ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना 2022 ( केएसएसवाई ) ऑनलाइन आवेदन

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना – दोस्तों आज हम आपको उड़ीसा सरकार की एक बहुत चर्चित योजना उड़ीसा कलिंग शिक्षा सती योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछने के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

देश के हर नागरिक के लिए पड़ने का बराबर अधिकार है लेकिन अक्सर देख जाता है की जो सामान्य ग़रीब परिवार के बच्चे होते है वह अपने परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते है हर राज्य में ऐसे लाखो छात्र है जो पैसो की कमी के कारण अपनी अधूरी पढ़ाई छोड़ देते है लेकिन अब ओडिशा सरकार ने अपने प्रदेश के गरीब परिवार के बच्चो की उच्च शिक्षा  प्राप्त करने के लिए ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत साकार प्रदेश के ऐसे गरीब परिवार के बच्चो के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है उनकी उच्च शिक्षा के लिए 1 % व्याज दर पर 10 लाख रूपये का ऋण उपलब्ध कराएगी ताकि वह आगे की पढ़ाई पूरी कर सके –

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना क्या है? | Odisha Kalinga Sikhya Sathi Yojana

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी ने की थी। योजना के अंतर्गत राज्य के बच्चों को जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें 1 % व्याज दर पर 10 लाख रूपये का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य के होनहार छात्रों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत राज्य के ग़रीब परिवारों के मेधावी बच्चे जो अपने पारिवारिक एवं आर्थिक नीतियों के कारण आगे पढ़ नहीं पाते हैं और पैसे के अभाव से उन्हें अपनी उच्च शिक्षा छोड़नी पड़ती है यह योजना उन बच्चों के बेहतर भविष्य को बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के लिए राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लगभग 500 करोड़ रुपए के बजट का प्रभाव धान किया है।

बैसे भी हम सभी जानते है की गरीब परिवार के बच्चो को उच्च शिक्षा प्राप्त करना काफी मुश्किल जो जाता है क्योकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती है जो परिवार के भरण पोषण के अलावा बच्चो को उच्च शिक्षा दिला सके बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ताकि गरीब परिवार के बच्चे भी बिना पैसे की कमी के अपनी आगे की शिक्षा चालूरख सके.

योजना का नाम ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा
कब शुरू की गई     27 जून 2016
प्रोत्साहन राशि 10 लाख रूपय
ब्याज दर         1 % ब्याज दर पर
बजट का प्रावधान    500 करोड़ों रुपए

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना के लाभ | Benefit Of Odisha Kalinga Sikhya Sathi Yojana

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना प्रदेश के ग़रीब वर्ग के परिवार के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए शुरू की गयी काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत बच्चो को आगे बढ़ने का मौक़ा मिलेगा सरकार के द्वारा इस योजना के तहत किस प्रकार लाभ प्रदान किया जायेगा वह कुछ इस प्रकार है –

वित्तीय सहायता – इस योजना से राज्य के ग़रीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा मैं ऊपर उठने के लिए वित्तीय सहायता राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी।

सस्ती ब्याज दर – उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए राज्य सरकार की तरफ से ₹10 लाख का ऋण दिया जाएगा वह भी 1 प्रतिशत व्याज दर पर  अगले  उन वर्षों के लिए जिसमें छात्र अपनी पढ़ाई करेगा।

विषय – योजना के तहत राज्य का छात्र इंजीनियरिंग और चिकित्सा एवं कानून मैं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस योजना का लाभ ले सकता है।

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ |Documents required for Odisha Kalinga Sikhya Sathi Yojana

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया है जो आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास होना जरूरी है, जरूरी दस्तावेज़ के बारे में आप यहाँ नीचे डिटेल में जान सकते है –

स्थाई निवासी – इस योजना का लाभ केवल उड़ीसा के विद्यार्थी ही ले सकते हैं इसलिए उनके पास ओडिशा का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के परिवार की आय 4.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए इसलिए उम्मीदवार के पास अपने परिवार की आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता – उच्च शिक्षा को जारी रखने के लिए विद्यार्थी के पास 10वीं एवं 12वीं कक्षा की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

कॉलेज में प्रवेश का प्रमाण पत्र – उम्मीदवार का जिस भी कॉलेज में प्रवेश हुआ है उसका प्रमाण पत्र विद्यार्थी के पास होना अनिवार्य है बिना कॉलेज के प्रवेश प्रमाण पत्र के आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

  • [BIJU] ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना [रजिस्ट्रेशन] आवेदन

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सीधे उसके बैंक अकाउंट में ही जमा की जाएगी।

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? | How To Apply Odisha Kalinga Sikhya Sathi Yojana

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना प्रदेश के ग़रीब परिवार के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए शुरू की गयी काफी मह्त्वपूर्ण योजना है, अगर आप ओडिशा नागरिक है और पैसों की कमी के करण अपनी आगे की शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है और 1 % व्याज दर पर 10 लाख रूपये का ऋण प्राप्त करके अपनी आगे की शिक्षा आसानी पूरी कर सकते है. योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे बताये गए पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है –

पहला चरण 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ओडिशा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा।क्लिक करने के बाद आपको ओडिशा कलिंग शिक्षा सती योजना का एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा। उस पर क्लिक कर दीजिए।

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना आवेदन फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करे

दूसरा चरण 

ऊपर दिए गए फॉर्म को क्लिक करके डाउनलोड करने के बाद आपको वहां पर पहुंची हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए और अब आपको इसके साथ अपने जरूरी दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे।

तीसरा चरण 

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना है जहाँ आपका बैंक खाता है बैंक में जाने के बाद आपको अपने इस फॉर्म को सम्बंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है बस आपके दस्तावेज और फॉर्म के चेक करने के बाद इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस प्रकार आप उड़ीसा कलिंग शिक्षा सती योजना का लाभ ले सकते हैं।

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना क्या है?

यह ओडिशा राज्य सरकार के द्वारा छात्रों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार से सहायता राशि प्राप्त कर सकते है.

इस योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ उन ग़रीब परिवारों के मेधावी बच्चे को दिया जाएगा जो अपने पारिवारिक एवं आर्थिक नीतियों के कारण आगे पढ़ नहीं पाते हैं.

इस योजना के तहत कितनी सहायता राशि है?

इस योजना के तहत गरीब परिवार के मेधावी छात्र सरकार से 10 लाख रूपये का ऋण प्राप्त कर सकते है.

क्या इस योजना तहत मिलने वाली राशि पर व्याज देना होगा?

जी हाँ ! इस योजना मिलने वाली राशि पर आपको 1% ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उड़ीसा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना ओडिशा कलिंगा शिक्षा साथी योजना 2022 के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया।कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का सही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।