र बनाने वाले हैं।

पासपोर्ट फोटो – आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप आवेदन कैसे करे? | How to apply for Orissa Biju Youth Empowerment Scheme Free Laptop

  • इस योजना के लिए योग्य उम्मीदवार को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • राज्य सरकार इसके लिए मेरिट लिस्ट तैयार करेगी।
  • योग्य उम्मीदवारों का नाम इस लिस्ट में होगा वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं
  • अगर आपको अपना नाम इस वेबसाइट पर देखना है तो यहां पर क्लिक करें। http://dheodisha.gov.in/Higher-Education/

दोस्तों आज हमने आपको उड़ीसा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना फ्री लैपटॉप के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि जिस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप इस योजना की सूची देख सकते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment